राजस्थान : मनरेगा पेमेंट लिस्ट 2022 की पूरी जानकारी Mgnrega payment details rajasthan
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1189777

राजस्थान : मनरेगा पेमेंट लिस्ट 2022 की पूरी जानकारी Mgnrega payment details rajasthan

भारत में राजस्थान से लेकर असम और कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हर जगह महात्मा गांधी नरेगा योजना का काम होता है. लेकिन कई जगह मनरेगा मजदूरों को पेमेंट समय पर नहीं मिलता है. MNREGA में भुगतान की समस्या से आप भी परेशान है तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं.

राजस्थान : मनरेगा पेमेंट लिस्ट 2022 की पूरी जानकारी Mgnrega payment details rajasthan

भारत में राजस्थान से लेकर असम और कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हर जगह महात्मा गांधी नरेगा योजना का काम होता है. लेकिन कई जगह मनरेगा मजदूरों को पेमेंट समय पर नहीं मिलता है. MNREGA में भुगतान की समस्या से आप भी परेशान है तो अब परेशान होने की जरुरत नहीं. अब ऑनलाइन ही ये देख सकते है कि आपके इलाके में मनरेगा योजना के तहत किन किन को भुगतान किया गया है. 

Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी एक्ट को 2 फरवरी 2006 को देश के 200 जिलों में लागू किया गया था. इसके बाद 1 अप्रैल 2008 को तीसरे चरण में पूरे देश में लागू किया गया. सरकार इस योजना के जरिए ग्रामीण इलाके के लोगों को हर साल 100 दिन के रोजगार की गारंटी देती है. मौजूदा समय में मनरेगा में काम करने पर ऑनलाइन भुगतान सीधे बैंक खातों में होता है. लेकिन कई बार ये देखने को मिला है. कि समय पर बैंक खाते में पैसे जमा नहीं होते है. बैंक जाकर पूछते है तो वो नरेगा सहायक या ग्राम सेवक से बात करने का बोलते है. 

नरेगा पेमेंट लिस्ट 2021-22

मनरेगा से हुए पेमेंट को देखने के लिए सामान्य सी प्रक्रिया को फॉलो करना है. आप ऑनलाइन बेहद आसानी से पेमेंट देख सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको मनरेगा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://nrega.nic.in/Netnrega/stHome.aspx है. इस साइट पर जाने के बाद आपके सामने राज्यों की लिस्ट आएगा. आप राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, गुजरात या किसी भी अन्य राज्य से है. आपको अपने राज्य के नाम पर क्लिक करना है. जहां आपके राज्य के जिलों की लिस्ट आपके सामने आएगी. आप अपने जिले का चयन करें. जिले का चयन करने के बाद उस जिले के ब्लॉक की लिस्ट दिखेंगी जिसमें आप अपने ब्लॉक पर क्लिक करें. और इसके बाद ब्लॉक में आप अपनी ग्राम पंचायत को सलेक्ट करें. 

Nrega payment list online check

ग्राम पंचायत सलेक्ट करने के बाद Consoliodate Report of Payment to Worker के विकल्प पर क्लिक करें. यहां आप मनरेगा की पेमेंट लिस्ट देख सकते है. आप ये भी देख सकते है कि आपकी ग्राम पंचायत के किस मनरेगा श्रमिक को कितना पेमेंट मिला. mgnrega payment details rajasthan में आपको जॉब कार्ड नंबर के साथ मनरेगा काम के लिए आवेदन की तारीख के साथ साथ मस्टर रोल नंबर भी मिलेंगे. इसके अलावा कितने दिन मजदूरी की और कितना भुगतान हुआ. प्रतिदिन की मजदूरी के अलावा डाटा एंट्री की तारीख के साथ साथ कुल उपस्थिति के दिनों की संख्या और प्रतिदिन दी गई मजदूरी की डिटेल भी मिलेगी. 

ये भी पढें- अटल पेंशन योजना : बिना नौकरी किए मिलती है पेंशन, जानिए क्या है Atal Pension Yojana in hindi full details

Trending news