Jaipur में मिलेगी Pollution से राहत, E-Vehicle के लिए 73 चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी
Advertisement

Jaipur में मिलेगी Pollution से राहत, E-Vehicle के लिए 73 चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी

इसके लिए जेडीए (JDA) इस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) के जरिए प्रपोजल मांगे है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: पेट्रोल-डीजल के वाहनों से बढ़ते पॉल्यूशन से निजात दिलाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार तरह-तरह के कदम उठा रही है लेकिन इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी की वजह से लोग इन कारों को खरीदने से झिझकते हैं. बिजली से चार्ज होकर चलने वाली गाड़ियों के लिए जयपुर जेडीए जयपुर शहर में 73 पोइंट्स पर चार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी कर रहा है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan में टैंकर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने की हड़ताल की घोषणा, जानें बड़ी वजह

इसके लिए जेडीए (JDA) इस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) के जरिए प्रपोजल मांगे है. जेडीए की प्लानिंग इन चार्जिंग स्टेशन को रेवेन्यू शेयर मॉडल पर लगवाने की है. ईओआई में जेडीए कंपनियों से उनके प्रोजेक्ट्स की जानकारी लेगी और जो सबसे बेस्ट लगेगा उस पर विचार-विमर्श करने के बाद टेंडर प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा. वहीं, जेडीए के अधिकारियों की माने तो शहर में जो 73 पोइंट्स चिह्नित किए हैं उनमें ऐसे स्थान है जहां लोगों का आना-जाना ज्यादा रहता है. साथ ही लोग उन जगहों पर अपना टाइम भी ज्यादा खर्च करते है. वर्तमान में जयपुर में अभी 410 से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें रजिस्टर्ड हैं. शहर में चार्जिंग स्टेशन शुरू हो जाएंगे तो कार खरीदने वालों की संख्या भी बढ़ने लगेगी क्योंकि चार्जिंग प्वाइंट्स न होने की वजह से भी लोग इलेक्ट्रिक कारें खरीदने से कतराते हैं.  

6 से 10 गाड़ियों को किया जा सकेगा एक साथ चार्ज 
जेडीसी गौरव गोयल (JDC Gaurav Goyal) ने बताया कि इन चार्जिंग स्टेशनों पर एक समय में 6 से 10 गाड़ियों को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा. इस तरह की प्लानिंग पर जेडीए काम कर रहा है. इसके लिए एक स्टेशन 460 और 800 वर्गफीट तक की जगह उपलब्ध करवाई जाएगी. इसे देखते हुए चार्जिंग स्टेशन के लिए जेडीए से मॉल, मल्टीप्लेक्स, बड़े पार्को में बने पार्किंग स्पेस के अलावा जेडीए के सामुदायिक केन्द्र और ऐसी खाली पड़ी जमीनों को चिह्नित किया गया है, जहां गाड़ियों की पार्किंग हो सके और उनके आस-पास हॉस्पिटल, मॉल या ऐसी कोई सार्वजनिक जगह हो, जहां लोगों का आना-जाना ज्यादा रहता हो ताकि इन जगहों पर आने वाली गाड़ियां चार्ज कर सकें. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan में IT एक्ट-2000 लागू होने के 21 साल बाद आया पहला फैसला, परिवादी को मिला न्याय

इन जगहों पर शहर में खुलेंगे चार्जिंग पॉइंट्स
जेडीए की ओर से जवाहर सर्किल टर्मिनल गेट 2, जवाहर सर्किल पार्किंग, सेंट्रल पार्क के गेट नं. 1 से 4 तक, नेहरू पैलेस पार्किंग, खोले के हनुमान जी मंदिर, पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर, जल महल पार्किंग, रामनिवास गार्डन गेट नं. 2 सावन-भादो पार्क, 2 स्टेशन सन एंड मून पार्किंग एरिया सीकर रोड, सामुदायिक केन्द्र मालवीय नगर बी ब्लॉक, डी ब्लॉक, जेएलएन मार्ग कैंसर अस्पताल के बाहर, गौरव टॉवर पुलिया के पास, स्मृति वन जेएलएन मार्ग, मसाला चौक रामनिवास बाग, त्रिवेणी नगर सामुदायिक केन्द्र, गोपालपुरा बाइपास पर गुर्जर की थड़ी से मानसरोवर मेट्रो स्टेशन के बीच, रोड नं.1 मुरलीपुरा शॉपिंग सेंटर, दादी का फाटक आरओबी के नीचे, वैशाली नगर कम्यूनिटी सेंटर, करधनी पुलिस स्टेशन के पास, पत्रकार कॉलोनी धौलाई मानसरोवर, अक्षय पात्रा जगतपुरा महल रोड, शूटिंग रेंज जगतपुरा, नेशनल हैंडलूम सेंट्रल स्पाइन विद्याधर नगर, बजरंग बली टॉवर, सेंट्रल स्पाइन विद्याधर नगर, किशनबाग पार्किंग, लक्ष्मी मंदिर तिहारा पार्किंग, नेशनल हैंडलूम पार्किंग वैशाली नगर, चित्रकूट स्टेडियम पार्किंग वैशाली नगर और जेडीए की पृथ्वीराज नगर गोकुल नगर योजना सहित अन्य स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. 

बहरहाल, वैसे हालात न हों, जैसा शुरुआती सालों में लोगों को सीएनजी के लिए स्टेशनों पर लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ता था. इलेक्ट्रिक वीकल (Electric Vehicle) का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इलेक्ट्रिक वीकल से पिंकसिटी (Pink City) में वायु प्रदूषण को कम किया जा सकेगा. 

Trending news