राजस्थान में होली पर बढ़ी खुशबू वाले रंग-गुलाल की डिमांड, इस बार तीन गुना अधिक व्यापार होने की संभावना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1597334

राजस्थान में होली पर बढ़ी खुशबू वाले रंग-गुलाल की डिमांड, इस बार तीन गुना अधिक व्यापार होने की संभावना

Rajasthan: रंगों का त्योहार होली के लिए बाजार में रंग-गुलाल,पिचकारियों की दुकानें सजकर तैयार हैं. होली पर मस्ती और एक दूसरे को रंग लगाने के लिए लोग तैयारियों में जुटे हैं. इस बार हर्बल गुलाल की मांग ज्यादा व कलर की बिक्री बहुत कम हो रही है.

फाइल फोटो

Rajasthan: पक्के रंग की बहुत कम मांग के साथ अलग-अगल खुशबू वाले गुलाल की मांग ज्यादा है, व्यापारियों को उम्मीद है कि इस बार कोरोना संक्रमण नहीं है. इसलिए होली पर पिछले तीन सालों के मुकाबले दो से तीन गुना अधिक व्यापार होगा. होली पर्व नजदीक आते ही शहर सहित गांवों में भी फाल्गुनी गीतों की गूंज सुनाई देने लगी है, बाजारों में रंगों की दुकानें सज गई हैं. व्यापारियों ने ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए कई तरह के खुशबू वाले रंग-गुलाल, मुखौटों और पिचकारियों को मंगवाया है.

 बाजारों में विभिन्न प्रकार की पिचकारियां आकर्षण का केंद्र बनी हुईं हैं. व्यापारियों के बताया कि इस दौर के अनुसार बच्चें भिन्न भिन्न प्रकार की पिचकारियों की मांग कर रहे हैं. बाजार में गणेश, पबजी, बिग बॉस,फ्री फायर,एवेंजर, डोरी मोन, स्पाइडर मैन,प्रेशर, टेंक, बंदूक, पिकाचू, भीम, डोरीमोन की पिचकारियां दुकानों पर उपलब्ध है.वहीं, बाजार में एक से बढ़ कर एक मुखौटा लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है. बाजार में 5—10 रुपये से लेकर 1500 रुपए तक की पिचकारी उपलब्ध हैं.बच्चे भी अपने परिजनों के साथ दुकानों पर पहुंच रहे हैं और खरीदारी कर रहे हैं.

उधर गुलाल के भी विभिन्न रंग बाजार में उपलब्ध हैं. बाजार में जहां पहले लाल, हरा, नीला व पीला गुलाल दिखाई देता था, वहीं इस बार बैगनी,नारंगी, धानी,केसरिया,तोता,रानी,चैरी,गुलाबी सहित रंग के गुलाल की भी भरमार है.दुकानदारों की माने तो ग्राहक भी नए रंगों के गुलाल की ही मांग कर रहे हैं.लोगों की मांग को ध्यान में रखकर दुकानदारों ने गुलाल मंगाए हैं.लोग होली का पर्व को पूरी मस्ती से मनाने की तैयारी में जुट गए हैं.

लोग रेडीमेड ही नहीं,कपड़े खरीद कर भी सिलवाने में जुटे हैं.दुकानदारों की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों में बाजार में होली का रंग और चढ़ेगा.राजधानी जयपुर के विभिन्न बाजारों में रंगों के साथ पिचकारी,गुलाल, मुखौटा के अलावा होली में बिकने वाली सामग्री की दुकानें सजने लगी है.

इस साल होली पर रंगों के बाजार में महंगाई की मार नहीं पड़ रही है.बच्चे,युवा और बुजुर्ग लोग बढ़चढ़ कर रंगों की खरीदारी कर रहे हैं,सुबह से शाम तक रंगों की खरीदारी हो रही है.लोग बाजार में आकर रंगों की खरीदारी कर रहे हैं.इस बार होली पर न तो कोरोना का डर है और न ही सर्दी. इसलिए गुलाबी नगर में होली पर खूब गुलाबी गुलाल उड़ेगा.

बाजार में रंगों के दाम
हर्बल गुलाल 20 रुपए से 400
रोज गुलाल 20 रुपए से 120
कलर सिलेंडर 150 से 2000
पिचकारी 10 रुपये से 1000
स्प्रे 25 से 300
फैंसी कैप 50 से 300 रुपए

Trending news