आदतन कचरा फैलाने वालों पर तीसरी आंख का पहरा, 130 कैमरों की नजर,अब जुर्माना भी लगेगा..
Advertisement

आदतन कचरा फैलाने वालों पर तीसरी आंख का पहरा, 130 कैमरों की नजर,अब जुर्माना भी लगेगा..

Jaipur News: आदतन कचरा फैलाने वाले लोग सावधान हो जाएं, आप कैमरे की नजर में हैं.नगर निगम हैरिटेज क्षेत्र में अब 180 कैमरों के जरिए रखी जा रही नजर.सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए अब इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर की मदद.

 

फाइल फोटो.

Jaipur News: जयपुर नगर निगम हैरिटेज क्षेत्र में अब 180 कैमरों के जरिए जगह-जगह कचरा फेंकने वालों पर अब तीसरी आंख का पहरा हैं.कोई भी रात के अंधेरे में या दिन में कचरा फेंकते हुए पाया गया,तो उससे एक हजार रुपए जुर्माना वसूला जा रहा है.जयपुर स्मार्ट सिटी में बने इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर से इसकी निगरानी रखी जा रही है.स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ने के बाद से ही नगर निगम हैरिटेज इस बार रैंकिंग सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है.

पहले डोर टू डोर कचरा कलेक्शन पर फोकस किया.अब डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की सुविधा के बावजूद कुछ लोग-दुकानदार कचरा गाड़ी में न डालकर यहां-वहां फेंककर कूड़े का ढेर लगा देते हैं.

फूल देकर समझाइश का प्रयास किया गया

ऐसे लोगों पर अंकुश लगाने और उनकी आदतों को सुधारने के लिए नगर निगम हैरिटेज ने यह नया प्रयोग कर रहा है.पहले गांधीवादी तरीके से लोगों को गुलाब का फूल देकर समझाइश का प्रयास किया गया.

कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है

लेकिन अब जैसे ही कैमरे में कोई खुले में कचरा डालते हुए नजर आता है तुरंत संबंधित सीएसआई को वो वीडियो भेजकर जुर्माना वसूलने के लिए भेजा जाता हैं.नगर निगम हैरिटेज आयुक्त अभिषेक सुराना ने बताया की डोर टू डोर कचरा संग्रहण के हूपर सहित कचरा ट्रांसफर स्टेशन से कचरा ले जाने वाली गाडियों की भी इसी कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है.

उन्होने बताया की इससे एक ओर जहां गंदगी फैलाने वालों पर निगरानी रखी जा रही हैं वहीं दूसरी ओर निगम के सफाई कर्मियों पर भी नजर रखी जा रही हैं की वे समय पर संबंधित क्षेत्र से कूड़ा उठाते हैं या नहीं.

बेहतर बनाया जा सकता है

सुराना ने कहा की शहर को साफ रखना सभी की जिम्मेदारी है.नगर निगम तो शहर की सफाई व्यवस्था संभाल रहा है.लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझना चाहिए.जनता का सहयोग रहेगा तो सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- ओम आश्रम योग यूनिवर्सिटी का आज CM भजनलाल शर्मा करेंगे उद्घाटन, 30 साल का समय बनने में लगा

 

Trending news