बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि के बीच गहलोत सरकार की बड़ी राहत, किसानों से जल्द उपज खरीद होगी शुरू
Advertisement

बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि के बीच गहलोत सरकार की बड़ी राहत, किसानों से जल्द उपज खरीद होगी शुरू

राजस्थान में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के बीच गहलोत सरकार किसानों को राहत देने जा रही है.अब किसानों से उपज खरीद के लिए सरकार की तैयारियां जोरो शोरो पर चल रही है. सहकारिता विभाग ने एक सप्ताह पहले किसानों से उपज खरीद के लिए पंजीयन करवाना शुरू कर दिया है.

बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि के बीच गहलोत सरकार की बड़ी राहत, किसानों से जल्द उपज खरीद होगी शुरू

Jaipur News : राजस्थान में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के बीच गहलोत सरकार किसानों को राहत देने जा रही है.अब किसानों से उपज खरीद के लिए सरकार की तैयारियां जोरो शोरो पर चल रही है. सहकारिता विभाग ने एक सप्ताह पहले किसानों से उपज खरीद के लिए पंजीयन करवाना शुरू कर दिया है. किसान नजदीकी ईमित्र पर निशुल्क पंजीयन करवा सकते है.संभवतया सरकार 1 अप्रैल से सरसों और चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करेगी.
समर्थन मूल्य पर रबी सीजन 2023-24 में केंद्र सरकार द्वारा राज्य में चना खरीद का 6.65 लाख मीट्रिक टन और सरसों खरीद का 15.19 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य दिया गया है. ऑनलाइन पंजीयन करते समय किसान को जनआधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं गिरदावरी की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी. किसान को आधार आधारित बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन पर पंजीयन करवाना होगा.

सभी किसान अपना मोबाईल नम्बर आधार में लिंक करवा लेवें, ताकि किसानों को समय रहते तुलाई दिनांक की सूचना प्राप्त हो सके. किसान यह सुनिश्चित करें कि जनआधार कार्ड में अपने बैंक खाते नम्बर को अद्यतन करें ताकि खाता संख्या आई.एफ.एस.सी. कोड में यदि कोई विसंगति नही रहे ताकि भुगतान के समय परेशानी ना हो.

निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 5450 रुपये और चना 5335 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा.तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं. किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान और भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो,तो टोल फ्री नम्बर 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें..

राजस्थान में इस IPS अधिकारी से कांपने लगे है अपराधी, खुद 7 साल जेल काटकर आया, अब गुंडों के लिए बना यमराज

आजादी के 30 साल बाद राजस्थान के इस किले में पाकिस्तान ने मांगी थी हिस्सेदारी, भारत सरकार ने दिया था करारा जवाब

Trending news