राजधानी जयपुर में गुर्जर समाज का युवक-युवती परिचय सम्मेलन, जानिए क्या रहा खास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1491188

राजधानी जयपुर में गुर्जर समाज का युवक-युवती परिचय सम्मेलन, जानिए क्या रहा खास

समाज की फिजूलखर्ची को रोकने के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है.

राजधानी जयपुर में गुर्जर समाज का युवक-युवती परिचय सम्मेलन, जानिए क्या रहा खास

Jaipur: राजधानी जयपुर में आज गुर्जर समाज का युवक,युवती परिचय सम्मेलन और प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया गया.अखिल भारतीय गुर्जर महासभा सामूहिक विवाह इकाई, राजस्थान जयपुर के तत्वाधान में राजपूत सभा भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सम्मेलन के दौरान जिसमें गुर्जर समाज के 21 वर्ष का युवक तथा 18 वर्ष की युवती का सामूहिक विवाह सम्मेलन में परिचय करवाया गया और 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और अन्य डिग्री धारी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता महामंडलेश्वर श्री श्री 1008 रामसेवक दास महाराज, पापड़ वाले तथा श्री श्री 1008 बालकानंद महाराज,महंत रामदास महाराज, देव डूंगरी सुरेश दास महाराज, सवाई भोज ने की. अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री बच्चु सिंह ने बताया इस कार्यक्रम में समाज के मंत्री ,विधायक, पार्षद सहीत समाज के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे. समाज की फिजूलखर्ची को रोकने के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कई ऐसे पिता होते हैं जो बिटिया की शादी करवाने के लिए कर्ज ले लेते हैं और बाद में चुकाना मुश्किल हो जाता है ऐसी रूढ़िवादी परंपरा को तोड़ने के लिए सुमित विवाह सम्मेलन ही एकमात्र उपाय है जहां पर बिना किसी दहेज के और कर्ज के बिना करवाया जा सकता है. इसी के साथ ही सामाजिक कुप्रथा बाल विवाह रोकने में सामूहिक विवाह सम्मेलन कारगर साबित होता है. जयपुर सहित प्रदेश के सभी जिलों में सामूहिक विवाह परिचय सम्मेलन आयोजित करवाए जाएंगे. उसके बाद जयपुर में एक बड़ा सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रदेशभर के युवक-युवतियों का विवाह होगा.

Reporter- Anup Sharma

 

खबरें और भी हैं...

Trending news