National Voters Day: 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' थीम पर आयोजित होगा राज्य स्तरीय समारोह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1542705

National Voters Day: 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' थीम पर आयोजित होगा राज्य स्तरीय समारोह

Jaipur News: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जानकारी के अनुसार मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य स्तरीय समारोह आयोजित होगा.

 

National Voters Day: 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' थीम पर आयोजित होगा राज्य स्तरीय समारोह

Jaipur: कल 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस हैं. 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' यही इस बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम होगा. मतदान प्रक्रिया में सहभागिता और मतदाता को मतदान के प्रति जागरूक करने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर कल का ओटीएस में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित होगा. राज्यपाल कलराज मिश्र समारोह में शामिल होंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि ओटीएस सभागार में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में 1952 से अब तक की चुनाव की प्रकिया की प्रदर्शनी लगाई जाएगी.पहला चुनाव किस तरह होता था और अब कितना बदलाव आ गया हैं. वहीं बेहतर कार्य के लिए राज्य स्तर पर हनुमानगढ, नागौर, चित्तौडगढ, धौलपुर, अजमेर जिले के जिला निर्वाचन अधिकारियों को एनुअल स्टेट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.वहीं श्रीगंगानगर, डूंगरपुर और सवाईमाधोपुर के उपजिला निर्वाचन अधिकारी को भी सम्मानित किया जाएगा. 

इसी तरह श्रीगंगानगर के रायसिंहनगर उपखंड अधिकारी, जयपुर के आमेर उपखंड अधिकारी, नदबई उपखंड अधिकारी, पिंडवाडा उपखंड अधिकारी, बांदीकुई उपखंड अधिकारी को भी सम्मानित किया जाएगा. आठ बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) और एक सुपरवाइजर का भी सम्मानित किया जाएगा.गुप्ता ने बताया की सभी नागरिकों के लिए मतदाता दिवस अहम है.

सभी नागरिक को इस दिन अपने राष्ट्र के प्रति चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए. क्योंकि प्रत्येक नागरिक का वोट हीं देश के भावी भविष्य की नींव रखता है.उन्होने बताया की राजस्थान में 200 विधानसभा में अब 5 करोड़ 15 लाख 91 हजार 929 मतदाता हैं. 17 साल से ऊपर के 4 लाख 18 हजार 437 युवा भी मतदाता बनेंगे.जिसमे पहले चरण में 1 लाख 5 हजार 565 मतदाता, दूसरे चरण में 1 लाख 5 हजार 978 और और तीसरे चरण में 1 लाख 66 हजार 894 मतदाता जुडेंगे. विशेषयोगयजन, ट्रांसजेंडर को भी मतदाता सूची में जोड़ा गया है.  

ये भी पढ़ें. जबरदस्त मुकाबला ! विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत खेमा Vs पायलट गुट की अग्निपरीक्षा

Trending news