किशनगढ़ के मार्बल व्यापारियों की ये बड़ी मांग सांसद भागीरथ चौधरी ने संसद में उठाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1497121

किशनगढ़ के मार्बल व्यापारियों की ये बड़ी मांग सांसद भागीरथ चौधरी ने संसद में उठाई

संसद के शीतकालीन सत्र में शुन्यकाल के दौरान अविलम्बनिय लोक महत्व के मुद्दे पर सासंद भागीरथ चौधरी ने बुधवार को किशनगढ में कस्टम क्लियरेंस कार्यालय खोले जाने की आवश्यक्ता बताई एवं केन्द्र सरकार से मांग की कि किशनगढ़ के व्यापारियों को राहत प्रदान करने के लिए किशनगढ में ही कस्टम क्लियरेंस क

किशनगढ़ के मार्बल व्यापारियों की ये बड़ी मांग सांसद भागीरथ चौधरी ने संसद में उठाई

Ajmer News : संसद के शीतकालीन सत्र में शुन्यकाल के दौरान अविलम्बनिय लोक महत्व के मुद्दे पर सासंद भागीरथ चौधरी ने बुधवार को किशनगढ में कस्टम क्लियरेंस कार्यालय खोले जाने की आवश्यक्ता बताई एवं केन्द्र सरकार से मांग की कि किशनगढ़ के व्यापारियों को राहत प्रदान करने के लिए किशनगढ में ही कस्टम क्लियरेंस कार्यालय खोला जाए, सांसद चौधरी ने अपने वक्तव्य में कहा कि संसदीय क्षेत्र अजमेर में स्थित विश्वविख्यात औद्योगिक एवं मार्बल नगरी किशनगढ में मार्बल एवं ग्रेनाईट का आयात-निर्यात भारी मात्रा में दिन प्रतिदिन हो रहा हैं.

यहां पर रेलवे का एक कन्टेनर डिपो भी स्थापित है. जहां पर मार्बल एवं ग्रेनाईट उत्पाद का लदान निर्यात के लिये गुजरात के कान्डला एवं मून्दडा बन्दरगाह से अमेरिका, स्पेन, ब्रिटेन, वियतनाम, ईटली, जर्मनी, आस्टेªलिया, दुबई, थाईलैण्ड, एवं कतर आदि देशों को किया जाता है. तो दूसरी ओर भारी मात्रा में आयात वियतनाम, ईटली, मिश्र एवं चीन आदि देशों से किया जाता है. और सरकारी आकडों के अनुसार इन देशों को प्रतिदिन लगभग 40-50 कन्टेनर्स का आयात-निर्यात किशनगढ औद्योगिक क्षेत्र से हो रहा है. जिसमें प्रतिदिन केन्द्रीय उत्पाद शुल्क विभाग की महत्ती आवश्यकता हो रही है. और यहां के निर्यातकों एवं आयातकों को मजबूरीवश कस्टम क्लीयरेंस के लिये या तो जयपुर जाना पडता है. अन्यथा उक्त बन्दरगाहों पर ही जाना पडता है. जिससे काफी असुविधा, विलम्ब एवं अनावश्यक आर्थिक भार का वहन करना पडा रहा है. यदि यहां पर कस्टम क्लीयरेंस कार्यालय खुल दिया जाता है तो निश्चित ही उक्त मार्बल एवं ग्रेनाईट क्षेत्र में आयात एवं निर्यात कार्य में कई गुना वृद्वि हो जायेगी.

सासंद चौधरी ने सदन का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि अजमेर से हाल ही में दिल्ली-मुम्बई रेलमार्ग पर डेडीकेटेड फ्रेंट कोरिडोर (डीएफसीसी) योजना के तहत न्यू किशनगढ रेलवे स्टेशन का संचालन भी प्रारम्भ हो गया है. जिसके फलस्वरुप अब विशेष कर देश के दक्षिणी भाग में माल की ढुलाई में तीव्रता देखने को मिलेंगी. अतः विश्वविख्यात औद्योगिक एवं मार्बल नगरी किशनगढ, अजमेर मंे मार्बल एवं ग्रेनाईट का आयात-निर्यात को तीव्रता से बढावा देने हेतु आप यहां पर कस्टम क्लीयरेंस कार्यालय की स्थापना आगामी बजट सत्र 2022-23 की विभागीय कार्य योजनाओं के अन्तर्गत स्वीकृत कराकर मुझे अनुग्रहित करावें. ताकिं किशनगढ, अजमेर देश के आर्थिक एवं चहुमुखी विकास में अपना नया कीर्तिमान स्थापित कर सकें.

Reporter- Ashok Bhati

ये भी पढ़े..

ये योजना बना देगी किसानों को मालामाल! बीज खरीदो और पाओ करोड़ों का उपहार -राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना

अब बेटी की शादी नहीं बनेगी बोझ, राजस्थान सरकार कन्यादान के लिए दे रही 41 हजार -राजस्थान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

Trending news