Jaipur: JEN और SI भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग, ABVP के नेतृत्व में हुआ विरोध प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan992999

Jaipur: JEN और SI भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग, ABVP के नेतृत्व में हुआ विरोध प्रदर्शन

13 सितंबर से 15 सितंबर के बीच हुई एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग भी लगातार देखने को मिल रही है.

13 सितंबर से 15 सितंबर के बीच हुई एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग भी लगातार देखने को मिल रही है.

Jaipur: पिछले दिनों हुई JEN भर्ती और एसआई भर्ती (SI Recruitment) में पेपर आउट (Paper Out) होने के आरोपों को लेकर पिछले कुछ दिनों से परीक्षा रद्द करने की मांग लगातार तेज होने लगी है.

मांग को लेकर बीते दिन भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) कार्यालय के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था तो वहीं आज भर्ती से जुड़े हुए अभ्यर्थियों ने जवाहर सर्किल पर सांकेतिक फांसी लगाकर अपना विरोध जताया.

यह भी पढे़ं- REET Exam के आयोजन को लेकर CM Ashok Gehlot के 10 बड़े फैसले

 

RSSB की ओर से करीब एक हजार से ज्यादा पदों पर JEN भर्ती परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को हुआ था. वहीं, RPSC की ओर से 13 से 15 सितंबर तक भी एसआई भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था लेकिन दोनों ही भर्तियों में परीक्षा से पहले ही पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने के चलते अब दोनों ही परीक्षा को रद्द करने की मांग तेज होने लगी है. JEN भर्ती का पेपर जहां सुबह 8 बजे ही सोशल मीडिया पर आने के आरोप लगाए जा रहे हैं तो वहीं, एसआई भर्ती में पेपर आउट होने के साथ ही परीक्षा केंद्रों के अंदर से वीडियो वायरल होने के चलते भी परीक्षार्थियों में खासा आक्रोश है.

आंदोलन में कूदा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 
दोनों ही भर्ती परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर अब छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी आंदोलन में कूद चुका है. गुरुवार को परिषद के नेतृत्व में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड कार्यालय पर प्रदर्शन किया गया, जहां पर भारी हंगामा देखने को मिला. इस दौरान छात्रों और पुलिस प्रशासन के बीच में भारी झड़प भी देखने को मिली, जिसके बाद कुछ छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया था. 

क्या कहना है अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री का
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (All India Student Council) के प्रदेश मंत्री होशियार मीणा का कहना है कि "प्रदेश में होने वाली भर्तियों में लगातार नकल और भ्रष्टाचार के मामले बढ़ते जा रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी शिक्षा विभाग और सरकार की ओर से कोई कठोर कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. कल जब बोर्ड कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया तो पुलिस प्रशासन और बोर्ड कार्यालय के अध्यक्ष द्वारा छात्रों को डराया धमकाया गया. साथ ही उनका कैरियर बर्बाद करने की धमकी दी गई लेकिन छात्र किसी से डरने वाले नहीं हैं. यदि 26 सितंबर तक दोनों भर्तियों को रद्द नहीं किया गया तो 27 सितंबर को राजधानी जयपुर में एक उग्र आंदोलन किया जाएगा."

क्या कहना है JEN भर्ती से जुड़े हुए अभ्यर्थियों का 
JEN भर्ती से जुड़े हुए अभ्यर्थियों का कहना है कि "भर्तियों में भ्रष्टाचार के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. JEN भर्ती का पेपर सुबह 8 बजे ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. पूरे सबूत देने के बावजूद भी बोर्ड कार्यालय द्वारा कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है. हम सिर्फ बोर्ड से इस मामले की निष्पक्ष जांच की मांग कर रहे हैं लेकिन बोर्ड अध्यक्ष द्वारा विद्यार्थियों को डरा कर भगाया जा रहा है. इसलिए सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए परीक्षा को रद्द करवाते हुए लाखों बेरोजगारों को राहत देनी चाहिए."

भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़े के चलते करीब 100 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी
13 सितंबर से 15 सितंबर के बीच हुई एसआई भर्ती परीक्षा को रद्द करने की मांग भी लगातार देखने को मिल रही है. परीक्षा से जुड़े हुए अभ्यर्थियों का कहना है कि "भर्ती परीक्षा में फर्जीवाड़े के चलते करीब 100 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. परीक्षा केंद्रों से ओएमआर शीट और वीडियो वायरल हो चुके हैं लेकिन इसके बावजूद भी आरपीएससी की ओर से अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है. 

रीट भर्ती परीक्षा में करीब 26 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. इनकी परीक्षा एक ही दिन में आयोजित करवाई जा रही है जबकि एसआई भर्ती में महज 7 से 8 लाख परीक्षार्थी ही शामिल थे लेकिन इनकी परीक्षा 3 दिनों तक आयोजित करवाई गई है. इसलिए सरकार और आरपीएससी मांग है कि सभी प्रकरणों की एसओजी से जांच करवाई जाए और इस भर्ती परीक्षा को रद्द करते हुए नए सिरे से आयोजित करवाई जाए."

 

Trending news