थर्ड ग्रेड टीचर्स के लिए अच्छी खबर, Transfer Policy का प्रारूप हुआ तैयार
Advertisement

थर्ड ग्रेड टीचर्स के लिए अच्छी खबर, Transfer Policy का प्रारूप हुआ तैयार

पांच माह पहले गृह जिले में तबादले के लिए आवेदन करने वाले थर्ड ग्रेड टीचर्स (3rd Grade Teachers) के लिए अच्छी खबर हैं. शिक्षा विभाग ने तबादला नीति (Transfer Policy) का प्रारूप फाइनल कर दिया हैं.

बीडी कल्ला

Jaipur: पांच माह पहले गृह जिले में तबादले के लिए आवेदन करने वाले थर्ड ग्रेड टीचर्स (3rd Grade Teachers) के लिए अच्छी खबर हैं. शिक्षा विभाग ने तबादला नीति (Transfer Policy) का प्रारूप फाइनल कर दिया हैं. जल्द ही आगामी महिनों में तबादला नीति के साथ तृतीय श्रेणी के शिक्षकों के तबादले होंगे. प्रारूप फाइनल होने की खुद शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला (BD Kalla) ने मुहर लगाई हैं.

यदि सब कुछ ठीक रहा तो लंबे समय से अपने गृह जिले में तबादला कराने वाले गुरूजी की तमन्ना पूरी हो सकती हैं. शिक्षा विभाग में प्रबोधक और शिक्षकों से 5 माह पहले तबादले के लिए मांगे गए आवेदनों पर कवायद शुरू हो चुकी हैं. शिक्षा विभाग ने तबादला नीति का प्रारूप फाइनल कर दिया हैं. अगस्त माह में शाला दर्पण पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए जिसमें राज्य भर से 85 हजार से अधिक शिक्षकों ने अपने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया. 

साथ ही टीएसपी क्षेत्र से नॉन टीएसपी क्षेत्र के शिक्षकों से विकल्प पत्र भी भरवाए गए. शिक्षा विभाग में तबादला नीति को लेकर जब शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला से सवाल किया तो उनका साफ कहना था कि तबादला नीति पर कवायद शुरू की जा चुकी हैं. साथ ही तबादला नीति का प्रारूप भी तैयार कर लिया गया हैं, जिस पर आने वाले दिनों में कवायद पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद तबादला सूचियां (Transfer Lists) भी जारी हो सकेगी. 

यह भी पढ़ें- Gold-Silver Price: कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोना में आई उछाल तो चांदी हुई सस्ती

यूं तो शिक्षा विभाग में बाकी सभी कैडर के तबादले बिना नीति के ही किए गए हैं. एक दिशा निर्देश के साथ तबादलों को अंजाम दिया गया है, लेकिन संख्या में ज्यादा होने से शिक्षा विभाग के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादला (Transfer Policy For 3rd Grade Teachers) करना माथा पच्ची का काम होता हैं. ऐसे में शिक्षक भी एक नीति के जरिए स्वस्थ तबादला नीति के पक्ष में हैं. शिक्षकों की आस है विभाग जल्द तबादला नीति को अंजाम दें ताकि बरसों से सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने परिजनों से अलग रह रहे शिक्षकों के उनके घर का निकट मिल सकें.

पांच माह पहले थर्ड ग्रेड टीचर से तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए. तबादलों को लेकर शिक्षक काफी समय से इंतजार कर रहे थे. फिर भी शिक्षा विभाग में सबसे अधिक संख्या वाले तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले नहीं किए. प्रदेशभर के शिक्षक संगठनों (Rajasthan Teachers Association) ने अब तक मुख्यमंत्री (Ashok Gehlot) और शिक्षामंत्री के नाम तबादले करने की मांग को लेकर दर्जनों ज्ञापन दिए.

सड़कों से लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर शिक्षक अपनी बात पहुंचाते रहे. बरसों से दूर-दराज क्षेत्रों में लगे शिक्षकों को उनके गृह जिलों में जाने का इंतजार हैं. आवेदन करने के बाद शिक्षक वर्ग में आस जागी थी कि सरकार अब उनकी सुनवाई कर उन्हें अपने घर के निकट सेवा का अवसर दे सकती हैं, लेकिन विभाग में वरिष्ठ अध्यापक, व्याख्याता, एचएम, प्रधानाचार्य सभी के तबादले कर दिए, लेकिन तृतीय श्रेणी शिक्षकों को केवल इंतजार हाथ लगा. 

अब हर एक वर्ग के शिक्षकों की तमन्ना है कि रीट शिक्षक भर्ती (REET teacher recruitment) से नए शिक्षकों के पद स्थापन से पहले बरसों से लगे शिक्षकों के तबादले कर दिए जाए. ताकि इससे कोई समस्या भी नहीं हो और बरसों से बाट जोह रहे शिक्षकों का इंतजार भी खत्म हो सके. अगर रीट भर्ती तबादला सूची (reet recruitment transfer list) जारी होने से पहले पूरी हो जाएगी तो अधिकाश रिक्त स्थान भर जाएंगे, जिससे घर के नजदीक जाने वाले शिक्षकों का तबादला नहीं हो पाएगा. उनकी वर्षों की तमन्ना दिल में ही रह जाएगी. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan jobs : JEN के 1092 पदों पर ऐसे करें आवेदन, 33,800 मिलेगी सैलरी

डार्क जोन में कार्यरत तृतीय श्रेणी शिक्षकों को पांच साल उसी जिले में नौकरी करनी होती है. कई शिक्षक ऐसे हैं जिन्हें 15 साल से भी अधिक समय हो गया लेकिन उनका तबादला नहीं किया. शिक्षा विभाग में एचएम, प्रधानाचार्य, व्याख्याता, सेकंड ग्रेड और ग्रेड थर्ड शिक्षक अप्रोच के चलते निदेशालय, सीबीईओ कार्यालयों में डेपुटेशन पर लगे हुए हैं. वहीं बहुत से ग्रेड थर्ड शिक्षक जिले में अपने नजकीक वाले स्कूलों में लगे हुए हैं. इन्हें तय समयावधि के बाद भी नहीं हटाया जा रहा है.

बहरहाल, राज्य सरकार (Gehlot Government) शिक्षकों, पार्टी कार्यकर्ताओं की नाराजगी के चलते तृतीय श्रेणी शिक्षकों के ट्रांसफर (Transfer list of 3rd Grade Teacher) नहीं कर रही है. एक विधानसभा क्षेत्र में गिनती के पद खाली है और उन पर आने के लिए सैकड़ों शिक्षक तैयार बैठे हैं. ऐसे में सरकार और शिक्षामंत्री ने तबादला नीति से तबादला करके नाराजगी दूर करना चाहती हैं.

Trending news