Haldi ki Sabji Recipe: सर्दियों में राजस्थानी हल्दी की सब्जी, जानिए इसे खाने के फायदे और बनाने का तरीका
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1428577

Haldi ki Sabji Recipe: सर्दियों में राजस्थानी हल्दी की सब्जी, जानिए इसे खाने के फायदे और बनाने का तरीका

Haldi ki Sabji Recipe: राजस्थान में सर्दियों का मौसम शुरू होते ही जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर, सिरोही जालोर सहित पूरे मारवाड़ अंचल में हल्दी की सब्जी की मांग जोरों पर रहती है. हल्दी एक तरफ स्वस्थ के लिए बहुत लाभकारी है तो वही दूसरी तरफ इसकी सब्जी स्वाद और सेहत से भरपूर होती है. आइये जानते है कैसे बनती है हल्दी की सब्जी और क्या है इसके फायदे .Rajasthani turmeric vegetable

Haldi ki Sabji Recipe / कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने की रेसिपी

Haldi ki Sabji Recipe: हमारे देश के हर राज्य की अपनी अलग विशेषता है. हर राज्य के खाने की बात करे तो सबका अपना गजब का स्वाद है. ऐसे में जब सर्दियों का मौसम आता है तो याद आती है राजस्थानी खाने की आपको लग रहा होगा हम बात कर रहे है दाल बाटी और चूरमा की तो फिलहाल नहीं, हम बात कर रहे है राजस्थानी जायके से भरपूर गुणकारी हल्दी की सब्जी की. आपको बता दें हम बात कर रहे है कच्ची हल्दी की आपको राजस्थान में सर्दी के दस्तक देते ही जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, सिरोही, बीकानेर सहित लगभग सभी जिलों में ठेलों पर नजर आने लगेगी और हल्दी की सब्जी खाने के शौकीन आपको वहां मोल भाव करते नजर आएंगे. 

पहली बार सुनकर आपको लगेगा कि हल्दी तो पावडर फॉर्म में होती है और अगर गलती से नार्मल सब्जी में भी ज्यादा पड़ जाए तो उस सब्जी को खाना भी मुश्किल हो जाता है. हल्दी एक मसाला है जोकि आपको हर भारतीय किचन में जरूर मिल जाएगा. भारत के लगभग हर आहार में हल्दी का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या कभी आपने कच्ची हल्दी की सब्जी बनाकर खाई है? 

कच्ची हल्दी बीटा-कैरोटएस्कॉर्बिक एसिड (Vitamin C), कैल्शियम, फ्लेवोनोइड्स, फाइबर, आयरन, नियासिन, पोटेशियम, जिंक सहित 300 से ज्यादा पोषक तत्वों का भंडार होती है. आयुर्वेद में हल्दी को एक असरदार जड़ी-बूटी के समान माना गया है. सर्दी में हल्दी की सब्जी जितनी गुणकारी होती है उतनी ही स्वाद से भी भरपूर होती है तो, चलिए आज आपको बताते है हल्दी की सब्जी की रेसिपी. जिससे आपकी सर्दी होगी छूमंतर.

कच्ची हल्दी की सब्जी राजस्थानी परंपरा का हिस्सा है. जिसे राजस्थान के राजघरानों में सदियों से बनाया जाता रहा है. कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने में सिर्फ घी का ही उपयोग किया जाता है. जिससे इसे लम्बे समय तक खाने के काम में लिया जा सकता है. 

Haldi Ki Sabji Recipe- कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?
1 कप कच्ची हल्दी 

1 बारीक कटा हुआ प्याज 

2 चम्मच अदरक का पेस्ट 

4 कटे हुए टमाटर 

2 चम्मच लहसुन का पेस्ट 

4 बारीक कटी हुई हरी मिर्च 

2 कप दही 

आधा छोटा चम्मच जीरा 

2 दानचीनी के टुकड़े 

4 लौंग 

नमक स्वादानुसार 

1 चुटकी हींग 

आधा छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 

आधा छोटा चम्मच सौंफ पाउडर 

2 छोटे चम्मच धनिया पाउडर 

2 छोटे चम्मच इलायची पाउडर 

बारीक कटा हरा धनिया 

आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर 

4 से 6 चम्मच घी 

कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने की रेसिपी ( hldi ki Sabji ki Recipe)

कच्ची हल्दी की सब्जी बनाने के लिए सबसे हल्दी को धोकर छीलकर कद्दूकस कर ले. उसके बाद पहले एक पैन या कडाही में घी गर्म करें और उसमें कच्ची हल्दी को भूनें. याद रहें घी हल्दी की मात्रा से ज्यादा हो. हल्दी फ्राई करने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें. इसके बाद बारीके कटे प्याज को हल्का ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद एक बर्तन लें और उसमें दही डाल दें. इसमें मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें और इसके बाद नमक डालकर अच्छे से मिला लें. अब कड़ाही या पैन को गैस पर रखकर उसमें घी गर्म करें. इसमें सौंफ डालें, उसके बाद अदरक का पेस्ट डालें, फिर उसमें गर्म मसाला और जीरा भी डाल दें. इसके बाद पिसा हुआ लहसुन और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छे से भून लें. अब इसमें दही वाला मिक्सचर डालकर मिलाएं. 

थोड़ी देर तक इसे हल्की आंच पर धीरे-धीरे चलाते हुए भूनें. उसके बाद भुना हुआ प्याज, बारीक कटे हुए टमाटर डालें पीसे हुए काजू, बादाम किशमिश डालकर कुछ देर तक भूनें. आप चाहे तो इसमे मटर भी डाल सकते है. इसके बाद इसमें धनिया डालें और ढक कर 3 से 5 मिनट तक पकने दें. अब इसमें कच्ची हल्दी डालें और 5मिनट पकने के बाद गैस से उतार दें. तो ये आपकी कच्ची हल्दी की सब्जी तैयार है. इसे आप 2 से 3 दिन तक रख सकते है बीएस ध्यान रहें जब भी खाये ऐसे गर्म जरूर करे क्योंकि घी की मात्रा होने के कारण सर्दियों में वह जमने लगता है.

यह भी पढ़ेंः

 मेड़ता में मनाया गया बाबा श्याम का हैप्पी वाला बर्थडे, चॉकलेट केक के साथ सजाई 56 भोग की झांकी

Alwar: अलवर में नट समाज के 100 से अधिक लोगों ने इन मांगों को लेकर दिया धरना, कहा- बड़ा आंदोलन करेंगे

 अनूपगढ़ में मनाया गया बाबा श्याम का जन्मदिन, 51 किलो का काटा केक

Trending news