खुशखबरी: दिवाली पर सामूहिक सजावट करने वाल व्यापारियों को राहत, विज्ञापन में 7 सात दिन की छूट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1392410

खुशखबरी: दिवाली पर सामूहिक सजावट करने वाल व्यापारियों को राहत, विज्ञापन में 7 सात दिन की छूट

 कोरोना काल के दौरान ठप आर्थिक गतिविधियां अब रफ्तार पकड़ने की ओर बढ़ रही हैं. दिवाली के लिए बाजार सजना शुरू हो गया है. इसी बीच दिवाली से पहले नगर निगम मेयर शील धाभाई और आयुक्त महेन्द्र सोनी ने जयपुर शहर के व्यापारियों की बैठक बुलाई, जिसमें व्यापारियों के लिए दो बड़ी घोषणा की गई.

खुशखबरी: दिवाली पर सामूहिक सजावट करने वाल व्यापारियों को राहत, विज्ञापन में 7 सात दिन की छूट

जयपुर: कोरोना काल के दौरान ठप आर्थिक गतिविधियां अब रफ्तार पकड़ने की ओर बढ़ रही हैं. दिवाली के लिए बाजार सजना शुरू हो गया है. इसी बीच दिवाली से पहले नगर निगम मेयर शील धाभाई और आयुक्त महेन्द्र सोनी ने जयपुर शहर के व्यापारियों की बैठक बुलाई, जिसमें व्यापारियों के लिए दो बड़ी घोषणा की गई. नगर निगम ग्रेटर ने अपने स्तर पर अच्छी सजावट करने वाले बाजारों को पुरस्कृत करने का ऐलान किया. साथ में व्यापारियों को दीपावली पर बाजारों में सामूहिक सजावट में 7 दिन के लिए विज्ञापन छूट का तोहफा मिला.

दीपावली करीब आने के साथ ही पिंकसिटी के बाजार गुलजार होने लगे हैं. सराफा, सजावट, इलेक्ट्रॉनिक और बर्तन की दुकानों में ग्राहकों की चहल-कदमी बढने लगी हैं. आने वाले दिनों में वाहनों की बिक्री में भी उछाल आने की उम्मीद है. कोरोना संकट के चलते लगातार पिछले दो साल त्योहारों के दौरान भी बाजार से रौनक गायब रही, लेकिन महामारी के नियंत्रण में आने के बाद इस साल बाजार में चहल-पहल है. इलेक्ट्रॉनिक दुकानों, शॉपिंग मॉल, कपड़े सहित शहर की ज्यादातर छोटी-बड़ी दुकानों को आकर्षक लाइटिंग और नए-नए उत्पादों से सजाया जाने लगा है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी में बागियों की घर वापसी! वसुंधरा के करीबी और विरोधी भाटी का फैसला खुद करेंगे मेघवाल

नगर निगम ग्रेटर ने पहली बार अवार्ड की घोषणा

व्यापारियों ने ग्राहकों के लिए कई आकर्षक स्कीम और छूट देना शुरू कर दिया है. इसी बीच नगर निगम ग्रेटर प्रशासन ने व्यापारियों के लिए दीपावली पर बाजारों में सामूहिक सजावट में 7 दिन के लिए विज्ञापन छूट देने का फैसला किया हैं. मेयर शील धाभाई, आयुक्त महेन्द्र सोनी के साथ जयपुर के व्यापार मंडलों के साथ हुई बैठक में ऐलान किया गया. साथ में नगर निगम ग्रेटर पहली बार अपने स्तर पर अच्छी सजावट करने वाले बाजारों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है, जिसका व्यापारियों ने स्वागत किया.

