Post Office Scheme भारतीय पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको मिलेंगे हर महीने 4,950 रुपए, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1195041

Post Office Scheme भारतीय पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको मिलेंगे हर महीने 4,950 रुपए, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

Post Office Scheme भारतीय डाकघर की इस योजना से Post Office Account के जरिए आप पैसे ( Money ) कमा सकते है. पोस्ट ऑफिस योजना में एक बार निवेश ( Investment ) कर आप मंथली फिक्स्ड इनकम कमा सकते है

Post Office Scheme भारतीय पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपको मिलेंगे हर महीने 4,950 रुपए, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

पेंशन जैसी किसी व्यवस्था के लिए लोग निवेश के अलग अलग विकल्प तलाशते है. कोई शेयर बाजार में निवेश कर भविष्य सुरक्षित करना चाहता है. तो कोई बैंकों में FD करवाता है. लेकिन बहुत सारे लोग भारतीय डाकघर की योजनाओं में अलग अलग तरीके से निवेश कर अपना भविष्य सुरक्षित बनाने में विश्वास करते है. अगर आप चाहते है कि आपको हर महीने 5000 हजार रुपए के करीब मिले. तो आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस योजना का फायदा उठा सकते है. 

किनके लिए फायदेमंद है ये योजना

इस योनजा में आप एक बार निवेश कर हर महीने 4,950 रुपये की इनकम पक्की कर सकते है. ये उन लोगों के लिए फायदेमंद है. जो नौकरीपेशा वर्ग के लोग है या बिना नौकरी वाले वो लोग जिनके पास आज पैसा तो है लेकिन उन्हैं डर है कि ये पैसा ऐसे ही कहीं खर्च हो जाएगा तो इसे सही जगह निवेश किया जाए. जो लोग ऐसी निवेश योजनाओं के बारे में जानना चाहते है जिनको एक उम्र के बाद हर महीने तय सीमा में पेशा मिलना चाहिए ताकि उनका बुढ़ापा आराम से बीत जाए. 

ये भी पढें- सरपंच ने किया है घोटाला, तो सरकार तक ऐसे पहुंचाएं शिकायत

क्या है पोस्ट ऑफिस की ये योजना

इस मंथली इनकम की पोस्ट ऑफिस की योनजा में आपको एक बार निवेश करना होगा. जिसकी मैच्योरिटी के बाद आपको हर महीने पैसा मिलेगा. भारत में किसी भी पोस्ट ऑफिस में कम से कम एक हजार रुपए जमाकर ये खाता कहीं भी खुलवाया जा सकता है. इसकी मैच्योरिटी की समय सीमा पांच साल है. यानि एक बार निवेश करने के बाद जब पांच साल पूरे हो जाएंगे तो आपने जिस हिसाब से निवेश किया है उस हिसाब से आपको मंथली इनकम होनी शुरु हो जाएगी. 

एक व्यक्ति कितना निवेश कर सकता है

इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको कम से कम हजार रुपए तो खाते में जमा कराने ही होंगे. इसके बाद आपको जितनी ज्यादा इनकम चाहिए उतना ज्यादा पैसा जमा कराइए ताकि आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा तो इनकम ज्यादा होगी. कोई व्यक्ति अकेले अपने लिए खाता खुलवाता है तो ज्यादा से ज्यादा साढ़े 4 लाख रुपए निवेश कर सकता है. अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो 9 लाख रुपए भी जमा कराए जा सकते है. ज्वाइंट अकाउंट में जितने भी अकाउंट होल्डर होंगे उन सबकी बराबर हिस्सेदारी होगी. 

ये भी पढें- सरकार की जल हौज निर्माण योजना से किसानों को मिलेंगे 75000 रुपए, जानिए कैसे करना होगा आवेदन

पोस्ट ऑफिस से कितना ब्याज मिलेगा 

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करने पर आपको किसी भी दूसरे सेविंग अकाउंट में जमा की हुई रकम हो या बैंक एफडी ( Bank FD ) कराई हो. उससे ज्यादा ही ब्याज मिलेगा. पोस्ट ऑफिस आपको निवेश पर सालाना 6.6 प्रतिशत ब्याज देता है. इस योजना का एक और ये फायदा है कि ग्राहक को Post office की तरफ से हर महीने भी ब्याज मिलता है. 

हर महीने मिलेंगे 4, 950 रुपए 

अगर आप चाहते है कि पांच साल बाद आपको हर महीने 4,950 रुपये की इनकम हो. तो आपको अपने खाते में साढ़े 4 लाख रुपए जमा कराने  होंगे. सालाना 6.6 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से आपको साल का 29,700 रुपए ब्याज मिलेगा. हर महीने के हिसाब से आपको  2,475 रुपए ब्याज मिलेगा. अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते है. तो आपको साढ़े 9 लाख रुपए का निवेश करना होगा. जिस पर आपको एक साल में ब्याज के 59,400 रुपए मिलेंगे. इसी साढ़े 9 लाख रुपए पर हर महीने आपको 4,950 रुपए का ब्याज मिलेगा

ये भी पढें- अटल पेंशन योजना : बिना नौकरी किए मिलती है पेंशन, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

Trending news