Jaipur: गुरु नानक देव जी का 554 वां प्रकाश पर्व आज, जयपुर में गुरुद्वारा में कई कार्यक्रम आयोजित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1981194

Jaipur: गुरु नानक देव जी का 554 वां प्रकाश पर्व आज, जयपुर में गुरुद्वारा में कई कार्यक्रम आयोजित

Jaipur news: गुरु नानक देव जी का 554 वां प्रकाश पर्व देश भर में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया. इस दौरान राजधानी जयपुर के राजा पार्क गुरुद्वारा में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

 Guru Nanak Devji birth anniversary

Jaipur news:गुरु नानक देव जी का 554 वां प्रकाश पर्व देश भर में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया. इस दौरान राजधानी जयपुर के राजा पार्क गुरुद्वारा में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. सिख समाज के बंधुओ ने बताया पिछले तीन दिन से गुरुद्वारे में नानक देव जयंती बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जा रही है.

नानक देव सभी समाज को जोड़ा 
 इसी कड़ी में आज पंजाब से आए पांच रागी जत्थो ने शब्द कीर्तन करा. उन्होंने बताया देश में अमन चैन शांति का पहल देने वाले नानक सिंह जी की जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में सिख समाज बना रहा है. नानक देव जी ने सभी समाजों को जोड़ने का काम करा था इसी कड़ी में सिख समाज भी आज सभी समाज को साथ में लेकर नानक देव जी के बताए हुए मार्ग पर चलता है.

सोने की तरह सजा गुरुद्वारा
 नानक देव ने शुरू से ही उच्च नीच, जात-पात, भेदभाव सभी को दूर करने की बात करी थी. इसी के तहत आज गुरुद्वारे में जो लंगर हो रहा है उसमें सभी समाज के लोग शिरकत कर लंगर प्रसादी का आनंद ले रहे हैं. गुरु नानक देव जयंती पर राजा पार्क गुरुद्वारा को विशेष रूप से सजाया गया और गोल्डन रोशनी कर सोने की तरह गुरुद्वारा को चमकाया गया.

अखंड पाठ का आयोजन    
 साथ ही लुधियाना से आईं बीबी सिमरन कौर ने  भी कीर्तन कर गुरु नानक देव को याद किया है. गुरु नानक जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में भी देश भर में मनाया जाता है. सुबह अखंड पाठ साहिब की समाप्ति हुई और उसके बाद निशान साहिब के चोले की सेवा की गई. आज इस मौके पर सिख धर्म के साथ अन्य लोगों में भी खुशी की लहर रही. 

इसे भी पढ़ें: धानेश्वर में कार्तिक पूर्णिमा का लगा मेला,मौसम खराब होने के कारण मेलार्थियों की संख्या भी कम

Trending news