Jaipur: पूर्व PM राजीव गांधी के जन्मदिवस पर विशेष कार्यक्रम, CM ने लिया अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan969331

Jaipur: पूर्व PM राजीव गांधी के जन्मदिवस पर विशेष कार्यक्रम, CM ने लिया अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा आज केंद्र सरकार कहती है कि 76 सालों में देश में क्या हुआ तो उन्हें यह याद रखना चाहिए कि आज देश संचार क्रांति के क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देशों में शुमार है उसकी वजह राजीव गांधी का विजन और उनके प्रयास ही थे.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती.

Jaipur : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने ना केवल आईटी के क्षेत्र में राजस्थान को देश के अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प लिया बल्कि राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) के योगदान के जरिए केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा आज केंद्र सरकार कहती है कि 76 सालों में देश में क्या हुआ तो उन्हें यह याद रखना चाहिए कि आज देश संचार क्रांति के क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी देशों में शुमार है उसकी वजह राजीव गांधी का विजन और उनके प्रयास ही थे.

यह भी पढ़ेंः पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्मदिवस, राजस्थान इनोवेशन विजन राजीव 2021 का आयोजन

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के 77वें जन्मदिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में वर्चुअल माध्यम से आयोजित राजस्थान इनोवेशन विजन राजीव-2021 (Rajasthan Innovation Vision Rajiv 2021) कार्यक्रम में विभिन्न आईटी योजनाओं को लांच किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कार्यक्रम में ना केवल राजीव गांधी की सोच और उनके विजन को याद किया बल्कि कांग्रेस से 76 सालों का हिसाब मांगने वाले भाजपा के नेताओं पर भी हमला बोला. अशोक गहलोत ने कहा राजीव गांधी 40 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बन गए थे. जब उन्होंने देश को 21वीं सदी का भारत बनाने का सपना देखा था तब लोग नहीं जानते थे कि कंप्यूटर और टेलीकम्युनिकेशंस तकनीक क्या है, लेकिन यह देश के लिए बड़े गर्व और फक्र की बात है कि राजीव गांधी ने उस सपने को साकार किया और आज देश के युवाओं का लोहा आईटी के क्षेत्र में पूरी दुनिया मान रही है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा पिछले 76 सालों में कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को जिंदा रखा यही वजह है कि देश में वर्तमान सरकार सुचारू तौर पर काम कर रही है. पाकिस्तान की तरह यहां फौजी शासन लागू नहीं होने दिया इंदिरा गांधी राजीव गांधी ने अपना बलिदान दिया लेकिन देश के रसिया और युगो स्लोवाकिया की तरह टुकड़े नहीं होने दिए. पंजाब से खालिस्तानी आतंकवाद को हटाया तो आसाम सहित नॉर्थ ईस्ट के इलाकों से भी विघटनकारी ताकतों को रोकने में भी कामयाबी हासिल की.
 
मुख्यमंत्री ने कहा आज भाजपा के नेता भले ही परंपराओं की बात करते हो लेकिन आलोचना का सामना करने की उम्र में हिम्मत नहीं है. आलोचना करने वालों को देशद्रोही करार दे दिया जाता है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा राजीव गांधी ही वह नेता थे जिन्होंने देश के युवा को 18 वर्ष की उम्र में मतदान का अधिकार दिया आसाम में कांग्रेस सरकार (Congress Government) की बलि देकर शांति अवॉर्ड लागू किया. दल बदल कानून बनाया. अशोक गहलोत यहीं नहीं रुके उन्होंने वर्तमान केंद्रीय सरकार (Central Government) को लेकर कहा राजीव गांधी ने एचआरडी मिनिस्ट्री बनाई थी लेकिन अब उसका नाम बदल दिया गया है. नाम बदलना पड़ा आसान काम है. इतिहास को तोड़ना मरोड़ना बहुत आसान है लेकिन इतिहास बनाना मुश्किल वर्तमान सरकार की नाम बदलने की फितरत बहुत पुरानी है अभी भी नाम बदले जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज किसान साथी पोर्टल, आई स्टार्ट वर्चुअल इन्क्यूबेशन प्रोग्राम और राजीव गांधी आईटी क्विजथॉन का भी शुभारंभ किया. साथ ही, राजीव फंड के तहत 21 चयनित स्टार्ट-अप्स को 2 करोड़ रूपए के फंड का वितरण किया गया. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में स्टार्ट-अप के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं को राजीव गांधी इनोवेशन अवार्ड देने की घोषणा की. इसके तहत प्रथम पुरस्कार के रूप में 2 करोड़ रूपए, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 1 करोड़ रूपए तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 50 लाख रूपए की राशि प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 14 नवंबर से राजीव गांधी युवा कोर का शुभारंभ भी किया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः मोहर्रम का योमे-आशूरा आज, दिनभर अकीदतमंदों की ओर से रोजे रखकर की जाएगी इबादत

