Oscars Awards Indian Winner List: भारत ने नाम जानें अबतक कितने ऑस्कर? किन भारतीय कलाकारों ने लहराया परचम
Advertisement

Oscars Awards Indian Winner List: भारत ने नाम जानें अबतक कितने ऑस्कर? किन भारतीय कलाकारों ने लहराया परचम

Oscar Awards Indian Winner List : 95th The Academy Awards में भारत ने दो ऑस्कर अवार्ड्स अपने नाम किये. आइए जानते हैं इसके पहले किन भारतीय कलाकारों ने ऑस्कर अवॉर्ड जीता है.

Oscars Awards Indian Winner List: भारत ने नाम जानें अबतक कितने ऑस्कर? किन भारतीय कलाकारों ने लहराया परचम

Oscar Awards Indian Winner List​: 95वें अकादमी पुरस्कार (Academy Award) 12 मार्च, 2023 को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किए गए.जिसे ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है. फिल्म उद्योग जगत में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में से एक है. जहां हर साल दुनिया भर के फिल्म निर्माता, अभिनेता समेत कई नामचीन सदस्य फिल्म निर्माण में सर्वश्रेष्ठ उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं.

ऑस्कर में भारतीय सिनेमा जगत के लिए यह साल काफी अहम है. एसएस राजामौली की ब्लॉकबस्टर मूवी 'RRR' का हिट डांस ट्रैक ‘नाटू नाटू' ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में नंबर वन का खिताब हासिल किया. इस गाने ने 15 गानों को हराकर'नाटू-नाटू' ने ऑस्कर 2023 जीत लिया है. इस सॉग्स ने सर्वश्रेष्ठ गाने की श्रेणी में जीतने वाला किसी भी भारतीय फिल्म का पहला गाना बनने का इतिहास रचा है. 

दुनिया में सिनेमा के क्षेत्र में तरह-तरह के अवॉर्ड दिए जाते हैं. लेकिन ऑस्कर को मनोरंजन के क्षेत्र में दिया जाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है.30वें अकादमी पुरस्कार ऑस्कर में, सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की पहली प्रस्तुति महबूब खान की 1957 की हिंदी भाषा की फिल्म, मदर इंडिया थी. इसे चार अन्य फिल्मों के साथ नामांकित किया गया था, लेकिन इसे इतालवी फिल्म नाइट्स ऑफ कैबिरिया (1957) द्वारा पराजित किया गया था. अकादमी पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय भानु अथैया को वेशभूषा (55वां अकादमी पुरस्कार) डिजाइन करने के लिए बनाया गया था. अकादमी पुरस्कार जीतने वाले भारतीयों की सूची पर एक नजर डालें.

Recipients Category Year
Bhanu Athaiya Best Costume Design 1983
Satyajit Ray Honorary Award 1992
Resul Pookutty Best Sound Mixing 2009
Gulzar Best Original Song 2009
A R Rahman Best Origina
Score and Best Original Song
2009
Kartiki Gonsalves Best Documentary Short 2003
MM Keeravani and Chandrabose Best Original Song 2003

भानु अथैया  (Bhanu Athaiya)

fallback

ऑस्कर जीतने वाले पहले भारतीय थे कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया, जिन्होने साल 1983 में आई फिल्म' गांधी' के लिए जॉन मोलो के साथ मिलकर कॉस्ट्यूम डिजाइन किया था. इस कैटेगरी में उन्हें यह सम्मान मिला था.

सत्यजीत रे (Satyajit Ray)

fallback

1991 में दिग्गज फिल्ममेकर सत्यजीत रे दूसरे भारतीय थे, जिन्हें ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया गया. उन्हें ‘ऑनरेरी लाइफटाइम अचीवमेंट'का ऑस्कर अवार्ड दिया गया था. हालांकि अवार्ड लेने वह ऑस्कर सेरेमनी का हिस्सा नहीं बन पाए थे, जिसके बाद उनके पास कोलकाता इस अवार्ड को भिजवाया गया. सिनेमा में उनका अमूल्य योगदान रहा है.

रेसुल पोकुट्टी (Resul Pookutty)

साल 2008 में आई फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए ‘बेस्ट साउंड मिक्सिंग' कैटेगरी का ऑस्कर रेसुल पोक्कुट्टी को दिया गया था. इस फिल्म ने तीन ऑस्कर अवार्ड अपने नाम किए. 

एआर रहमान (AR Rahman)

fallback

फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर' (Slumdog Millionaire) में ही दूसरा अवार्ड मिला था म्यूजिक और सॉन्ग देने वाले एआर रहमान को. उन्हें बेस्ट म्यूजिक कैटगरी में ऑस्कर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इस फिल्म का पॉपुलर गाना 'जय हो' को एआर रहमान ने ही गाया था. ए आर रहमान ने कई पुरस्कार जैसे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, अकादमी पुरस्कार, ग्रैमी पुरस्कार, बाफ्टा पुरस्कार, गोल्डन ग्लोब पुरस्कार, फिल्मफेयर पुरस्कार और दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार जीते.

गुलजार (Gulzar)

गुलज़ार साहब, एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, एक भारतीय कवि, गीतकार, लेखक, पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक हैं. फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर' में ‘जय हो' सॉन्ग के गीतकार गुलजार को फिल्म का तीसरा ऑस्कर अवार्ड मिला था. ऑस्कर सेरेमनी में वह नहीं पहुंच पाए थे, जिसके बाद यह अवार्ड उनकी टीम ने लिया था.

 

Trending news