Jaipur: 2422 करोड़ रुपये से बनेंगी राजस्थान के 1514 गांवों की सड़कें, CM गहलोत ने किया शिलान्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1804646

Jaipur: 2422 करोड़ रुपये से बनेंगी राजस्थान के 1514 गांवों की सड़कें, CM गहलोत ने किया शिलान्यास

Jaipur News: गांव-ढाणियों तक विकास की राह को अधिक मजबूत करने और गांव- ढाणियों तक के सड़क तंत्र को मजबूत करने की दिशा में राज्य के गांवों को नई सड़कों से जोड़ने का काम शुरू हो गया हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने 2422 करोड़ रुपए की लागत से 1514 राजस्व गांवों की नवीन डामर सड़कों के विकास कार्यों का शिलान्यास किया.

 

Jaipur: 2422 करोड़ रुपये से बनेंगी राजस्थान के 1514 गांवों की सड़कें, CM गहलोत ने किया शिलान्यास

Jaipur: गांव-ढाणियों तक विकास की राह को अधिक मजबूत करने और गांव- ढाणियों तक के सड़क तंत्र को मजबूत करने की दिशा में राज्य के गांवों को नई सड़कों से जोड़ने का काम शुरू हो गया हैं. मुख्यमंत्री गहलोत ने 2422 करोड़ रुपए की लागत से 1514 राजस्व गांवों की नवीन डामर सड़कों के विकास कार्यों का शिलान्यास किया. 31 जिलों की 106 विधानसभा क्षेत्रों के 1514 गांवों में नवीन सड़कों के निर्माण से गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवहन सुविधा में सुगमता आएगी. किसानों की आय में वृद्धि होगी. 

जीवनदायिनी साबित होंगी सड़कें- गहलोत

ये सड़कें गांव और ग्रामीणों के लिए जीवनदायिनी साबित होंगी. सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा शेष गांवों को भी शीघ्र ही सड़कों से जोड़ा जाएगा. गहलोत ने कहा कि किसी भी प्रदेश और गांवों के विकास में सड़कों की अहम भूमिका होती है. सार्वजनिक निर्माण और अन्य विभागों ने मिलकर इस दिशा में बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारा है. आज राजस्थान मजबूत सड़क तंत्र में अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया हैcइसमें निर्माणकर्ता ठेकेदारों की भी अहम भूमिका रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 1 लाख किलोमीटर से अधिक सडकों का विकास कराने का लक्ष्य रखा है. इसमें अभी तक 65 हजार किलोमीटर में सड़कों का विकास हो चुका है.

नगर निगम, नगर परिषद और नगरपालिकाओं में भी पीडब्ल्यूडी के माध्यम से सड़कें बनवा रहे हैं. आगे भी नवीन सड़क निर्माण, सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण के कार्य कराए जाएंगे. उन्होंने कहा कि तय समय सीमा में ही गुणवत्तापूर्ण सड़क निर्माण होने से आमजन को राहत मिली है.  यह गति बनी रहेगी. गहलोत ने कहा कि महंगाई राहत कैम्प में पंजीकरण से पात्र प्रदेशवासियों को विभिन्न 10 योजनाओं में लाभ मिल रहा हैं. 

योजनाओं से मिल रही राहत

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए तक की चिकित्सा सुविधा, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में प्रति सिलेंडर 500 रुपए में, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट, कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट तक बिजली फ्री, महात्मा गांधी नरेगा योजना और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 125 दिन के रोजगार का प्रावधान, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन सहित विभिन्न योजनाओं से आमजन को राहत मिल रही है. 

यह भी पढ़ें....

कॉलेज के बाथरूम में साथी छात्रा के नहाने का वीडियो बनाकर दोस्तों को भेजा, मचा हंगामा

गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलम्पिक खेलों का शुभारम्भ 5 अगस्त से होगा. अभी तक 58 लाख से अधिक हर उम्र, हर वर्ग के खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराकर नया रिकॉर्ड बनाया हैै.  उन्होंने आमजन से खेल मैदान में टीम भावना और स्वस्थ खेल प्रतिस्पर्धा के लिए आह्वान किया. मंत्री भजनलाल जाटव ने कहा की बजट 2023-24 में 16 हजार 123 करोड़ रुपए की लागत से 23 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण और सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है. 

राजस्थान में विकास की राह हुई मजबूत

वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अभी तक 32 हजार 384 करोड़ रुपए से 65 हजार किलोमीटर में सड़कों का विकास हुआ है. मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि नवनिर्माण और सुदृढ़ीकरण से प्रदेश के विकास की राह अधिक मजबूत हुई है. सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणनानुसार सामान्य क्षेत्रों में 350 और अधिक आबादी तथा जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के 778 राजस्व गांवों को 1192 करोड़ की लागत से एवं जनगणना वर्ष 2011 के पश्चात घोषित सामान्य क्षेत्रों में 500 व अधिक आबादी तथा जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के 736 राजस्व गांवों को 1230 करोड़ की लागत से सड़कों से जोड़ा जा रहा है.  ऐसे में अभी तक 89 प्रतिशत गांव सड़कों से जुड़ चुके है.  नवीन शिलान्यास से प्रदेश के 91 प्रतिशत गांव जुड़ जाएंगे. 

Trending news