Chanakya Niti : पत्नी में हो ये गुण तो पति की जिंदगी भर बल्ले बल्ले
Advertisement

Chanakya Niti : पत्नी में हो ये गुण तो पति की जिंदगी भर बल्ले बल्ले

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में  धन, संपत्ति, स्त्री, दोस्त, करियर शादीशुदा जिंदगी से जुड़े कई रहस्यों पर से पर्दा हटाया है.

Chanakya Niti : पत्नी में हो ये गुण तो पति की जिंदगी भर बल्ले बल्ले

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में  धन, संपत्ति, स्त्री, दोस्त, करियर शादीशुदा जिंदगी से जुड़े कई रहस्यों पर से पर्दा हटाया है. आचार्य चाणक्य ने की नीतियों का अनुसरण करने पर अपने जीवन में खूब तरक्की हासिल कर सकते हैं.

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में स्त्री के 4 गुणों की चर्चा की है. ऐसे गुणों वाली स्त्रियों से शादी करने वाला व्यक्ति अपनी किस्मत पर नाज करता है और काफी भाग्यशाली माना जाता है।

धैर्यवान स्त्री
जो महिलाएं धैर्यवान होती हों वो अपने पति का हर मुसीबत में कंधे-से-कंधा मिलाकर साथ देती हैं.  ऐसी पत्नियां बुरे से बुरे हालात को अपने परिवार पर हावी नहीं होने देती हैं. ये मुश्किल वक्त से बाहर निकलने में अपने पति की खूब मदद करती दिखती हैं. ऐसे गुणों वाली स्त्री हमेशा अपने पति का मनोबल बढ़ाती दिखती हैं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करती हैं.

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti : स्त्री हो या पुरुष ये काम करने के बाद खुद को स्वच्छ करना बेहद जरुरी

संतोषी स्त्री
आचार्य चाणक्य मानते हैं कि व्यक्ति को हमेशा संतोषी होना चाहिए, क्योंकि जिन लोगों में संतोष नहीं वो लालच से बर्बाद हो जाते हैं. संतोषी स्वभाव की पत्नी, पति के लिए सबसे बड़ी ताकत साबित है. ऐसे गुणों वाली स्त्रियां मुश्किल से मुश्किल वक्त को आसानी से पार कर लेती है.

Chanakya Niti : ऐसी स्त्री की आंखों का तारा नहीं कांटा होता है उसका पति, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

मीठी वाणी वाली स्त्री
चाणक्य जी मानते हैं कि अगर आपकी पत्नी मीठा बोलने वाली है तो आपसे ज्यादा भाग्यशाली दुनिया में कोई नहीं. ऐसे गुण वाली स्त्रियों से शादी करने वाला व्यक्ति बेहद ही खुशहाल होता है. ऐसी स्त्रियां हर किसी के साथ चाहे रिश्तेदार हो या फिर पड़ोसी अच्छे संबंध बना लेती हैं.

शांत स्त्री
गुस्से में व्यक्ति अपना सबकुछ नष्ट कर देता है वहीं शांत स्वभाव के लोगों पर मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है. जिन पुरुषों की पत्नी शांत स्वभाव की होती है, वो बेहद ही लकी माने जाते हैं. ऐसी पत्नी घर में हमेशा सुख-शांति की कारक होती है और  विपरित परिस्थितियों में भी अपनी सूझ-बूझ से काम लेती है.

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti : ये काम अकेले ही करें वरना होगा नुकसान

Trending news