डिप्टी CM दीया कुमारी ने सचिवालय में पर्यटन विभाग की ली बैठक, कहा- सौर ऊर्जा से जगमग होंगे पर्यटन स्थल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2301153

डिप्टी CM दीया कुमारी ने सचिवालय में पर्यटन विभाग की ली बैठक, कहा- सौर ऊर्जा से जगमग होंगे पर्यटन स्थल

Rajasthan Tourism:  बैठक में उप मुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने कहा है कि पर्यटन के हेरिटेज स्वरूप और आधुनिक सुविधाओं से राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में देश और दुनिया में अग्रणी राज्य बनाने के लिए संभावित उपायों पर कार्य किए जाने के लिए विभाग को निर्देश दिए हैं.

Diya Kumari

Rajasthan Tourism: उप मुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक की. बैठक में पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़,आरटीडीसी एमडी अनुपमा जोरवाल,पर्यटन निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा,अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा,आरटीडीसी ईडीए राजेंद्र सिंह शेखावत समेत पर्यटन विभाग के अधिकारी बैठक में शामिल हुए.

बैठक में उप मुख्यमंत्री व पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने कहा है कि पर्यटन के हेरिटेज स्वरूप और आधुनिक सुविधाओं से राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में देश और दुनिया में अग्रणी राज्य बनाने के लिए संभावित उपायों पर कार्य किए जाने के लिए विभाग को निर्देश दिए हैं.

पर्यटन सुविधाएं विकसित करने के निर्देश

दीया कुमारी ने साथ ही अल्बर्ट हॉल में म्यूजियम को आधुनिक दृष्टिकोण से और बेहतर बनाने के प्रस्ताव तैयार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए.जयपुर के खासाकोठी का पुनरुद्धार और उसके नवीन स्वरूप के लिए कार्य योजना बनाने हेतु पर्यटन विभाग को निर्देशित किया है. उन्होंने प्रदेश में पर्यटन की असीम संभावनाओं की दृष्टि से नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सुविधाएं विकसित करने और एक समग्र कार्य योजना हेतु निर्देशित किया. इसके साथ ही उन्होंने जयपुर शहर समेत प्रदेश के अन्य पर्यटक स्थानों के हेरिटेज स्वरूप को कायम रखते हुए आधुनिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु निर्देशित किया.

डिप्टी सीएम ने कहा कि पर्यटक स्थलों के हेरिटेज स्वरूप को बनाये रखते हुए आधुनिक पर्यटन सुविधाओं को विकसित किया जाए.उन्होंने प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर सहित सभी पर्यटन शहरों में साइनेज बोर्ड लगाने के लिए निर्देश दिए.

आरटीडीसी पर सौर ऊर्जा और पर्यटन केलैंडर तैयार के निर्देश

उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन विभाग और आरटीडीसी की साइट्स पर ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सौर ऊर्जा की ओर अग्रसर होने व सोलर पैनल लगाने जैसे उपाय किए जाने के निर्देश दिए.उन्होंने इस वर्ष की पर्यटन गतिविधियों का पर्यटन कैलेंडर तैयार करने हेतु विभाग को निर्देशित किया. इसके साथ ही उन्होंने विभागीय कार्यों को गति देने के निर्देश दिए. उन्होंने विभागीय लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण किए जाने के भी निर्देश दिए.

Trending news