NEET PG counseling: जयपुर में रेजिडेंटस ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन, दिल्ली पुलिस के विरोध में लगे नारे
Advertisement

NEET PG counseling: जयपुर में रेजिडेंटस ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन, दिल्ली पुलिस के विरोध में लगे नारे

दिल्ली में महिला रेजिडेंट (Residents Doctor) के साथ हुए दुर्व्यवहार को लेकर जयपुर में SMS मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट्स ने सुबह 9 से 11 दो घंटें का कार्य बहिष्कार किया. प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में रेजिडेंट्स धन्वंतरी ओपीडी के बाहर जमा हो गए और जमकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के खिलाफ नारेबाजी की. 

जयपुर में रेजिडेंटस ने थाली बजाकर किया प्रदर्शन

Jaipur: देशभर में नीट पीजी काउंसलिंग (NEET PG counseling) में देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. इस बीच दिल्ली में महिला रेजिडेंट के साथ हुए दुर्व्यवहार को लेकर जयपुर में SMS मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट्स ने सुबह 9 से 11 दो घंटें का कार्य बहिष्कार किया.

प्रदर्शन के दौरान बड़ी संख्या में रेजिडेंट्स धन्वंतरी ओपीडी के बाहर जमा हो गए और जमकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के खिलाफ नारेबाजी की. विरोध स्वरूप रेजिडेंट्स ने 'ताली और थाली' सम्मान का भी विरोध दर्ज कराया. प्रदर्शन में महिला रेजिडेंट भी शामिल थी, जिनका कहना है कि कोरोना काल में हमारे ऊपर फूल बरसाए. ताली-थाली बजवाए गये लेकिन आज देश में हमारे ही साथियों के साथ पुलिस इस तरह का व्यवहार कर रही है, जिसका हम विरोध करते हैं. प्रदर्शन के बाद रेजिडेंट्स ने मानव श्रृंखला बनाकर अपना विरोध प्रकट किया. 

यह भी पढ़ें-Heritage Nagar Nigam की नई पहल: कचरा पात्र नहीं रखने पर वसूला जाएगा जुर्माना

पढ़िए आखिर क्यों रुकी हुई है देश में नीट पीजी 2021 की काउंसलिंग 
देश में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने नीट पीजी 2021 काउंसलिंग पर तब तक के लिए रोक लगा दी थी, जब तक कि अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण मिलने के मामले का हल नहीं निकल जाता. इस मामले में केंद्र सरकार (Central Government) ने सुप्रीम कोर्ट को आश्वासन देते हुए कहा था कि जब तक अखिल भारतीय कोटा (All India Quota) की सीटों में ओबीसी को 27 फीसदी और ईडब्ल्यूएस को 10 फीसदी आरक्षण देने के मामले का हल नहीं हो जाता, नीट पीजी काउंसलिंग 2021 शुरू नहीं की जाएगी.

पिछले महीने हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से समान आय मानदंड अपनाने की वजह पूछी थी. कोर्ट ने पूछा था क्या केंद्र सरकार ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए तय की गई 8 लाख रुपये तक की वार्षिक आय की सीमा में कोई संशोधन करना चाहती है. इसके अलावा कोर्ट ने केंद्र सरकार को नीट पीजी 2021 की काउंसलिंग प्रक्रिया में ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को दिए गए आरक्षण से जुड़ी पात्रता को भी स्पष्ट करने को कहा था.

यह भी पढ़ें-VDO Recruitment Exam: ग्राम विकास अधिकारी भर्ती परीक्षा का आयोजन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

देशभर के करीब दो लाख छात्र नीट पीजी काउंसलिंग के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण के मुद्दे के सुलझते ही काउंसलिंग की प्रकिया को शुरू किया जाएगा. देशभर के चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली इस काउंसलिंग की प्रक्रिया लगभग एक माह से अटकी है. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों के लिए ऑल इंडिया कोटे (AIQ) की 50 फीसदी सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग के प्रक्रिया 25 अक्टूबर 2021 से शुरू की जानी थी. देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते देरी के बाद, NEET 2021 मई के बजाय सितंबर में आयोजित की गई थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट में हाल ही में बनाए गए ईडब्ल्यूएस कोटे (EWS quota) से जुड़े मामले लंबित होने के कारण काउंसलिंग प्रक्रिया अटकी हुई है.

Trending news