मेयर शील धाभाई ने बताया की वाली पर परकोटे सहित कई बाहरी बाजारों में सामूहिक सजावट होगी.इस दौरान व्यापारियों को विज्ञापन करने का कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा. दीपावली को लेकर बाजार में सजावट का काम शुरू हो चुका है. निगम प्रशासन के अनुसार, दीपावली के त्योहार पर जयपुर शहर के सभी बाजारों में विशेष सजावट की जाती है. इससे जयपुर का नाम देश-दुनिया में जाना जाता है. नगर निगम भी दीपावली के त्योहार पर होने वाली सजावट में अपनी भागीदारी निभाने के लिए व्यापारियों को विज्ञापन पर छूट देगा.

उधर आयुक्त महेन्द्र सोनी ने बताया की व्यापारियों के साथ आज संवाद हुआ हैं, जिसमें व्यापारियों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया हैं, जिस पर हम जल्द समाधान करेंगे. साथ में व्यापारियों से आग्रह किया गया हैं की अतिक्रमण नहीं हो और बाजारों में सफाई व्यवस्था रहे इसके लिए फोकस करें. व्यापार मंडलों को आगे आकर श्रमदान करना चाहिए.

व्यापारियों ने किया निगम प्रशासन से किया कमिटमेंट

नगर निगम ग्रेटर डिप्टी मेयर पुनीत कर्नावट ने बताया की व्यापारी सामान्य तौर पर दीपावली पर 5 दिन की सजावट करते हैं, यह सजावट धनतेरस से शुरू हो जाती है. हालांकि, इस बार कई बाजारों में 7 दिन की सामूहिक सजावट हो रही है. इसे देखते हुए नगर निगम ने व्यापारियों को दीपावली सजावट में करीब 7 दिन के लिए विज्ञापन में छूट देने का फैसला किया है. वहीं, व्यापारी विज्ञापन में छूट मिलने से खुश नजर आ रहे हैं. विज्ञापन से व्यापारी बाजारों में अच्छी सजावट और रोशनी कर सकेंगे. जौहरी बाजार, चांदपोल बाजार, किशनपोल बाजार, त्रिपोलिया बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार सहित परकोटे के अन्य बाजारों में सजावट का काम शुरू हो चुका हैं,

बाजारों में नहीं दिखाई देगा कचरा

वहीं बाहरी बाजारों में राजापार्क,टोंक रोड,न्यू सांगानेर रोड,वैशाली नगर, झोटवाडा,विद्याधर नगर सहित कई बाजारों में सजावट का काम शुरू हो चुका हैं.जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया की नगर निगम प्रशासन का पूरी तरह से व्यापारी सहयोग करेंगे. व्यापारियों की ओर से निगम प्रशासन को आश्वसत किया गया हैं की बाजारों में डस्टबिन रखवाना, साफ-सफाई रखना साथ में दुकानों के आगे अतिक्रमण नहीं होने का जिम्मा व्यापार मंडल करवाएंगे.वहीं एमआई रोड व्यापार मंडल के महामंत्री सुरेश सैनी ने दिवाली से पहले एमआई रोड की हर दुकान पर दो-दो डस्टबिन रखने का वादा किया.व्यापारियों ने कहा की कचरा संग्रहण के नाम से यूजर चार्ज नहीं वसूला जाना चाहिए. जिस पर कमिश्नर महेन्द्र सोनी ने कहा की नगर निगम की दयनीय हालत हैं.इसलिए पैसा लाना हैं तो यूजर चार्ज तो देना ही पडेगा.

बहरहाल, परकोटे की वजह से पूरी दुनिया में अपनी विशेष पहचान रखने वाले चारदीवारी पर दिवाली सजावट देखने के लिए ना सिफ जयपुरवासी बल्कि दुनिया के कोने कोने से लोग यहां पहुंचते हैं. जयपुर में हर बाजार में अलग अलग थीम पर सजावट की जाती हैं. दीपोत्सव के चलते रंग-बिरंगी रोशनी से पिंकसिटी जगमगा उठती हैं. धरतेरस की शाम को विधिवत लाइटिंग का उद्घाटन होने के बाद हर कोई इस रोशनी को देखकर दमक उठता हैं.

Trending news