Rajasthan News: व्यापार महासंघ का प्रदर्शन, 6 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2111834

Rajasthan News: व्यापार महासंघ का प्रदर्शन, 6 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में व्यापार महासंघ ने अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया. इसको लेकर जयपुर की बडी चौपड़ पर धरना दिया. 

 

Rajasthan News: व्यापार महासंघ का प्रदर्शन, 6 सूत्रीय मांगों को लेकर दिया धरना

Jaipur News: राजधानी जयपुर में पहली बार व्यापार महासंघ ने 6 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन दिया. जयपुर शहर में व्यापार वर्ग पिछले 10 वर्षे से समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिसके कारण अब व्यापार वर्ग चार दीवारी छोड़कर पलायन करने की कगार पर आ गया है. कई बार जिला प्रशासन, ट्रेफिक पुलिस और सरकार में समस्याओं से अवगत करा दिया है लेकिन किसी पर भी व्यापार वर्ग की समस्याओं को लेकर जूं तक नहीं रेंग रही है. इन सब समस्याओं से जयपुर आने वाला पर्यटक और आमजन भी परेशान है. 

व्यापारियों की प्रमुख मांगें 
1. जयपुर में ई-रिक्शाओ की संख्या नियंत्रित, लाईसेन्स एंव नियम निर्धारण 
2. पार्किंग ठेका शर्तों की पालना करवाना 
3. जयपुर क प्रमुख स्थानो पर सुलभ काम्पलेक्स एवं पार्किंग व्यवस्था 
4.बाजारों में नॉन वेंडिंग जोन से अतिक्रमण हटवाना 
5. रामनिवास बाग पार्किंग को अंडरग्राउंड सब-वे द्वारा रूई मंडी व रामलीला मैदान से जोड़ना 
6. चारदीवारी से हो रहे व्यापार एवं टुरिस्टों का पलायन को रोकना  

जयपुर शहर की खूबसुरती बढ़ाने के लिए लगातार देश के प्रधानमंत्री रोड शो कर रहे हैं. वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति को भारत देश का सबसे खूबसूरत शहर दिखाने के लिए रोड शो किया गया लेकिन पिंकसिटी को अनगिनत ई-रिक्शा से नजर लग रही है. जयपुर शहर आने वाला हर कोई पर्यटक जाम की समस्या से जूझकर जा रहा है फिर वापस नहीं आने की ठानकर भी जा रहा है. इसके कारण जयपुर शहर की चार दिवारी में व्यापार पर भी असर पड़ रहा है. ट्रेफिक पुलिस का मैनेजमेंट सही से नहीं होने के कारण मनमाने रूप से लोग वाहन खड़ा कर कालिख लगा रहे हैं. इन सब समस्याओं से पर्यटक ही नहीं आमजन भी शहर की सडकों से गुजरने से परेशान है. इन सब समस्याओं से जयपुर व्यापार वर्ग ने मुख्यमंत्री, मंत्री, जिला प्रशासन और ट्रेफिक पुलिस को अवगत कराया लेकिन किसी प्रकार से निजात नहीं मिली. आखिर में आज जयपुर व्यापार वर्ग ने पहली बार दुखी मन से धरना प्रदर्शन पर बैठे हैं. 

जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि अब तक ट्रेफिक पुलिस और प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की थी लेकिन जैसे ही धरने प्रदर्शन की घोषणा की गई तो आज शहर से ई-रिक्शों की धरपकड़ की. हालात ये है कि ई-रिक्शा चलाने का कोई क्राइट एरिया नहीं मनमाने रूप से चलने से शहर की हालात बिगड़ गए हैं. आज शहर में नाबालिक बच्चे ई-रिक्शा लेकर चल रहा है. शहर से निकलना मुश्किल हो गया है लेकिन शहर की सरकार, परिवहन विभाग, ट्रेफिक पुलिस और सरकार आंखे बंद कर सब देख रहे हैं. 

संजय बाजार व्यापार मंडल ने इस धरने प्रदर्शन का स्वागत करते हुए ढोल-नगाडों के साथ धरना स्थल पर पहुंचकर सहयोग दिया. विधायक रफीक खान ने संजय बाजार में हटवाड़ा लगाने की अनुमति तक दे रखी है, जिसके कारण संजय बाजार का व्यापार ठप हो गया है. जौहरी बाजार, त्रिपोलिया बाजार, चौड़ा रास्ता समेत बाजारों में मनमाने रूप से वाहन खड़ा कर यातायात व्यवस्था को बिगाड़ दिया है. 

वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सैनी ने बताया कि युनेस्को ने जयपुर शहर को विश्व विरासत में शामिल कर गौरवांवित किया था लेकिन जिला प्रशासन, ट्रेफिक पुलिस और नगर निगम की अनदेखी के चलते शहर की खुबसूरती बिगाड़ रहे हैं. यही हालात रहे तो एक दिन युनेस्को विश्व विरासत का ताज छीन नहीं ले. आज देश-दुनिया से देशी-विदेशी पर्यटक जयपुर शहर की खूबसूरती को निहारने आते है लेकिन यहा की यातायात व्यवस्था, सड़कों पर जाम जैसे हालात, मन माने रूप से ई-रिक्शाओं का संचालन और शहर की सड़कों के दोनों और अस्थाई अतिक्रमण ने पिंकसिटी का स्वरूप को बिगाड़ दिया है. 

यह भी पढ़ेंः Jaipur News: जिन स्कूलों में नहीं हुआ सूर्य नमस्कार, उनके खिलाफ होगी कार्रवाई: मदन दिलावर

यह भी पढ़ेंः Jhunjhunu: सूरजगढ़ नगरपालिका पानी में बड़ा भ्रष्टाचार!बजट बैठक में हुआ खुलासा

 

Trending news