राजीव गांधी का सपना था कि 21वीं सेंचुरी में हम पीछे ना रहें- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1310333

राजीव गांधी का सपना था कि 21वीं सेंचुरी में हम पीछे ना रहें- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

शुक्रवार को बिड़ला में दो दिवसीय डीजी फेस्ट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने सरकार की योजनाओं को लेकर अपनाई जा रही डिजिटल पॉलिसी का भी जायजा लिया.

राजीव गांधी का सपना था कि 21वीं सेंचुरी में हम पीछे ना रहें- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Jaipur: बिड़ला सभागार में दो दिवसीय डीजी फेस्ट 2022 का शुक्रवार को शुभारंभ हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी डीजी फेस्ट का विजिट किया. इस दौरान सीएम गहलोत ने विभिन्न स्टॉल्स पर विजिट किया. उन्होंने स्टार्टअप्स और सरकार की योजनाओं को लेकर अपनाई जा रही डिजिटल पॉलिसी का अवलोकन किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि राजीव गांधी 40 साल के नौजवान प्रधानमंत्री बने. राजीव गांधी का सपना था कि हमाना देश जब 21वीं सेंचूरी में जाए तब हम किसी से पीछे नहीं रहें. वो ही सपना आज आप साकार होता देख रहे हैं.

जिस रूप में आईटी, ई-गवर्नेंस आगे बढ़ी है, राजस्थान उसमें पीछे नहीं है. 10 साल पहले मैंने 3 पर्सेंट बजट रखा था आईटी के लिए हर डिपार्टमेंट के लिए, उसी का परिणाम है कि आईटी सेक्टर आगे बढ़ता गया. आज चाहे गरीब हो या मध्यम क्लास, अमीर हो, गांव हो, शहर हो, कस्बे हों या मोहल्ले, हर जगह हम आईटी बेस्ड काम कर सकते हैं. एक रिवॉल्यूशन है, मोबाइल फोन का रिवॉल्यूशन है, इंटरनेट का रिवॉल्यूशन है, उसको आधार बनाकर राजस्थान पीछे नहीं रहेगा.

यह भी पढ़ेंः अलवर: जालोर में दलित छात्र की हत्या के विरोध में, एबीवीपी का प्रदर्शन

यहां के नौजवानों को पूरे अवसर मिलेंगे आगे बढ़ने के और सरकार चाहे स्टार्टअप हो, चाहे आईटी बेस्ड हो, चाहे ई-गवर्नेंस हो, उसमें हम लोग चाहेंगे कि राजस्थान देश में सबसे अग्रणी पंक्ति में खड़ा रहे. राजीव गांधी के नाम से जो इंस्टीट्यूट खड़ी हो रही है, आप देखेंगे, वो भी आने वाले वक्त में युवाओं की बहुत बड़ी प्रेरणा की स्त्रोत रहेगी.

इस दौरान उन्होंने भाजपा पर पूर्व पीएम का नाम ना लेने का अरोप लगाते हुए कहा कि आज वो पंडित नेहरू का नाम नहीं लेते हैं. 10 साल तक जेलों में बंद रहे थे वो, उनका नाम ये लेते नहीं हैं. राजीव गांधी जो 73-74 अमेंडमेंट लाए थे पंचायतों के अंदर, नगर निकायों के अंदर, जिसमें महिलाओं को, एससी-एसटी-ओबीसी को आरक्षण मिला है, वो भी क्रांति थी. इन्होंने कसम खा रखी है एनडीए गवर्नमेंट ने कि आप पूर्व प्रधानमंत्रियों के, उनकी उपलब्धियों का नाम लो ही मत.

इससे नुकसान उन्हीं को है, क्योंकि युवा पीढ़ी मोबाइल पर, गूगल पर सब जानती है. सब समझ जाएगी और वो रुकने वाली नहीं है. हम अगला बजट ला रहे हैं, युवाओं के लिए, छात्रों के लिए, अभी मैंने आह्वान किया कि जो युवा-छात्र सुझाव देना चाहते हैं, आम जनता देना चाहती है सुझाव दें हम कोशिश करेंगे कि लोगों के सुझावों को भी शामिल करें.

जालौर मामले में बोले- भाजपा राजनीति कर रही
सीएम अशोक गहलोत ने जालौर की घटना को लेकर कहा कि उनके खुद के एमएलए तो उल्टा बोल रहे हैं. वो उनके स्पोक्समैन हैं मेरे ख्याल से, गर्ग साहब सीनियर हैं, वो खुद ही सच्चाई बखान कर रहे हैं. फिर उनको हम क्या बताएं. क्योंकि राजनीति है, ये उनको मुबारक हो. हम तो चाहते हैं कि घटना तो होती है देशभर के अंदर, पर घटना पर त्वरित कार्रवाई जितनी राजस्थान में होती है, किसी प्रदेश में नहीं होती है. ये दावे के साथ मैं कह सकता हूं.

आर-केट का शुभारंभ कल
सूचना प्रौद्योगिकी प्रमुख सचिव अखिल अरोडा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलोजी का उद्धाटन करेंगे. जो प्रदेश के युवाओं के लिए फिनिशिंग स्कूल के रूप में स्थापित किया गया है. इसमें प्रदेश में युवाओं को नवीनतम आईटी टेक्नोलोजी जैसे आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस, मशील लनिंग, रोबोटिक्स, क्लाउड कम्पयूटिंग, ऑगमेटेड और वर्चुअल रियलिटी आदि में सर्टिफिकेट कोर्स करने और मल्टी डिसिप्लिनरी रिसर्च के अवसर मिलेंगे.

Reporter- Bharat Choudhary

अन्य जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः बहरोड़ कोर्ट में हुई कुख्यात गैंगस्टर पपला गुर्जर की पेशी, कड़ा रहा पुलिस का पहरा

 

 

 

 

Trending news