Krishna Janmashtami: गोविंददेव मंदिर में 31 हवाई गर्जना के बीच जन्मेंगे कान्हा, 3150 कार्यकर्ता देंगे सेवाएं
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2400213

Krishna Janmashtami: गोविंददेव मंदिर में 31 हवाई गर्जना के बीच जन्मेंगे कान्हा, 3150 कार्यकर्ता देंगे सेवाएं

Krishna Janmashtami 2024: राजस्थान के गोविंददेव मंदिर में 31 हवाई गर्जना के बीच कान्हा जन्मेंगे. बैंडवादन की स्वर लहरियों के बीच श्रीकृष्ण का जन्म होगा. 935 किलो पंचामृत से ठाकुर श्रीजी का जन्माभिषेक होगा. ठाकुरजी राजस्थानी गोटा पत्ती की पोशाक धारण करेंगे. पोशाक में ठाकुर श्रीजी के बाल गोपाल स्वरूप के दर्शन होंगे. जन्माष्टमी पर गोविंददेवजी मंदिर में 3150 कार्यकर्ता सेवाएं देंगे. 

Krishna Janmashtami 2024

Jaipur News: गोविंददेवजी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम है. मातहत मंदिरों में भी जन्माष्टमी उत्सव होगा. गोविंददेव जी के अधीन मंदिर श्री राधा माधवजी मंदिर. नटवरजी, कुंज बिहारीजी, श्री गोपालजी नागा. श्री गोपालजी तालाब, श्री मुरली मनोहर जी, श्रीगोपाल जी रोपाड़ा में जन्माष्टमी उत्सव मनाया जाएगा.

वहीं, गोविंददेव मंदिर में 31 हवाई गर्जना के बीच कान्हा जन्मेंगे. बैंडवादन की स्वर लहरियों के बीच श्रीकृष्ण का जन्म होगा. 935 किलो पंचामृत से ठाकुर श्रीजी का जन्माभिषेक होगा. ठाकुरजी राजस्थानी गोटा पत्ती की पोशाक धारण करेंगे. पोशाक में ठाकुर श्रीजी के बाल गोपाल स्वरूप के दर्शन होंगे. जन्माष्टमी पर गोविंददेवजी मंदिर में 3150 कार्यकर्ता सेवाएं देंगे. सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी. पुलिस के अधिकारी मौजूद रहेंगे. भक्तों की दर्शनों के लिए एंट्री जलेबी चौक से तीन लाइन में होगी.

आरतियों का समय
आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में जन्माष्टमी झांकियों का समय. कल मंगला आरती सुबह 4.30 से 6.45 तक हुई. धूप आरती सुबह 7.30 से सुबह 9.30 तक होगी. शृंगार आरती सुबह 9.45 से सुबह 11.30 तक होगी. राजभोग आरती सुबह 11.45 से 1.30 बजे तक होगी. ग्वाल आरती शाम 4 से 6.30 बजे तक होगी. संध्या आरती शाम 6.45 से 8.30 बजे तक होगी. शयन आरती रात 9.15 से 10.30 बजे तक, 27 अगस्त की मंगला आरती 26 अगस्त को रात 11 से 11.15 बजे तक होगी. रात 12 से 12.30 बजे तक तिथि पूजा और अभिषेक होगा.

दर्शन व्यवस्था में बदलाव 
आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव आज मनाया जा रहा है. गोविंददेवजी मंदिर में पहली बार पास से दर्शन व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं. दर्शन पास और जगमोहन पास से प्रवेश केवल शाम 7 बजे तक हो सकेगा. श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए निर्णय लिया गया. जिनके दर्शन प्रवेश पत्र (पास) और जगमोहन दर्शन के पास, वे सुबह 4.30 बजे से सायं 7 बजे तक ही पास से दर्शन कर सकेंगे. शाम 7 बजे से सभी आम श्रद्धालुओं की तरह दर्शन कर सकेंगे. अभिषेक दर्शन पास धारकों का प्रवेश रात्रि 10 बजे से रहेगा. जो रात्रि 11 बजे तक मंदिर में प्रवेश करना होगा.  रात्रि 11 बजे के बाद अभिषेक पास मान्य नहीं होगा.

बदमाशों की खैर नहीं
वहीं, मंदिर में भीड़ में वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाशों की अब खैर नहीं है. जन्माष्टमी के पर्व को देखते हुए राजधानी के तीन बड़े मंदिरों में जयपुर पुलिस फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी इस्तेमाल कर रही है. सॉफ्टवेयर सीसीटीवी कैमरों के साथ इंस्टॉल किया गया. सॉफ्टवेयर में बदमाशों का डाटा अपलोड किया गया. जैसे ही मंदिर कोई बदमाश पहुंचेगा तो सॉफ्टवेयर तुरंत अलर्ट देगा. गोविंद देव जी मंदिर, मानसरोवर इस्कॉन मंदिर और अक्षय पात्र मंदिर में डिवाइस इंस्टॉल की गई. सॉफ्टवेयर की मॉनिटरिंग के लिए तीनों मंदिरों में स्पेशल कंट्रोल रूम बनाए गए.  पांच-पांच टीमें कंट्रोल रूम से मिलने वाले निर्देशों की पालना के लिए सादा वस्त्रों में तैनात की गई है. मंदिर में बदमाश की उपस्थिति का अलर्ट मिलने पर तुरंत बदमाश को पुलिस टीम हिरासत में लेगी. जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के निर्देश पर नवाचार किया गया.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news