Jaipur: मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में कमिश्नर रुक्मिणी रियार ने किया निरीक्षण,जनता से पूछी सफाई की हकीकत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2051167

Jaipur: मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में कमिश्नर रुक्मिणी रियार ने किया निरीक्षण,जनता से पूछी सफाई की हकीकत

Jaipur news: नगर निगम ग्रेटर कमिश्नर रूक्मणि रियार ने पदभार संभालने के साथ सबसे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र से निरीक्षण की शुरूआत की. कई सालों बाद नगर निगम ग्रेटर में किसी आयुक्त ने आमजनता से लेकर दुकानदारों. 

 Rukmini Riar

Jaipur news: नगर निगम ग्रेटर कमिश्नर रूक्मणि रियार ने पदभार संभालने के साथ सबसे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र से निरीक्षण की शुरूआत की. कई सालों बाद नगर निगम ग्रेटर में किसी आयुक्त ने आमजनता से लेकर दुकानदारों, थडी-ठेले वालों से सफाई व्यवस्था, डोर टू डोर कचरा संग्रहण का फीडबैक लिया.जब आमजन से आयुक्त ने साफ-सफाई की जानकारी ली तो कागजों में सफाई दिखाने वाले अफसरों-कार्मिकों की पोल खुलती हुई नजर आई.

आमजन से लिया फीडबैक
धरातल की बजाय कागजों में सफाई दिखाने वाले अफसरों-कार्मिकों की आज आमजन ने नवनियुक्त आयुक्त रूक्मिण रियार के सामने पोल खोल दी. सर्दी और कोहरे के बीच नगर निगम ग्रेटर की नवनियुक्त कमिश्नर रूक्मिण रियार ने शहर की सफाई व्यवस्था का बारीकी से निरीक्षण किया. इसकी शुरूआत आयुक्त रूक्मिण रियार ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा क्षेत्र सांगानेर से की. आयुक्त रियार ने सबसे पहले सांगानेर फ्लाईओवर, सांगानेर जोन ऑफिस के आसपास का क्षेत्र,सांगानेर स्टेडियम, नामदेव कॉलोनी और महावीर नगर में आमजन के बीच जाकर सफाई व्यवस्था का फीडबैक लिया. लंबे अर्से बाद नगर निगम में ऐसी तस्वीर देखने को मिली है जब किसी अफसर ने निरीक्षण के दौरान आमजन से फीडबैक लेकर धरातल पर हो रहे काम की हकीकत को जानने की कोशिश की.

मुख्य सडकों, गलियों, कॉलोनियों में निवास करने वाले लोगों से साफ-सफाई व्यवस्था का फीडबक लिया. डोर टू डोर कचरा संग्रहण के लिए हूपर समय पर आता है. यदि आता है तो रूकता है या नहीं इसको लेकर आमजनता से सवाल-जबाव किए. नामदेव कॉलोनी पहुंचने पर कमिश्नर को वहां के स्थानीय निवासियों ने बताया की गाड़ियां नियमित नहीं आती. कई बार गाड़ियों पर लगा साइरन नहीं बजने से पता ही नहीं चलता की गाड़ी कब आई और चली गई. वहीं कुछ लोगों ने समय पर कॉलोनी की मुख्य सड़कों पर झाडू नहीं लगने और गाड़ियां घर के नजदीक नहीं आने की शिकायत की. इस पर जब रूक्मिण रियार ने जिम्मेदारों से इसका कारण पूछा तो जबाव देते नहीं बना.

