Jaipur: गैर संचारी रोग नियंत्रण की बैठक,व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार आवश्यक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2090238

Jaipur: गैर संचारी रोग नियंत्रण की बैठक,व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार आवश्यक

Jaipur News: अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि वर्तमान में अनियमित दिनचर्या एवं स्वस्थ जीवन शैली को नहीं अपनाने से गैर संचारी रोगों में बढ़ोतरी हो रही है.इनमें मुख्यत कॉर्डियोवास्कुल डिजीज, सीओपीडी, कैंसर शामिल हैं.

non communicable disease

Jaipur News: अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि वर्तमान में अनियमित दिनचर्या एवं स्वस्थ जीवन शैली को नहीं अपनाने से गैर संचारी रोगों में बढ़ोतरी हो रही है. इसके लिए आमजन में बेहतर जीवन शैली एवं गैर संचारी रोगों से बचाव के बारे में आवश्यक जानकारी के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रचार आवश्यक है.

रोगों से बचाव के बारे में आवश्यक जानकारी 
शुभ्रा सिंह ने राष्ट्रीय कार्यक्रम गैर संचारी रोग के तहत स्वास्थ्य भवन में आयोजित स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह बात कही. उन्होंने प्रचार प्रचार के लिए राज्य स्तर पर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए. वर्तमान में 60 प्रतिशत से अधिक असामयिक मृत्यु का कारण गैरसंचारी रोग हैं. इनमें मुख्यत कॉर्डियोवास्कुल डिजीज, सीओपीडी, कैंसर शामिल हैं. 

उन्होंने स्टेट टास्क फोर्स के सदस्यों से आपसी समन्वय के साथ कार्य कर केन्द्र सरकार की ओर से डायबिटिज एवं हाईपरटेंशन के मरीजों का निदान कर नियमित उपचार के निर्धारित लक्ष्यों को अर्जित करने पर जोर दिया.

कैंसर मरीजों की स्क्रीनिंग
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि 100 दिवसीय कार्य योजना में 1.25 लाख व्यक्तियों का कैंसर की स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य दिया है. उन्होंने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन समस्त मेडिकल कॉलेज तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधीन समस्त चिकित्सालयों पर कैम्पेन चलाकर कैंसर मरीजों की स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए. 

बैठक में मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी एवं निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, राज्य नोडल अधिकारी एनसीडी डॉ. आरएन मीना सहित विभाग के अधिकारी एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:बजरी के लिए मच न जाए किल्लत !टोंक में 16 लाख टन बजरी सीज

यह भी पढ़ें:प्रतापगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, मोटर साइकिल व केबल चोरी गिरोह के चार आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें:ज्ञानवापी में पूजा हुई शुरू,लेकिन फिर इस तरह जाति विशेष ने फंसाया पेंच

 

 

Trending news