Jaipur: सरकारी स्कूलों में बांटे जाने वाला मिल्क पाउडर डिब्बों में पड़ा है पैक, जल्द जारी होगी नई तिथि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1452529

Jaipur: सरकारी स्कूलों में बांटे जाने वाला मिल्क पाउडर डिब्बों में पड़ा है पैक, जल्द जारी होगी नई तिथि

Jaipur News: राजस्थान में 60 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चे दूध वितरण और निशुल्क यूनिफॉर्म का इंतजार कर रहे हैं, जिसकी नई डेट जल्द जारी हो सकती है. 

Jaipur: सरकारी स्कूलों में बांटे जाने वाला मिल्क पाउडर डिब्बों में पड़ा है पैक, जल्द जारी होगी नई तिथि

Jaipur News: प्रदेश के करीब 60 लाख से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों को इस समय दूध वितरण और निशुल्क यूनिफॉर्म का इंतजार हो रहा है. शिक्षा विभाग की ओर से लंबे समय से इसको लेकर कवायद की जा रही है, लेकिन दोनों ही योजनाओं का आधिकारिक उद्घाटन नहीं होने के चलते बच्चों को अभी तक भी इसका लाभ नहीं मिल पाया है.

विभाग की ओर से दो बार योजना की शुरुआत की कार्य योजना तैयार की गई, लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के उद्घाटन के लिए समय नहीं मिलने के चलते विभाग की तैयारी धरी रह गई, लेकिन अब उम्मीद है कि नवंबर के महीने से ही दोनों योजनाओं का विधिवत शुभारंभ शिक्षा विभाग की ओर से कर दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 1 से 8वीं तक पढ़ने वाले करीब 60 लाख से ज्यादा बच्चों को पौष्टिक आहार के रूप में निशुल्क दूध वितरण और कक्षा 1 से 8वीं तक के ही बच्चों के लिए दो यूनिफॉर्म का कपड़ा निशुल्क देने की योजना शुरू होनी है. 

कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों के लिए जहां 15 ग्राम मिल्क पाउडर को गर्म पानी के साथ दूध बनाकर दिया जाना है तो वहीं कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों को 20 ग्राम मिल्क पाउडर को गर्म पानी में दूध बनाकर दिया जाना है, तो वहीं दूसरी ओर कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा निशुल्क देने साथ ही दोनों यूनिफॉर्म की सिलाई के लिए 200 रुपये बच्चों को देने हैं. 

दोनों योजनाओं के उद्घाटन को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला का कहना है कि राजस्थान एक बड़ा प्रदेश है और स्कूलों तक दूध पाउडर पहुंचाने और यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचाने में थोड़ा समय लग रहा है. अभी भी कुछ जिले हैं, जहां दूध पाउडर और यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचाना शेष है. 

अगले 3 से 4 दिनों में सभी स्कूलों में दूध पाउडर और यूनिफॉर्म का कपड़ा पहुंचा दिया जाएगा. उसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा दोनों ही योजनाओं का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा. शिक्षा विभाग की ओर से उद्घाटन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है और कोशिश रहेगी कि इस महीने में दोनों योजनाओं का उद्घाटन किया जाए. 

Trending news