Jaipur news: राजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूच, सचिवालय घेराव का ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1666404

Jaipur news: राजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूच, सचिवालय घेराव का ऐलान

Jaipur news: भारतीय किसान संघ के बैनर तले 16 मई को प्रदेश के किसान जयपुर कूच करेंगे. मांगे पूरी नहीं होने पर ये किसान सचिवालय का घेराव करेंगे. इस पर भी सरकार ने मांगे नहीं मानी तो प्रदेश में बड़ा आंदोलन चलाएंगे.

Jaipur news: राजस्थान के किसान 16 मई को करेंगे जयपुर कूच, सचिवालय घेराव का ऐलान

Jaipur news: भारतीय किसान संघ के प्रांत महामंत्री डॉ सांवरमल सोलेट ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि किसान संघ लम्बे समय से किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर सरकार का ध्यान आकर्षित करता आ रहा है. किसान संघ ने 11 जनवरी को प्रदेश में तहसील मुख्यालयों तथा 17 जनवरी को जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किए थे. किसानों की मांगों के समर्थन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौंपे थे. इसके बाद भी कोई सकारात्मक समाधान नहीं हो पाया तो मजूबरन किसानों को कूच कर जयपुर आना पड़ रहा है. 

सोलेट ने बताया कि हमारी मांग सिंचाई के लिए हर खेत को नहर का पानी मिले, गुणवत्ता युक्त 8 घंटे कृषि सिंचाई की बिजली मिले, सब्ज़ियों का समर्थन मूल्य घोषित हो, आपदाओ से फसलों में हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति मिले, पैदावार का लागत आधारित लाभकारी मूल्य मिले, कृषि आदानों की महंगाई से फसल पैदावार की बढ़ती लागत को नियंत्रित करने के लिए कृषि आदानों से GST खत्म करने हेतु प्रदेश की ओर से GST काउंसिल में प्रस्ताव भेजा जाए. सोलेट ने कहा कि राज्य में नहरों को जोड़कर पानी जोड़ने की योजना बनाई गई थी, लेकिन सरकार इसको लेकर गंभीर नहीं है. 

ये भी पढ़ें- Dausa news: महंगाई राहत कैप का आगाज, मंत्री ममता भूपेश ने किया उद्घाटन

चुनाव से पहले कांग्रेस ने कर्ज माफी का वादा किया था. सरकार के झांसे में आने के कारण किसान डिफाल्टर हो गए और उनकी जमीन नीलाम की जा रही है. इन्हीं मुद्दों को लेकर किसान 10 मई को सुबह 10 बजे सचिवालय का घेराव करेंगे. संघ के जिला सहकारिता प्रमुख बजरंगलाल शर्मा ने कहा कि महंगे खाद बीज के साथ खेती कर रहा है, वहीं जल स्तर नीचे चल गया है. सरकार को कम दाम में अपनी उपज बेचनी पड़ रही है. किसान आज दुखी है, आर्थिक स्थिति खराब होने से द्रवित है. सरकारें समय रहते जग जाए, नहीं तो विशाल आंदोलन करेंगे जिसकी जिम्मेदार सरकार होगी. 

उन्होंने आंदोलन तहत भरतपुर जाम करने की चेतावनी दी है. जिला मंत्री लक्ष्मी नारायण यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश, तेलंगाना की तर्ज पर प्रदेश सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अतिरिक्त राशि जोड़ कर किसानों को किसान सम्मान निधि सीधे बैंक खातों में दी जाए.

Trending news