मांगों को दुरस्त करने की उठाई मांग, पीयूसी मोबाइल वैन एसोसिएशन ने दिया ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1204675

मांगों को दुरस्त करने की उठाई मांग, पीयूसी मोबाइल वैन एसोसिएशन ने दिया ज्ञापन

राजस्थान पीयूसी मोबाइल वैन एसोसिएशन ने परिवहन आयुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा है. आज परिवहन भवन में प्रदेश भर से आए वन एसोसिएशन के सदस्यों ने अतिरिक्त परिवहन आयुक्त को नैनूराम को ज्ञापन देकर अपनी मांगों को दुरुस्त करने की मांग की है. 

पीयूसी मोबाइल वैन

Jaipur: राजस्थान पीयूसी मोबाइल वैन एसोसिएशन ने परिवहन आयुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा है. आज परिवहन भवन में प्रदेश भर से आए वन एसोसिएशन के सदस्यों ने अतिरिक्त परिवहन आयुक्त को नैनूराम को ज्ञापन देकर अपनी मांगों को दुरुस्त करने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें - दर्द झलका और फूट-फूट कर रो पड़ी BDO कृष्णा माहेश्वरी, प्रधान पति पर लगाए गंभीर आरोप

ज्ञापन के माध्यम से वैन एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि परिवहन विभाग की ओर से प्रदूषण जांच अभियान चलाया जाए जिससे पीयूसी मोबाइल वैन कर्मचारियों को रोजगार मिलता रहे. वहीं रील कंपनी की ओर से आए दिन सर्वर डाउन होने से प्रदूषण जांच कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है. ऑनलाइन प्रदूषण जांच अपडेट नहीं होने से वाहन मालिक की वैधता समाप्ति का कोई मैसेज नहीं जाता है. रील कंपनी की ओर से पीयूसी को किसी प्रकार से अवगत भी नहीं कराया जाता. वर्ष 2017 में ऑनलाइन प्रदूषण जांच प्रक्रिया शुरू की गई थी. कोरोना काल के बाद से प्रदूषण जांच कराने वालों की भारी कमी आई है. 

अप्रैल 2022 के बाद से सभी प्रकार के वाहन डीजल, पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी जिनकी रजिस्ट्रेशन 2 अप्रैल 2017 के बाद में हुए हैं उनका प्रदूषण कार्ड 1 साल का बनाना शुरू हो गया है, जिसके कारण देश-प्रदेश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए जांच प्रदूषण में कार्य में भारी कमी आई है. महंगाई के बढ़ने से पीयूसी की आर्थिक स्थिति भी डगमगा गई है. वेन एसोसिएशन ने मांग की है कि प्रदूषण जांच की राशि भी बढ़ाई जाए. लेमडा टेस्टिन में 15 सैकंड का टाइम प्रक्रिया भी समाप्त किया जाए, क्योंकि अन्य राज्यों में इस तरीके की कोई भी प्रक्रिया नहीं है. 

परिवहन विभाग आरटीओ कार्यालय में किसी भी कार्य के लिए वाहन का प्रदूषण जांच पत्र अनिवार्य है लेकिन आरटीओ अपनी मनमर्जी से वाहन का प्रदूषण कार्य अपडेट कर देते हैं, जिसके कारण वाहन मालिक प्रदूषण जांच नहीं कराते हैं. वहीं प्रदूषण जांच कर्मियों में रोजगार का संकट आ गया है. परिवहन आयुक्त और मंत्री से मांग की है कि परिवहन विभाग की ओर से अभियान चलाए जिससे प्रदूषण जांच कर्मियों को राहत मिल सके.

Report: Damodar Raigar

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news