अनुभव कनाडा यात्रा काः विदेशी भी जुड़ रहे हमारी संस्कृति से, संस्कार जीवन का आधार- शर्मा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1348041

अनुभव कनाडा यात्रा काः विदेशी भी जुड़ रहे हमारी संस्कृति से, संस्कार जीवन का आधार- शर्मा

राजस्थान विधानसभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने कहा कि उनकी इच्छा है कि क्षेत्र का हर युवा उन्नति के पथ पर अग्रसर हो यह बात उन्होंने शाहपुरा में आयोजित सम्मान समारोह में कही.

 

 शाहपुरा में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम का एक चित्र.

शाहपुरा: विधानसभा सचिव शर्मा का खण्डेलवाल इफोटेक के निदेशक डॉ. परमानंद शर्मा, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बाबूलाल यादव कि अन्य ने साफा बांधकर, माल्यार्पण कर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया. विधानसभा सचिव शर्मा ने कहा कि हिंदुस्थान की संस्कृति और संस्कार पूरे विश्व मे सर्वोपरि है. विदेशों में लोग भारतीय संस्कृति को अपना रहे है. विधानसभा सचिव ने हाल ही में राष्ट्रमंडलीय संघ द्वारा कनाडा में आयोजित सेमिनार में हिस्सा लेने के दौरान के अनुभव साझा करते हुए कहा कि इस सेमिनार में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला सहित 82 देशों के प्रतिनिधि शामिल थे. उसके बाद 3 देशों (अमेरिका नीदरलैंड एवं स्वीटजरलैंड ) की स्टडी यात्रा के दौरान वहां की कानून व्यवस्था, जनता में कानून की समझ और उसका सहयोग देखने और समझने को मिला.

संस्कृति और संस्कार ही जीवन का आधार
 वहां की पार्लियामेंट, मंत्री, राजनीति से जुड़े लोगों से भी मुलाकाल की. उन्होंने बताया कि हमारे भारत और वहां की लोकतांत्रिक व्यवस्था में बहुत अंतर है. उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में कानून की सख्ती से पालना होती है, जिसमें जनता भी सहयोग करती है. हमारे यहां इस संबंध में बहुत कुछ सुधार की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां कानून लचीला है, जिसका लाभ लोग उठाने का प्रयास करते हैं. जनता की जागरूकता बहुत कुछ सही करने के लिए भी बाध्य कर सकती है. शर्मा ने कहा कि भारत में संस्कृति और संस्कार ही जीवन का आधार है. ऐसा वहां नहीं है.

विदेशी हमारी संस्कृति की ओर बढ़ रहे
 हमारी संस्कृति सब को जोड़कर साथ चलने की है. यही कारण है कि विदेशी हमारी संस्कृति की ओर बढ़ रहे हैं. कार्यक्रम के दौरान बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बाबूलाल यादव ने स्थानीय कोर्ट में चेक अनादरण को लेकर जनता के समक्ष आ रही परेशानी के बारे में बताया. इस पर विधान सभा सचिव शर्मा ने समस्या का समाधान करने की बात कही. शाहपुरा के खेल स्टेडियम की स्थिति में सुधार और नियमित गार्ड की व्यवस्था को लेकर भी उन्होंने आश्वस्त किया. इस दौरान पूर्व पार्षद किरण शर्मा, नूतन स्कूल के निदेशक विश्वनाथ वर्मा, बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विवेक शर्मा, एडवोकेट मनोज चौहान, अरविंद चौधरी, पार्षद एडवोकेट नरेश शर्मा, साहित्यकार व लेखक रामस्वरूप रावतसरे समेत कई लोग मौजूद रहे.

Reporter- Amit Yadav

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें राजस्थान की इस दरगाह के गुंबद में निकलती थी शक्कर, अजान के साथ होती है आरती, चढ़ता है नारियल 

Trending news