सीएम गहलोत का राजस्थान की महिलाओं को खास तौहफा, मुखिया महिला के हाथ में होगा मुफ्त स्मार्टफोन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1158947

सीएम गहलोत का राजस्थान की महिलाओं को खास तौहफा, मुखिया महिला के हाथ में होगा मुफ्त स्मार्टफोन

राजस्थान में अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुड़ी परिवार की मुखिया महिला के हाथ में स्मार्टफ़ोन होगा जिसके जरिए ना केवल वो और अधिक रोजगार उन्मुखी हो पाएगी, बल्कि शिक्षा सहित विभिन्न राज्यों में भी स्मार्टफोन महिलाओं को जागरूक बनाने में मददगार साबित होगा.

अशोक गहलोत

Jaipur: राजस्थान में अब मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना से जुड़ी परिवार की मुखिया महिला के हाथ में स्मार्टफ़ोन होगा जिसके जरिए ना केवल वो और अधिक रोजगार उन्मुखी हो पाएगी, बल्कि शिक्षा सहित विभिन्न राज्यों में भी स्मार्टफोन महिलाओं को जागरूक बनाने में मददगार साबित होगा.

यह भी पढ़ें-आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की विवाहित महिलाओं को नहीं मिल रहा लाभ आरक्षण का लाभ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कि इस महत्वाकांक्षी योजना को लेकर लागू करने की तैयारी की जा रही है. अशोक गहलोत की ओर से बजट में की गई है महिलाओं के लिए स्मार्टफोन उपलब्ध करवाने की घोषणा को DOIT विभाग अमलीजामा पहनाने की कवायद में जुटा है.

डिपार्टमेंट की ओर से जल्द ही स्मार्टफ़ोन ख़रीदने की तैयारी शुरू की जाएगी इसके लिए बकायदा टेंडर प्रक्रिया के लिए कंपनियों का चयन किया जा रहा है. योजना के तहत एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ फ्री में स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए जन आधार कार्ड होना जरूरी है. इससे पहले राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी मोबाइल फोन वितरित किए थे. महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन प्रदान करने का उद्देश्य महिलाओं को ऑनलाइन जोड़ना और शिक्षित करना है. मोबाइल फोन के जरिये महिलाएं घर बैठे रोजगार परक कार्यक्रमों से जुड़ सकेंगी और इसका लाभ उठा सकेंगी.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में फ्री स्मार्ट फोन के साथ तीन साल के लिए इंटरनेट सुविधा दी जाएगी. इससे महिलाओं को डाटा रिचार्ज कराने की समस्या दूर होगी. राज्य सरकार की ओर से फ्री में स्मार्ट फोन दिए जाने से अब राज्य की अधिक महिलाएं इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगी. फ्री स्मार्ट फोन के जरिये महिलाओं को घर बैठे ऑनलाइन सरकारी योजनाओं की जानकारी हो सकेगी. फ्री स्मार्ट फोन मिलने पर महिलाओं को स्वरोजगार कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी जिससे वे अपनी रूचि का रोजगार कर पाएंगी. 

साथ ही सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी जिससे वे इसका लाभ उठा पाएंगी. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना-फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए पात्रता में महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए. अन्य राज्य की महिलाएं स्मार्ट फोन लेने के लिए पात्र नहीं हेागी।फ्री स्मार्ट फोन का लाभ लेने के लिए महिला के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी है. चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों की महिलाएं इस योजना की पात्र होंगी.

अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं। जल्द ही मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए जन सूचना पोर्टल- https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ पर आवेदन शुरू किए जाएंगे। साथ ही आप फ्री स्मार्ट फोन योजना की सूची भी ऑनलाइन जन सूचना पोर्टल के माध्यम से देख पाएंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से बजट में की गई है महिलाओं के लिए स्मार्टफ़ोन उपलब्ध करवाने की घोषणा को DOIT विवाग़ अमलीजामा पहनाने की कवायद में जुटा है. योजना के तहत एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को-3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ फ्री में स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. राजस्थान की अशोक गहलोत ने बजट में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा शुरू करने का एलान किया है. इस योजना में चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाएं पात्र होगी. 

चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए जन आधार कार्ड होना जरूरी है. इससे पहले राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी मोबाइल फोन वितरित किए थे. महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन प्रदान करने का उद्देश्य महिलाओं को ऑनलाइन जोड़ना और शिक्षित करना है. मोबाइल फोन के जरिये महिलाएं घर बैठे रोजगार परक कार्यक्रमों से जुड़ सकेंगी और इसका लाभ उठा सकेंगी. मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में फ्री स्मार्ट फोन के साथ तीन साल के लिए इंटरनेट सुविधा दी जाएगी, इससे महिलाओं को डाटा रिचार्ज कराने की समस्या दूर होगी.

राज्य सरकार की ओर से फ्री में स्मार्ट फोन दिए जाने से अब राज्य की अधिक महिलाएं इंटरनेट का उपयोग कर सकेंगी. फ्री स्मार्ट फोन के जरिये महिलाओं को घर बैठे ऑनलाइन सरकारी योजनाओं की जानकारी हो सकेगी. फ्री स्मार्ट फोन मिलने पर महिलाओं को स्वरोजगार कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी, जिससे वे अपनी रूचि का रोजगार कर पाएंगी. साथ ही सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी जिससे वे इसका लाभ उठा पाएंगी.

यह भी पढ़ें-कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों को खाचरियावास की चेतावनी, कहा- कार्रवाई कर भेजा जाएगा जेल

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना-फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए पात्रता में महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए. अन्य राज्य की महिलाएं स्मार्ट फोन लेने के लिए पात्र नहीं हेागी. फ्री स्मार्ट फोन का लाभ लेने के लिए महिला के पास जन आधार कार्ड होना जरूरी है. चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों की महिलाएं इस योजना की पात्र होंगी. अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं मांगे गए हैं. जल्द ही मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना/फ्री स्मार्ट फोन योजना के लिए जन सूचना पोर्टल- https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ पर आवेदन शुरू किए जाएंगे. साथ ही आप फ्री स्मार्ट फोन योजना की सूची भी ऑनलाइन जन सूचना पोर्टल के माध्यम से देख पाएंगे.

Trending news