राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन, एसीएस वीनू गुप्ता ने की बड़ी बैठक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1755507

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन, एसीएस वीनू गुप्ता ने की बड़ी बैठक

Jaipur news: आरईपीसी,ब्लू पॉटरी सेंटर फॉर एक्सिलेंस व लोजिस्टिक पार्क का अमली जामा पहनाने की कवायद तेज हुई.एसीएस वीनू गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जेडीए व जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन, एसीएस वीनू गुप्ता ने की बड़ी बैठक

Jaipur Hindi news: आरईपीसी,ब्लू पॉटरी सेंटर फॉर एक्सिलेंस व लोजिस्टिक पार्क का अमली जामा पहनाने की कवायद तेज हुई.एसीएस वीनू गुप्ता ने अधिकारियों के साथ बैठक कर जेडीए व जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उद्योग एसीएस वीनू गुप्ता ने कहा कि राज्य में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल का गठन किया गया है. इसी तरह से ब्लू पॉटरी के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए सेंटर फॉर एक्सीलेंस स्थापित किया जाना है.

राज्य सरकार ने लिया निर्णय

इसके लिए आरईपीसी का जयपुर शहर के आसपास सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जेडीए प्राथमिकता से भूमि उपलब्ध कराएं. इसी तरह से देश-दुनिया में राजस्थान की ब्लू पॉट्री की पहचान को देखते हुए इसके संरक्षण व संवर्द्धन के लिए जेडीए के कार्यक्षेत्र में सेंटर फॉर एक्सिलेंस स्थापित करने का राज्य सरकार ने निर्णय लिया है. गुप्ता ने बताया कि यह बजट घोषणा होने के साथ ही राज्य के औद्योगिक विकास में अहम भूमिका निभाने वाले कार्य है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मानसून की एंट्री, झमाझम बारिश के साथ 30 जून तक येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी

ये रहे मौजूद

जयपुर विकास प्राधिकरण इनके लिए जल्दी से जल्दी स्थान चिन्हित कर अवगत कराएं. बैठक में आरईपीसी के मुख्य कार्यकारी पीआर शर्मा, बीआइपी के रेणुराज, उद्योग विभाग के अतिरिक्त निदेशक पीआर आमेरिया, रीको, बीआईपी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

1. प्रदेश से निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए लोजिस्टिक सेवाओं को बेहतर बनाना होगा.लोजिस्टिक सेवाओं से औद्योगिक उत्पादों के आवागमन में बेहतर और स्तरीय सेवाएं विकसित हो सकेगी.

2. प्रहलादपुरा औद्योगिक क्षेत्र में सड़क सुधार, नेवटा के पास पानी के ड्रेनेज समस्या, कुंजबिहारीपुरा औद्योगिक क्षेत्र, चाकसू के पास रीको के नए औद्योगिक क्षेत्र की संभावनाएं तलाशने के जेडीए और जिला प्रशासन को निर्देश.आयुक्त उद्योग व बीआइपी ओम कसेरा ने बजट घोषणा की क्रियान्विति के साथ ही औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए जेडीए व जिला प्रशासन से आवयकतानुसार भूमि उपलब्ध कराने पर जोर दिया.

3. जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता से आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.अतिरिक्त निदेशक जयपुर विकास प्राधिकरण आनंदीलाल वैष्णव ने जयपुर विकास प्राधिकरण क्षेत्र में भूमि की उपलब्धता के आधार पर चिन्हित कर जल्दी से जल्दी अवगत कराने का विश्वास दिलाया.उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य को भी प्राथमिकता से कराया जाएगा.

Trending news