सफाई-व्यवस्था  को लेकर जानकारी 
सांगानेर फ्लाइओवर से चौधरी पेट्रोल पम्प जाने वाले मार्ग पर (सांगासेतु मार्ग) पर डिवाइडर पर पेड़-पौधे नहीं दिखे तो आयुक्त ने पूछा ये कहा चले गए. तमाम अव्यवस्थाओं को देखकर कमिश्रनर ने सांगानेर जोन उपायुक्त और स्वास्थ्य उपायुक्त को व्यवस्था जल्द सुधारने के निर्देश दिए.सांगानेर के मुख्य बाजार में खुद कमिश्नर ने एक डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाले हूपर को ट्रेक किया. वे उस हूपर के पीछे-पीछे अपनी गाड़ी में चली.थोड़ी दूर तक चलने के बाद वे गाड़ी से उतरी और उन्होंने हूपर चालक से पूछा कि क्या गाड़ी पर लगा साइरन खराब है.

कमिश्नर के इस सवाल पर चालक से जवाब देता नहीं बना.लोगों को कैसे पता चलता है की कचरा लेने के लिए हूपर आ गया.इस पर हूपर चालक ने बताया की हूपर पर लगे सायरन से लोग कचरा डालने के लिए घरों से बाहर आ जाते हैं.लेकिन आयुक्त ने कहा की मैने इस कॉलोनी में देखा की हूपर किसी घर से आगे नहीं रूक रहा.फिर लोग कचरा कैसे हूपर में डालते हैं.क्यों घरों से गाडी को नहीं रोका जाता है. इसको लेकर नगर निगम हेल्थ उपायुक्त नवीन भारद्वाज और उपायुक्त सांगानेर संदीप दाधीच से पूछा ऐसा क्यों हैं.रूक्मिण रियार ने हाजिरीगाह वार्ड नंबर 93 पर सफाई कर्मियों की उपस्थिति को जांचा. कमिश्नर ने सांगानेर फ्लाइओवर से सांगासेतु पुलिया के बीच पैदल चलकर दौरा किया. डिवाइडर पर एक भी जगह जब उन्हें पेड़-पौधे नहीं दिखे तो उन्होंने उपायुक्त स्वास्थ्य से पूछा ये कहां है.यहां क्या पेड़-पौधे नहीं लगाए जाते. इस पर उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने इसे उद्यान शाखा का काम बताया। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे लगाने और उनका रखरखाव का काम उद्यान शाखा का है.

22 जनवरी तक हटाने के निर्देश
उधर पहले निरीक्षण के बाद आयुक्त रूक्मिण रियार ने सभी सफाई कर्मचारियों और फील्ड में विजिट करने वाले अफसरों को विज़िबिलिटी रिफ्लेक्टर सेफ्टी जैकेट पहनने के निर्देश दिए.इसमें आयुक्त भी जब दौरे पर रहेंगी तो वह भी विज़िबिलिटी रिफ्लेक्टर सेफ्टी जैकेट पहनेंगी. जिससे फील्ड में रहने वाले अफसरों-कार्मिकों की पहचान हो सके.इतना ही नहीं दो-दो घंटे प्रतिदिन नगर निगम के जोन उपायुक्त और राजस्व अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे. आयुक्त रूक्मणि रियार ने नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र मे करीब 657 ओपन डिपो को भी 22 जनवरी तक हटाने के निर्देश दिए. मिट्टी के ढेर, खुले बिजली के तार, नाले-सीवरेज के फेरोकवर लगाने के निर्देश दिए. जलदाय विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर जगह-जगह रोड कट को बंद करवाने के भी निर्देश दिए.

बहरहाल, नगर निगम आयुक्त रूक्मिण रियार कहती यदि ठान लें तो शहर साफ-सुंदर हो सकता हैं. योजना और अपने कत्वर्य का निवर्हन ठीक से अधिकारी और कर्मचारी करने लगे इस शहर की तस्वीर बदलते हुए समय नहीं लगेगा. लेकिन इसके लिए काम के प्रति डेडिकेशन दिखाना होगा. कागजों में काम ना दिखाकर धरातल पर काम करना होगा.

यह भी पढ़ें:इस पंचायत के ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से है वंचित, प्रशासन नही दे रहा ध्यान
  

Trending news