क्रांतिकारी शहीद हेमू कालाणी की जन्म शताब्दी पर 5000 किमी चलेगी जन जागरण रथ यात्रा
Advertisement

क्रांतिकारी शहीद हेमू कालाणी की जन्म शताब्दी पर 5000 किमी चलेगी जन जागरण रथ यात्रा

Jaipur News: क्रान्तिकारी और स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी शहीद हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी वर्ष में जयपुर से जन जागरण रथयात्रा रवाना हुई. शहर के अमरापुर स्थान से रवाना हुई यह जन जागरण रथ यात्रा प्रदेशभर में 5000 किलोमीटर दूरी तय करेगी. और साथ ही 28 जिलों से होकर गुजरेगी.

क्रांतिकारी शहीद हेमू कालाणी की जन्म शताब्दी पर 5000 किमी चलेगी जन जागरण रथ यात्रा

Jaipur: क्रान्तिकारी और स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी शहीद हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी वर्ष में जयपुर से जन जागरण रथयात्रा रवाना हुई. शहर के अमरापुर स्थान से रवाना हुई यह जन जागरण रथ यात्रा प्रदेशभर में 5000 किलोमीटर दूरी तय करेगी. और साथ ही 28 जिलों से होकर गुजरेगी.

यह भी पढ़ें: 45 सालों का रिकॉर्ड टूटा, RCDF ने एक ही दिन में इकट्ठा किया 43 लाख 3 हजार लीटर दूध

भारतीय सिंधू सभा राजस्थान की ओर से प्रमुख क्रांतिकारी वीर सपूत वीर सपूत हेमू कालाणी का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है. हेमू कालाणी ने सिंध प्रांत में अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति की अलख जगाई थी. अंग्रेजों ने महज 17 वर्ष की उम्र में हेमू कालाणी को फांसी पर लटका दिया था. आज की नई पीढ़ी को हेमू कालाणी के बलिदान की जानकारी देने के लिए जनजागरण यात्रा निकाली जा रही है. 

रथ यात्रा के दौरान जिलों में अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इसके साथ ही बलिदानी हेमू कालाणी जन जागरण रथ यात्रा का रथ जयपुर महानगर की अलग-अलग कॉलोनी में भी जाकर लोगों में अलख जगाएगा. अमरापुर स्थान पर शनिवार सुबह महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने विधिवत पूजन अर्चन के बाद यात्रा का शुभारंभ किया, वहीं, अमरापुर संत स्वामी भगत प्रकाश, क्षेत्रीय संघ प्रचारक निंबाराम धर्म ध्वजा फहराकर रथ यात्रा को रवाना किया. इस दौरान जयपुर में उपस्थित संत महात्माओं ने आशीर्वाद देकर धर्म जागरण व जन जागरण की मंगल कामना की गई.

सिंधु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र तीर्थानी ने बताया कि जयपुर से रवाना हुई जन जागरण यात्रा 28 जिलों से गुजरते हुए 17 जनवरी 2023 को किशनगढ़ के बालकधाम में विश्राम करेगी. यात्रा के दौरान जगह जगह देशभक्ति और धर्म के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. महामंडलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने कहा कि लोगों को बताया जाएगा कि बलिदानी हेमु कालाणी ने किस तरह अंग्रेजों के खिलाफ लोगों को आजादी के लिए जागृत किया. महज किशोरावस्था में ही अंग्रेजों ने फांसी लटका दिया, यह लोगों के लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगा.

कार्यक्रम में सिंधु सभा के राष्ट्रीय मंत्री महेंद्र कुमार तीर्थाणी, प्रदेश प्रभारी गांधीधाम गुजरात से मुकेश लखवाणी, राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी, प्रदेश महामंत्री ईश्वर मोरवाणी, प्रदेश सह संयोजक विष्णुदेव सामतानी, रमेश हरपलाणी, गोवर्धन असनानी, दीपेश सामनाणी शोभा बसंतानी सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी समाज के महिला पुरुष मौजूद थे.

Trending news