Rajasthan Live News: जयपुर में जुटेंगे ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा के 100 से अधिक कैंडिडेट, SOG के सामने पेश करेंगे अपनी बेगुनाही
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2435031

Rajasthan Live News: जयपुर में जुटेंगे ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा के 100 से अधिक कैंडिडेट, SOG के सामने पेश करेंगे अपनी बेगुनाही

आज का दिन बेहद खास है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जयपुर दौरे पर हैं और मल्टी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT) के 18वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगी.

Rajasthan Live News: जयपुर में जुटेंगे ईओ-आरओ भर्ती परीक्षा के 100 से अधिक कैंडिडेट, SOG के सामने पेश करेंगे अपनी बेगुनाही
LIVE Blog

Rajasthan live News, 18 September 2024: आज का दिन बेहद खास है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जयपुर दौरे पर हैं और मल्टी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT) के 18वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगी. इस समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े भी मौजूद रहेंगे. वहीं  पूर्व सीएम अशोक गहलोत का आज दिल्ली जाने का कार्यक्रम है. वो सुबह 07.25 की फ्लाइट से  जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.  राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog.

18 September 2024
23:39 PM

Rajasthan News: EO RO भर्ती के अंतिम परिणाम की मांग को लेकर आंदोलन
ईओ आरओ भर्ती का अंतिम परिणाम जारी करने की मांग को लेकर जयपुर में जुटेंगे युवा. 20 सितम्बर को सुबह 11 बजे एसओजी ऑफिस जाकर करेंगे वीके सिंह से मुलाकात और 100 से अधिक कैंडिडेट SOG को अपने संबंधित दस्तावेज सौंप कर पेश करेंगे अपनी बेगुनाही. यह राजस्थान का अपना अनोखा और पहला प्रयास होगा जब संबंधित कैंडिडेट आगे से चलकर खुद अपनी जांच करवाने के लिए आए हैं. साथ ही वीके सिंह जी से यह भी अनुरोध करेंगे कि अपनी जांच को तुरंत कंप्लीट करके रिपोर्ट राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी जाए. इसके बाद 21 सितम्बर को कलेक्ट्रेट सर्किल पर दिया जाएगा धरना. भर्ती का अंतिम परिणाम जारी करने की मांग को लेकर दिया जाएगा धरना. अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि धरना प्रदर्शन करने के बावजूद भी हमारी मांगे नहीं मानी जाती है और हमारा अंतिम परिणाम जारी नहीं किया जाता है, तो हम उग्र आंदोलन भी.

11:53 AM
Rajasthan Live News: कंपनी पार्टनरशिप के नाम पर बड़ी ठगी 
 
प्रताप नगर सेक्टर 3 में कंपनी पार्टनरशिप के नाम पर बड़ी ठगी का मामला सामने आया है. माणक चंद नोगिया ने सांगानेर थाने में रविंद्र, सर्वेश, रोहन, सुदर्शन और जितेंद्र के खिलाफ FIR दर्ज कराई है. आरोप है कि इन पांचों ने माणक चंद नोगिया को कंपनी में पार्टनर बनाने का झांसा देकर 37.60 लाख रुपये ठग लिए. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. माणक चंद नोगिया का आरोप है कि आरोपियों ने उन्हें कंपनी में पार्टनर बनाने का वादा किया था, लेकिन बाद में उन्हें पैसे लेकर धोखा दे दिया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है और आरोपियों के खिलाफ जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.
10:15 AM
Rajasthan Live News: राजस्थान हाई कोर्ट में कोर्ट रूम में लगी आग 
जोधपुर में राजस्थान हाई कोर्ट के कोर्ट रूम नंबर दो में सुबह आग लग गई. यह आग शॉर्ट सर्किट के कारण हुई बताई जा रही है. कोर्ट कर्मचारियों ने मश्कत के बाद आग बुझाई, लेकिन इस घटना में कई महत्वपूर्ण फाइलें और इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचा. माना जा रहा है कि कंप्यूटर में शॉर्ट सर्किट के कारण यह आग लगी. घटना के बाद कोर्ट प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं.
09:35 AM

