बच्चे को दूध देने से पहले कर ले जांच, कहीं फायदे के बदले ना हो जाएं नुकसान
Advertisement

बच्चे को दूध देने से पहले कर ले जांच, कहीं फायदे के बदले ना हो जाएं नुकसान

Milk Or Poison : मां जब अपने बच्चे को दूध देती है तो दिमाग में सिर्फ एक बात होती है कि ये दूध बच्चे के लिए पौष्टिक है और ये उसकी सेहत में सुधार करेगा. लेकिन अगर दूध में ही मिलावट हो तो.

बच्चे को दूध देने से पहले कर ले जांच, कहीं फायदे के बदले ना हो जाएं नुकसान

Milk Or Poison : दूध, एक संपूर्ण आहार माना जाता है, एक मां अपने बच्चे को दूध पूरी तसल्ली के साथ देती है और सोचती है कि इससे बच्चा मेंटली और फिज़िकली स्ट्रॉग होगा. लेकिन अगर इसी दूध में मिलावट हो तो क्या किया जाए. तो अगर आपको ऐसा लग रहा है कि दूध में मिलावट है तो इन ट्रिक के जरिए आप इसका पता घर बैठे ही लगा सकते हैं.

हम सोचते है कि पैकेट वाला दूध अच्छा होता है लेकिन उसमें भी सिंथेटिक मिलावट की जाती है यहीं नहीं कुछ लोग दूध में स्टॉर्च मिलाते है और कुछ लोग दूध में डिटर्जेंट तक मिला देते हैं. दूध की क्वांटिटी बढ़ाने के लिए की गयी ये मिलावट, दूध पीने वालों के सेहत के लिए घातक होती है.

दूध सूंघकर देखे
सिंथेटिक दूध को खराब स्वाद और गंध से आसानी से पहचाना जा सकता है, कई बार उसमे साबुन की गंध भी आने लगती है. जांच के लिए दूध को हाथ या उंगली के बीच में लेकर मसले. अगर थोड़ा सा भी सोपी लगे तो इसका मतलब है दूध में मिलावट है.

स्लिप टेस्ट
दूध को जांचने का ये सबसे आसान तरीका है. दूध की 2-3 बूंद को पॉलिश की हुई किसी भी सतह पर गिराएं. अगर ये रूक जाता है या धीरे धीरे बहते हुए एक सफेद निशान पीछे छोड़ेगा तो ये शुद्ध है. लेकिन अगर ये मिलावट जैसे डिटर्जेंट मिला दूध है तो ये कोई निशान बनाए तुरंत बह जाएगा.

खोया बनाकर देखे
दूध से कई सारी चीजें बनायी जा सकती है, जिनका इस्तेमाल हम मिठाई बनाने से लेकर कुकिंग के कई कामों में करते हैं. दूध से बनने वाला खोया मिठाई के लिए इस्तेमाल होता है. आप दूध की पहचान करने के लिए घर पर खोया बनाकर देखें.  दूध को धीमी आंच पर चम्मच से चलाते हुए तब तक उबालें जब तक कि वो खोया में तब्लदील ना हो जाएं. इसे आंच से उतारें और 2-3 घंटे इंतजार करें. अगर ठोस खोया तैलीया होता है तो दूध अच्छा है और अगर पत्थर जैसा है तो दूध सिंथेटिक है.

केमिकल टेस्ट
दूध में कई जगह यूरिया मिला दिया जाता है. जो आपकी सेहत को इतना नुकसान पहुंचा जा सकता है जितना आप सोच भी नहीं सकते. दूध में यूरिया का पता लगाने के लिए आपको लिटमस पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए. 

आधा टेबल स्पून दूध और सोयाबीन पाउडर को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह हिलाएं. लिटमस पेपर को कुछ सेकंड के लिए इसमें डुबोएं और अगर रंग लाल से नीला हो जाए तो इसका मतलब दूध में यूरिया है. इन कुछ आसान तरीकों से आप दूध में मिलावट को पहचान कर अपनी और अपने परिवार की जिंदगी को बचा सकते हैं तो आज ही करें टेस्ट और मिलावट से बचें.

Jhunjhunu : SFI के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राकेश झाझड़िया की निर्मम हत्या, NSUI पर आरोप

जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

 

Trending news