Monkeypox: क्या शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है मंकीपॉक्स, WHO के डॉक्टर ने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1273578

Monkeypox: क्या शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है मंकीपॉक्स, WHO के डॉक्टर ने क्या कहा?

Monkeypox Transmission: भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में लोगों के जेहन में कई सारे सवाल उठ रहे हैं कि क्या मंकीपॉक्स के बड़े स्तर पर फैलने का खतरा है या मंकीपॉक्स का टेस्ट कैसे होता है या फिर मंकीपॉक्स से ज्यादा खतरा किसे है और क्या सेक्स करने से मंकीपॉक्स फैल रहा है? ये सबकुछ आपको इस खास रिपोर्ट में बता रहे हैं.

शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है मंकीपॉक्स

Monkeypox Virus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. डब्ल्यूएचओ ने मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी (Global Health Emergency) की घोषणा कर दी है. इस बारे में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ ट्रेडोस ने प्रेस वार्ता की और कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता करने वाला है. सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर इमरजेंसी लगाई जा रही है.

यह भी पढ़ें - हर रोज अगर स्पर्म कर रहे है बेकार तो पड़ सकता है बहुत भारी, बरतें सावधानियां

अभी तक दुनिया के 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16 हजार से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं. भारत में भी मंकीपॉक्स के मामले बढ़ रहे हैं. सबसे पहले 14 जुलाई को दक्षिण केरल में मंकीपॉक्स का पहला मामला देखने को मिला था और उसके बाद से कई मामले सामने आने के बाद दिल्ली में भी अब मंकीपॉक्स का नया केस सामने आया है.

fallback

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा है कि इस बीमारी का प्रकोप बहुत तेजी से पूरे विश्व में फैल रहा है. यह किन माध्यमों से फैल रहा है, इसके बारे में अभी बहुत जानकारी नहीं है. हालांकि मंकीपॉक्स के तेजी से फैलते मामलों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर करते हुए वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है. 

fallback

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को गंभीर होने का आह्वान किया है. इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स के फैलने की वजह पुरुषों के बीच यौन संबंध को बताते हुए मानवाधिकारों और प्रभावित समुदाय के लोगों की गरिमा का खास ध्यान रखने की भी सलाह दी है.

fallback

पुरुषों के बीच यौन संबंधों से मंकीपॉक्स का प्रसार
डब्ल्यूएचओ के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के रीजनल डायरेक्टर के तौर पर चुनी गई पहली भारतीय डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने मंकीपॉक्स को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जोखिम वाली आबादी के बीच पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में इस तरह के मामलों से इस बीमारी के प्रसार को कम करना संभव है.

fallback

सार्वजनिक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित हुआ मंकीपॉक्स 
डब्ल्यूएचओ की रीजनल डायरेक्टर डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने अपने बयान में कहा कि मंकीपॉक्स के मामले उन देशों में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, जिन्होंने पहले इसे नहीं देखा है. यह बहुत बड़ी चिंता की बात है इसलिए पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में केंद्रित मामलों के साथ इस बीमारी के प्रसार को कम करना संभव है. WHO ने दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों से मंकीपॉक्स के लिए निगरानी और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय को मजबूत करने का आह्वान करते हुए इस बीमारी को सार्वजनिक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है.

fallback

संक्रमण वाले 98 फीसदी लोग समलैंगिक पुरुष
मंकीपॉक्स को लेकर शहरों के निवासी रोगियों के चिकित्सा रिकॉर्ड का विश्लेषण करने पर यह सामने आया कि मंकीपॉक्स संक्रमण वाले 98 फीसदी लोग समलैंगिक या उभयलिंगी पुरुष हैं, जिनकी औसतन आयु 38 वर्ष है. इसके साथ ही अध्ययन में यह भी सामने आया कि करीब 95 फीसदी लोग यौन संबंधों के दौरान एक दूसरे से संक्रमित हुए हैं लेकिन विशेषज्ञों ने अध्ययन में साफ तौर पर यह कहा है कि इससे समलैंगिक समुदाय के खिलाफ गलत भावना नहीं आनी चाहिए, यह एक स्थिति है जो किसी समुदाय के खिलाफ नहीं है.

fallback

यौनसंपर्क ट्रांसमिशन का मुख्य कारण 
जिन देशों में मंकीपॉक्स के कैसे सामने आए हैं वहां ट्रांसमिशन मुख्य रूप से निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से हुआ है, जिसमें यौनसंपर्क भी शामिल है. इसके साथ ही संक्रमण का प्रसार दूषित सामग्री जैसे लिनेन, बिस्तर, इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों से भी हो सकता है जो स्किन के संपर्क में आते हैं.

fallback

डब्ल्यूएचओ लगातार कर रहा है प्रयास
डब्ल्यूएचओ अधिक जोखिम वाले देशों को सपोर्ट करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय को आकलन करने के साथ इस क्षेत्र में प्रशिक्षण संस्थाओं का निर्माण और सुविधा प्रदान करने में मदद कर रहा है.

नोट: यह लेख विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के बयान के आधार पर तैयार किया गया है. संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

सेहत बनाने के लिए ज्यादा दौड़ लगा रहे हैं तो जान लिजिए ये नुकसान भी कर सकता है, देखें वीडियो

हेल्थ की अन्य खबरें

सावधान: इन 5 ड्रिंक्स से हो सकता है 10 तरह का कैंसर, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सेवन?

40 के बाद अगर पुरुषों को रहना है फिट, तो आजमाएं यह खास डाइट प्लान

Periods Tips: बिना दर्द के पीरियड्स और क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा, बस फॉलो करें यह 6 स्टेप्स

मानसून में बालों का चिपचिपापन करना है दूर, तो काम आएंगे यह टिप्स

Trending news