जयपुर: मरुधरा में मानसून की मेहरबानी, पहले के मुकाबले बदली बांधों की तस्वीर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1264882

जयपुर: मरुधरा में मानसून की मेहरबानी, पहले के मुकाबले बदली बांधों की तस्वीर

 मानसून के बाद बांधों की तस्वीर बदलने लगी है, जो बांध बिल्कुल सूख चुके थे, अब उन बांधों में उम्मीदे दिखने लगी हैऔर राज्य में 300 से ज्यादा पानी की आवक शुरू हो गई है. 

मरुधरा में मानसून की मेहरबानी

Jaipur: मानसून के बाद बांधों की तस्वीर बदलने लगी है, जो बांध बिल्कुल सूख चुके थे, अब उन बांधों में उम्मीदे दिखने लगी है.राज्य में 300 से ज्यादा पानी की आवक शुरू हो गई है. राज्य के 22 प्रमुख बांधों में भी अब बारिश का पानी आने लगा है. ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि  इन बांधों में पानी की आवक अच्छी होगी. 

यह भी पढ़ें- पुराने वीडियो को केंद्रीय मंत्री ने किया शेयर, मुख्यमंत्री के OSD ने उठाए सवाल, पूछा- यह क्या है

39 से बढ़कर 47 फीसदी पहुंचा जलस्तर-

मरुधरा की मिट्टी सूखने लगी थी, लेकिन शुरूआत मानसून ने सूखे बांधों पर मेहरबानी की. राज्य के 300 से ज्यादा बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई है. राजस्थान मे मानसून से पहले छोटे बडे बांधों में 39 फीसदी पानी था, लेकिन अब बढकर 47 फीसदी पहुंच गया है, यानि शुरूआत में करीब 8 प्रतिशत पानी की बढ़ोतरी बांधों में दर्ज की गई है. 

साथ गही 22 प्रमुख बांधों की बात करे तो इनमें मानसून से पहले 51 प्रतिशत पानी था, जो अब बढ़कर 57 फीसदी हो गया है, यानि इनमें भी 6 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. राज्य के छोटे बडे बांधों में 8104 क्यूसिक क्षमता है,जिसमे मानसून से पहले 164 क्यूकिस पानी था, जो अब बढकर 4654 क्यूसिक तक पहुंच गया है. चारों संभागों के बांधों में भी जलस्तर बढ़ गया है. सबसे ज्यादा कोटा संभाग के बांधों में पानी की आवक दर्ज की गई है.
                    
मानसून से पहले और बाद में बांधों का जलस्तर-

संभाग मानसून से पहले और अब

जयपुर             13%             20.1%

जोधपुर             2.4%             5.8%
कोटा               63.8%             81.8%

उदयपुर           35.31%            39.8%
कुल                39.31%             46.45%

ऐसे में अभी मानूसन से बहुत उम्मीदे है, क्योंकि सूखे बांधों की तस्वीर बहुत ज्यादा है, ऐसे में अब देखना यह होगा कि मानूसन की मेहरबानियां मरूधरा के बांधों पर कितनी हो पाती है.

Trending news