Rajasthan की औद्योगिक खूबियों से सजेगा ताज, Mumbai-Ahmedabad के निवेशकों के साथ रोड शो आज
Advertisement

Rajasthan की औद्योगिक खूबियों से सजेगा ताज, Mumbai-Ahmedabad के निवेशकों के साथ रोड शो आज

आज राज्य में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के साथ एमओयू और एलओआई किए जाएंगे. साथ ही राज्य में 24 – 25 जनवरी को आयोजित होने वाले इन्वेस्ट राजस्थान समिट (Invest Rajasthan Summit) के लिए भी निवेशकों को आंमत्रित किया जाएगा. 

राज्य में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के साथ एमओयू और एलओआई किए जाएंगे.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) की औद्योगिक खूबियों से आज मुंबई और अहमदाबाद (Ahmedabad) रूबरू होंगे. अवसर रहेगा इन्वेस्ट राजस्थान थीम के तहत आयोजित रोड शो का. 24 और 25 जनवरी 2022 के आमंत्रण से जुड़े इस रोड शो में हजारों करोड़ रुपये के एमओयू और लेटर ऑफ इंटेन्ट साइन होंगे.

मुम्बई और अहमदाबाद में आज रोड शो का आयोजन होगा. अहमदाबाद में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा और मुम्बई में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत की अगुवाई वाला प्रतिनिधिमंडल निवेशकों से चर्चा करेगा. 

यह भी पढे़ं- गहलोत कैबिनेट की बैठक के बाद खाद्य मंत्री बोले- 2 लाख लोग आएंगे, ओमिक्रॉन नहीं बनेगा खतरा

 

राज्य में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के साथ एमओयू और एलओआई किए जाएंगे. साथ ही राज्य में 24 – 25 जनवरी को आयोजित होने वाले इन्वेस्ट राजस्थान समिट (Invest Rajasthan Summit) के लिए भी निवेशकों को आंमत्रित किया जाएगा. इनका आयोजन मुम्बई में होटल ताज महल पैलेस और अहमदाबाद में होटल कोर्टयार्ड मैरियट में होगा. भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से किए जा रहे इन रोड शो में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के साथ ही अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं.

यह भी पढे़ं- Gold-Silver Price Jaipur: सोना और चांदी की चमक हुई फीकी, जानिए आज के भाव

 

जनवरी 2022 में होने वाले निवेश सम्मेलन की श्रृंखला में देश- विदेश में कार्यक्रम आयोजित कर निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. इस कड़ी में दुबई में आयोजित राजस्थान सप्ताह के दौरान करीब 45 हजार करोड रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. साथ ही दिल्ली में आयोजित रोड शो में करीब 79 हजार करोड रुपये के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए गये हैं.

 

औद्योगिक विकास में राजस्थान के कदम लगातार बढ़ रहे हैं. प्रदेश की प्रमुख औद्योगिक विकास एजेंसी, रीको द्वारा प्रदेश भर में 360 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा चुके हैं. 49 हजार एकड़ से अधिक भूमि पर फैले इन क्षेत्रों में 40 हजार से अधिक उद्योग संचालित हो रहे हैं. साथ, 3 सेज और 9 इनलैंड कंटेनर डिपो, 7 एयरपोर्ट, कार्गो काम्प्लेक्स और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब भी राजस्थान के औद्योगिक विकास में योगदान दे रहे हैं. भविष्य के विकास को ध्यान में रखते हुए 4 मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब और 150 से अधिक औद्योगिक क्षेत्र और उद्योग पार्क रीको द्वारा विकसित किये जा रहे हैं . आधारभूत सुविधाओं और वृहद परियोजनाओं से भी राजस्थान का महत्व बढ़ रहा है. प्रदेश का लगभग 58 प्रतिशत भू भाग डीएमआईसी प्रभाव क्षेत्र में आता है, गैस ग्रिड विस्तार और डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर जैसी परियोजनाओं से भी यहां उद्योग के लिए नई संभावनाएं सृजित हो रहीं हैं. इसको देखते हुए माना जा रहा है कि नया निवेश राजस्थान की धरा पर आएगा, इससे रोजगार सम्भावनाये भी बढ़ेंगी.

Trending news