Jaipur: NIFT संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, पदक विजेताओं को किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1567182

Jaipur: NIFT संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, पदक विजेताओं को किया सम्मानित

Governor kalraj mishra in NIFT Covocation: जोधपुर के राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के वार्षिक दीक्षांत समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिरकत करते हुए छात्रों का मनोबल बढ़ाया. साथ ही उन्हें पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया. 

Jaipur: NIFT संस्थान के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, पदक विजेताओं को किया सम्मानित

Governor kalraj mishra in NIFT Covocation: जोधपुर के राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के वार्षिक दीक्षांत समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिरकत की. राज्पाल ने इस अवसर पर छात्रों को प्रत्साहित करत हुए कहा कि  मौजूदा वैश्वीकरण के युग में विविधता की संस्कृति को समाहित करते हुए ऐसी फैशन तकनीक विकसित किए जाने का आह्वान किया है. जो दुनिया भर में लोकप्रिय हो. उन्होंने कहा कि विश्व भर में आज फैशन उद्योग तेजी से आगे बढ़ रहा है और ऐसे में यह जरूरी है कि वैश्विक आवश्यकता के अनुरूप अपने ज्ञान और प्रशिक्षण के माध्यम से फैशन प्रौद्योगिकी से जुड़े पाठ्यक्रम को युग अनुकूल बना पाएंगे. उन्होंने 20 प्रतिभाओं को स्वर्ण पदक तथा 188 छात्र-छात्राओं को स्नातक एवं परा स्नातक उपाधियां प्रदान की.

फैशन प्रौद्योगिकी से जुड़े विद्यार्थी
राज्यपाल ने राजस्थान में हस्तशिल्प और फैशन के विभिन्न आयामों का जिक्र करते हुए फैशन प्रौद्योगिकी से जुड़े विद्यार्थियों से कहा कि वे राजस्थान के सुदूर अंचलों में जाएं, वहां के रहन-सहन और कताई बुनाई की परंपराओं को देखें और सांस्कृतिक संपन्नता को निहारें, इसी से नई से नई फैशन विकसित करने में और अधिक क्षमता और दिशा दृष्टि प्राप्त हो सकेगी.

नवीनतम फैशन  पैदा करे
उन्होंने यह भी कहा कि फैशन प्रौद्योगिकी में नई पीढ़ी की आवश्यकता और रुचि को जानकर उनके अनुरूप कार्य किया जाए तो फैशन प्रौद्योगिकी का और अधिक विस्तार संभव है. इसके साथ ही समसामयिक संदर्भों से जुड़े रहकर आधुनिकता के संस्कार डालते हुए नवीनतम फैशन उत्पादों को तैयार करने की जरूरत है और इसके लिए अध्ययन ,मनन और बाजार की मांग इन तीनों के प्रति सजग रहते हुए यदि कार्य किया जाए तो हमेशा अच्छे परिणाम सामने आएंगे.

राज्यपाल ने संस्थान  के जरिए जोधपुर के फैशन उद्योग, स्थानीय उद्योग, कारीगरी शिल्पकारों आदि के विकास की दृष्टि से निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की और आह्वान किया कि संस्थान भारतीय जनमानस को समझते हुए उनके अनुरूप वस्त्र डिजाइन का देश में अग्रणी केंद्र बने.

उन्होंने कहा कि इस संस्थान से शिक्षित युवा भारतीय फैशन उद्योग को विश्व के उत्कृष्ट और निपुण डिजाइनर प्रदान करने वाले हों. साथ ही उन्होंने आशा जताई कि फैशन प्रौद्योगिकी प्रबंधन और विनिर्माण प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी या संस्थान देश का ही नहीं अपितु विश्व का उत्कृष्ट संस्थान की पहचान स्थापित करे. निफ्ट जोधपुर के निदेशक प्रो. जी एच एस प्रसाद ने राज्यपाल एवम अतिथियों का स्वागत करते हुए निफ्ट का अकादमिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया.

राज्यपाल ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्यों का वाचन किया तथा दीक्षांत समारोह के शुभारंभ की घोषणा की.
समारोह में आईआईटी जोधपुर के निदेशक प्रो शांतनु चौधरी, निफ्ट पंचकुला के निदेशक प्रो अमन दीप सिंह ग्रोवर सहित विभिन्न संकायों के अध्यक्ष, आचार्य, गणमान्य महानुभाव और अभिभावक उपस्थित थे.

Trending news