Jaipur news:पहले चरण के पीठासीन अधिकारी-मतदान अधिकारीयों की ट्रेनिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1928267

Jaipur news:पहले चरण के पीठासीन अधिकारी-मतदान अधिकारीयों की ट्रेनिंग

Jaipur news: आचार संहिता लगने के साथ ही जिले के कार्मिक विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं.प्रशिक्षण के माध्यम से कार्मिकों को निर्वाचन से संबंधित बारीकियों से अवगत कराया जा रहा है.

Jaipur news:पहले चरण के पीठासीन अधिकारी-मतदान अधिकारीयों की ट्रेनिंग

Jaipur news : आचार संहिता लगने के साथ ही जिले के कार्मिक विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं.प्रशिक्षण के माध्यम से कार्मिकों को निर्वाचन से संबंधित बारीकियों से अवगत कराया जा रहा है.
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने मतदान कर्मियों को दिए प्रशिक्षण का पांच अलग अलग जगह सेंटर्स पर पहुंचकर अवलोकन किया.उन्होने ट्रेनिंग के दौरान कहा की 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में कोई गलती नहीं हो इसके लिए विशेष सावधानी रखनी है.अब तक प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 17 हजार पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम को प्रशिक्षण दिया गया.

यह भी पढ़ं:  नीमकाथाना से विधायक सुरेश मोदी को फिर मिला कांग्रेस से टिकट, कार्यकर्ताओं में उत्साह

बिना दबाव, भेदभाव और गंभीरता से करें  काम
राजपुरोहित ने बताया की कार्मिक बिना दबाव, भेदभाव और गंभीरता से काम करें.उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया और प्रपत्र के बारे में गंभीरता से समझाया.उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को चुनाव में उनके कर्तव्य और भूमिका के बारे में जानकारी दी जा रही है.

इसके साथ ही मतदान की पूरी प्रक्रिया,EVM  मशीन से मतदान प्रक्रिया, मॉक पोल,EVM सीलिंग, विभिन्न सूचना प्रपत्र की जानकारी, वास्तविक पोल के बारे में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.वहीं EVM से मतदान शुरू करने से उसे सील पैक के बारे में भी बताया जा रहा है.साथ में चुनाव आयोग द्वारा पहली बार विधानसभा चुनाव में अनुपस्थित मतदाताओं के घर पर डाक द्वारा मतपत्र पहुंचाकर मतदान की सुविधा मुहैया करवाने संबंधी प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया.

गलती पर कार्यवाही का निर्देश
प्रकाश राजपुरोहित बताया की पीठासीन अधिकारी बूथ स्तर पर निर्वाचन आयोग का चेहरा होता है.इसलिए सभी का दायित्व है कि अपने कर्तव्य का निर्वहन गंभीरतापूर्वक पूर्ण निष्ठा से करें, ताकि निष्पक्ष, पारदर्शी और सुव्यवस्थित निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जा सके.उनको प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने के सवाल पर कहा की ऐसे कार्मिकों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 प्रावधानों के तहत दंडात्मक कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाएगी.बुधवार से मतदान अधिकारी थ्री और मतदान अधिकारी द्वितीय को प्रशिक्षण दिया जाएगा

यह भी पढ़े :अजमेर में नड्डा ने कांग्रेस पर लगाया दोगलेपन का आरोप, कहा- 50 लाख युवाओं के साथ हुआ अन्याय

Trending news