Rajasthan Live News: जयपुर में आईपीएस अधिकारियों के तबादले

जयपुर में आईपीएस अधिकारियों के तबादले की सूची का इंतजार किया जा रहा है, जिसमें 49 आईपीएस अधिकारियों के तबादले हो सकते हैं। इनमें 9 एडीजी, 11 आईजी, 11 डीआईजी और 8 जिलों के एसपी शामिल हैं ¹। इसके अलावा, एसीबी में भी कांग्रेस सरकार से जुड़े 7 अधिकारी हैं, जिनमें 1 एडीजी, 5 डीआईजी और 1 एसपी शामिल हैं ¹। सरकार आईपीएस तबादला सूची को लेकर होमवर्क कर रही है, और इसके बाद आरपीएस तबादला सूची भी जारी की जाएगी। यह तबादले कांग्रेस सरकार में होने वाले बड़े बदलावों का हिस्सा हो सकते हैं।

09:34 AM
Rajasthan Live News: नहीं हुई RCDF में 492 पदों की भर्ती में गड़बड़ी की की जांच 
 
राजस्थान सहकारी दुग्ध संघ (RCDF) में दो साल पूर्व हुई 492 पदों की भर्ती में गड़बड़ी की शिकायतों पर अभी तक जांच नहीं हुई है. इसमें फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी पाने की शिकायतें शामिल हैं. कार्मिक विभाग ने तीन महीने पहले आरसीडीएफ को पत्र लिखकर जांच की मांग की थी, लेकिन अभी तक जांच शुरू नहीं हुई है. इसके अलावा, संपर्क पोर्टल पर एक महीने पहले की गई शिकायत के बाद आरसीडीएफ ने जांच के लिए एक कमेटी गठित की, लेकिन जांच का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है. अब यह मामला मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) तक पहुंच गया है, जिससे जल्द जांच होने की उम्मीद है.
08:31 AM

Rajasthan Live News: राजस्थान में कोचिंग सेंटरों की बड़ी खबर 

राजस्थान में कोचिंग सेंटरों के नियंत्रण और विनियमन के लिए एक नए बिल पर चर्चा होने वाली है. जयपुर में कल एक बैठक आयोजित की गई है, जिसमें शिक्षा विभाग, कोचिंग संचालक और स्कूल प्रशासन के प्रतिनिधि शामिल होंगे. यह बिल राजस्थान कोचिंग सेंटर कंट्रोल एंड रेग्यूलेशन बिल-2024 है, जो पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा तैयार किए गए 2023 के बिल पर आधारित है.

08:17 AM

Rajasthan Live News: जाखम बांध हुआ लबालब 
प्रतापगढ़ जिले में स्थित  अपनी भराव क्षमता तक पहुंच गया है, जो 31 मीटर है. मानसून के अंतिम दौर में हुई अच्छी बारिश के कारण यह बांध लबालब हो गया है. मंगलवार शाम तक इसका जल स्तर 30.95 मीटर तक पहुंच गया था. जाखम बांध का प्राकृतिक सौंदर्य सीतामाता वन्य जीव अभयारण्य में स्थित है, जो जिला मुख्यालय से 28 किलोमीटर दूर है.

जाखम बांध की विशेषता यह है कि यह प्रदेश का सबसे ऊंचा और सबसे गहरा बांध है. इसकी भराव क्षमता 31 मीटर है, और यह 1986 से लेकर 2022 तक 21 बार लबालब हो चुका है. वर्ष 2006 में यहां सबसे बड़ी चादर चली थी, जो 3 मीटर 50 सेमी की थी, जो अभी तक एक रिकॉर्ड है. गत वर्ष कम बरसात के कारण यह बांध ढाई मीटर खाली था, लेकिन इस वर्ष की अच्छी बारिश ने इसे फिर से लबालब कर दिया है.