साथ ही, प्रदेश के 200 मेधावी विद्यार्थियों को देश-विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में अध्ययन के लिए उन्होंने 'राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस' की घोषणा की. इस योजना पर प्रतिवर्ष करीब 100 करोड़ रुप खर्च किए जाएंगे, जिसमें विद्यार्थी के अध्ययन का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी.

तकनीकी शिक्षा को अधिक रोजगारोन्मुखी बनाने के लिए जोधपुर में करीब 400 करोड़ रूपए की लागत से फिनटेक यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है. उन्होंने इसका पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम पर करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि जयपुर में करीब 200 करोड़ रूपए की लागत से राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवास टेक्नोलॉजी की स्थापना भी की जा रही है. 

राजीव गांधी के इनोवेशन सलाहकार रहे सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने कहा कि स्व. गांधी एक दूरदर्शी नेता थे.राजीव गांधी के प्रयासों से ही देश आज पोलियो से मुक्त हो पाया है. उन्होंने खाद्य तेल और दुग्ध उत्पादन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गंभीर प्रयास किए. स्व. गांधी के कार्यकाल में सी-डॉट, सी-डैक, एनआईसी जैसी प्रतिष्ठित आईटी संस्थाओं की स्थापना हुई, उन्होंने कहा कि जन सेवाओं को सुगम और पारदर्शी बनाने में आईटी का और बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए. खासकर कृषि, स्वास्थ्य और उत्पादन के क्षेत्र में इसके उपयोग की काफी संभावनाएं मौजूद हैं. शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि  मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में सुशासन की दिशा में सूचना तकनीक का उपयोग लगातार बढ़ रहा है और इससे आमजन का जीवन आसान हुआ है.

वर्तमान में राजस्थान में अभी नागरिकों की सुविधाओं के लिए 85 हजार ई-मित्र केंद्र संचालित हैं. अब एक हजार से अधिक जनसंख्या वाले राजस्व गावों में भी इनकी स्थापना की जा रही है. राज्य के 7.513 राजस्य गांवों में नए ई-मित्र खोले गए हैं और 33 जिलों, 328 तहसीलों तथा 171 उप तहसीलों में ई-मित्र प्लस मशीनें स्थापित की गई हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा राजस्थान में ऑनलाइन माध्यम से सरकारी कामकाज, भुगतान, हैल्थ रिकॉर्ड एवं रेवेन्यू रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन, छात्रवृत्ति वितरण आदि में राजस्थान देश का अग्रणी राज्य है. करीब 80 लाख परिवारों को पेंशन का ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है. जन सूचना पोर्टल के माध्यम से 73 विभागों की 432 तरह की सूचनाएं आमजन के लिए उपलब्ध कराई गई हैं. राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान को देश में आईटी के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प लिया. मुख्यमंत्री ने कहा हमारा मकसद है राजस्थान में आईटी के क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा मिले सरकारी स्तर पर पेपर लेस काम हो तकनीक का उपयोग बड़े जनजीवन को तकनीक के माध्यम से अधिक से अधिक लाभ दिया जाए.

Trending news