शंखध्वनि-हवाई गर्जनाओं के साथ जन्मे श्रीकृष्ण कन्हाई, 935 किलो पंचामृत से हुआ अभिषेक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2401925

शंखध्वनि-हवाई गर्जनाओं के साथ जन्मे श्रीकृष्ण कन्हाई, 935 किलो पंचामृत से हुआ अभिषेक

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर में कान्हा के स्वागत में शहरवासियों ने पलक पांवड़े बिछाए. छोटीकाशी के मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. कृष्ण जन्मोत्सव के उल्लास में छोटीकाशी लीन हुई. अपने आराध्य की एक झलक पाने की होड़ आंखों में टकटकी लगाए रहे. भक्तों का कारवां कदम से कदम बढ़ता रहा और राधे-राधे की गूंज रही.

jaipur news

Jaipur News: शंख ध्वनि, घंटे- घड़ियाल की गूंज, सैकड़ों भक्तों के कंठ से गूंजते राधे- राधे के उद्घोष और हवाई गर्जनाओं के बीच मध्य रात्रि श्रीकृष्ण का प्राकट्य हुआ तो गोविंददेवजी मंदिर परिसर में मौजूद भक्त भाव विह्वल होकर झूम उठे. सजल नेत्रों से ठाकुरजी के बाल रूप का दर्शन पाकर धन्य हुए भक्तों के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. 

कृष्ण जन्माष्टमी पर्व के मौके पर शहर आराध्य गोविंददेव जी के दरबार में मध्यरात्रि को 12 बजे जैसे ही घड़ी की सूईयां आपस में मिली. जैसे ही कृष्ण का प्राकटय हुआ तो भक्त एक दूसरे को बधाई देते नजर आए.  जन्म में साथ ही प्रभु की बलाइयां लेने के एक साथ हजारों हाथ उठे. जन्माभिषेक झांकी में बड़ी संख्या में भक्त एक घंटे से अधिक समय तक कतारों में लगे नजर आए. 

महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में 935 किलो पंचामृत से अभिषेक किया गया. पंजीरी लड्डू, रबड़ी कुल्लड़ का भोग लगाया. भक्तों को पंचामृत एवं पंजीरी वितरण किया. इससे पहले महिलाएं लड्डू गोपाल को साथ मंदिर पहुंची.मंगला झांकी से लेकर सभी झांकियों में भक्तों का रैला नजर आया. देर रात तेज बारिश होने के बावजूद भक्तों का उत्साह देखने लायक रहा. भगवान श्री कृष्ण के जन्म अभिषेक में डिप्टी सीएम दिया कुमारी भी शामिल हुई.

कान्हा के स्वागत में शहरवासियों ने पलक पांवड़े बिछाए. छोटीकाशी के मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. कृष्ण जन्मोत्सव के उल्लास में छोटीकाशी लीन हुई. अपने आराध्य की एक झलक पाने की होड़ आंखों में टकटकी लगाए रहे. भक्तों का कारवां कदम से कदम बढ़ता रहा और राधे-राधे की गूंज रही. विशेष योग संयोगों में कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर नजारा देखने को मिला. गोविंददेव जी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में देखने को नजारा मिला. सुबह से कर्मयोगी भगवान श्रीकृष्ण की भक्ति में भक्त लीन रहे. शहरवासियों की आस्था से पूरा शहर कृष्णमय हो उठा. कहीं मथुरा-वृंदावन तो कहीं नंदगांव की झलक देखने को मिली. राजधानी का कोना-कोना कृष्ण भक्ति के रंग में रंगा.

राजसमंद में जन्माष्टमी का जश्न
पुष्टिमार्ग के दोनों प्रमुख मंदिरों में जन्माष्टमी पर्व की धूम रही. 12 बजते ही दोनों मंदिरों में प्रभु के जन्म का जश्न मनाया गया. श्रीनाथजी में नर-मादा तोपों से 21 बार सलामी दी गई तो वहीं कांकरोली स्थित द्वारकाधीश मंदिर में 5 बंदूकोंं से 21 बार सलामी दी गई. श्री द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालुओं ने किये प्रभु के जन्म के दर्शन. बारिश के बावजूद भक्तों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला.

बूंदी में जन्मोत्सव का जश्न
छोटी काशी बूंदी में हर्षोल्लास से श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया. मंदिरों में आकर्षक सज्जा की गई. सजाई झांकियां, दर्शन करने जनसैलाब उमड़ा. गोपाल लाल जी श्री रंगनाथ जी चारभुजा नाथ जी कल्याणरायजी मंदिर पुरानी कोतवाली सहित शहर के प्रमुख मंदिरों में आकर्षक झांकियां सजाई. श्री रंगनाथ नवयुवक मंडल की और से मोती महल में भजन संध्या आयोजित हुई. छोटी काशी में उमड़े श्रद्धालु. चप्पे चप्पे पर तैनात रहे पुलिस व यातायात पुलिस के जवान.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 
 

Trending news