07:51 AM

Rajasthan Live News: प्रदेश में फिर एक्टिव होने वाला है मानसून
मौसम विभाग की नवीनतम भविष्यवाणी के अनुसार, मानसून एक बार फिर राजस्थान में सक्रिय होने वाला है। जयपुर सहित पांच संभागों - अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर में मानसून की गतिविधियाँ अधिक देखी जाएंगी। नए मौसमीय सिस्टम के प्रभाव से अगले तीन दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। मानसून की वापसी से राज्य में वर्षा की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है। लोगों को बारिश के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

07:29 AM

Rajasthan Live News: राजस्थान लोक सेवा आयोग से बड़ी खबर 

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) के पुनर्गठन की बड़ी खबर सामने आई है। सरकार आयोग में सदस्यों की संख्या बढ़ाने की तैयारी में है, जो वर्तमान में 7 है, और इसे 14 तक बढ़ाया जा सकता है। यह फैसला पेपर लीक में दो सदस्यों की भूमिका के बाद किया गया है ¹।

आरपीएससी में सदस्यों की नियुक्ति राजनीतिक नहीं, बल्कि योग्यता के आधार पर होगी। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने हरियाणा लोक सेवा आयोग का अध्ययन किया था, जिसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपी थी। इसके अलावा, सरकार संघ लोक सेवा आयोग का भी अध्ययन कर रही है, जिसके बाद आरपीएससी में बड़े बदलाव हो सकते हैं।

आरपीएससी पुनर्गठन के मुख्य बिंदु:

- सदस्यों की संख्या में वृद्धि: 7 से बढ़कर 14 हो सकती है
- योग्यता आधारित नियुक्ति: राजनीतिक नहीं, बल्कि योग्यता के आधार पर होगी सदस्यों की नियुक्ति
- पेपर लीक के बाद फैसला: दो सदस्यों की भूमिका के बाद सरकार ने पुनर्गठन का फैसला किया
- विधानसभा अध्यक्ष की रिपोर्ट: देवनानी ने हरियाणा लोक सेवा आयोग का अध्ययन किया और मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपी ¹।

07:11 AM

Rajasthan Live News: कोटा में युवती की बहुमंजिला इमारत से गिरने से मौत

कोटा में एक दुखद घटना में एक युवती की बहुमंजिला इमारत से गिरने से मौत हो गई। घटना राजीव गांधी नगर में हुई, जहां युवती बिल्डिंग की 7वीं मंजिल से गिर गई। पुलिस ने शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है और जवाहर नगर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

06:33 AM

Rajasthan Live News: प्रधानाचार्य ने छात्रा से की अश्लील बातें 

नैनवा बीएनडी कॉलेज के प्रधानाचार्य शोजी लाल पर नाबालिग छात्रा से अश्लील बातें करने का आरोप लगा है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और पोक्सो व छेड़छाड़ की धाराओं में मामला दर्ज किया है। शिक्षा विभाग पहले ही आरोपी को निलंबित कर चुका है। थानाधिकारी महेंद्र यादव के अनुसार आरोपी को जल्द न्यायालय में पेश किया जाएगा.

06:31 AM

Rajasthan Live News: राजस्थान की राजधानी में रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जयपुर दौरे पर हैं और मल्टी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT) के 18वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगी. इस समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े भी मौजूद रहेंगे.

MNIT आज एक भव्य दीक्षांत समारोह आयोजित कर रहा है, जहां करीब 1400 छात्रों को डिग्री और मेडल दिए जाएंगे. यह एक महत्वपूर्ण आयोजन है, जिसमें छात्रों की उपलब्धियों का सम्मान किया जाएगा और उनके भविष्य के लिए आशा और उत्साह के साथ शुभकामनाएं दी जाएंगी. ¹

Trending news