PM Narendra Modi: पीएम नरेंद्र मोदी की किताब 'एग्जाम वॉरियर्स' इसलिए है इतनी खास, जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1534296

PM Narendra Modi: पीएम नरेंद्र मोदी की किताब 'एग्जाम वॉरियर्स' इसलिए है इतनी खास, जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया लोकार्पण

PM Narendra Modi: पीएम नरेंद्र मोदी की पुस्तक ''एग्जाम वॉरियर्स'' इन दिनों काफी चर्चा में है, आखिर इस पुस्तक में ऐसा क्या है की इसकी चर्चा हो रही है. अब इस पुस्तक का लोकार्पण राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर में राजभवन पर किया है. 

PM Narendra Modi: पीएम नरेंद्र मोदी की किताब 'एग्जाम वॉरियर्स' इसलिए है इतनी खास, जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया लोकार्पण

Narendra Modi Book Exam Warriors: पीएम मोदी की पुस्तक  ''एग्जाम वॉरियर्स'' काफी खास है, जयपुर में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक ''एग्जाम वॉरियर्स'' के हिंदी और अंग्रेजी संस्करण का राजभवन में लोकार्पण किया है. लोकार्पण के बाद मिश्र ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए ही नहीं यह शिक्षकों और अभिभावकों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण पुस्तक है.

उन्होंने बताया कि मोदी ने मूलतः परीक्षा के दौरान बच्चों में होने वाले तनाव के संदर्भ में इस पुस्तक का लेखन किया है. पर इसमें जीवन प्रबंधन पर भी विशिष्ट जानकारियां दी गई हैं.

उन्होंने बताया कि पुस्तक में विद्यार्थियों की सहायता के लिए योग के कई आसनों के साथ ही परीक्षा को उत्सव, उमंग और उल्लास से देने, परीक्षा पर हंसते हुए जाने और मुस्कराते हुए आने, वर्तमान में रहने, खेलों से जीवन संवारने आदि पर भी महती सूत्र दिए गए हैं.

पुस्तक में शिक्षकों को पत्र लिखने के साथ ही ज्ञान को स्थायी संपदा बताते जीवन भर सीखने का आह्वान किया गया है. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने ''परीक्षा पे चर्चा'' संवाद प्रयोजन से इसे लिखा था. इसका 11 भाषाओं में अनुवाद हुआ है.

आपको बता दें कि बच्चों और पैरेंट्स के लिए लिखी गई इस किताब में कई नए भागों को एड किया गया है.जिसकी वजह से ये किताब सबके लिए पसंदीदा बनी हुई है. साथ ही किताब में छात्रों और अभिभावकों के लिए कई संवाद आधारित एक्टिविटी भी हैं, पीएम नरेंद्र मोदी की किताब इसलिए काफी दिलचस्प हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी की किताब एग्जाम वॉरियर्स को बच्चों, पैरेंट्स और टीचर्स से लिए गए काफी इनपुट के बाद तैयार किया गया है. यह किताब कई भाषा में उपलब्ध है, ऐसे में आप अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी यह पढ़ सकते हैं. इसमें 280 पेज हैं और इसे Penguin eBury Press की ओर से प्रकाशित किया गया है.

जानें कितनी है कीमत?
अगर पीएम नरेंद्र मोदी की किताब एग्जाम वॉरियर्स की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत करीब 125 रुपये है. वहीं, एमेजॉन पर इसका किंडल वर्जन भी मौजूद भी है, जो 54.16 रुपये में मौजूद है. इसके अलावा कई वेबसाइट पर एग्जाम वॉरियर्स 112 रुपये में भी मिल रही है. साथ ही कई वेबसाइट पर किताब खरीदने पर कैशबैक ऑफर भी दिए जा रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी की किताब एग्जाम वॉरियर्स पर पीएम मोदी छात्रों से हुए संवादों का भी जिक्र किए हैं. क्योंकि पीएम कई बार परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से इसमे भाग ले चुके हैं. इस कार्यक्रम के माध्यम से वो स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए मोटिवेट करते थे. एक्जाम को लेकर होने वाले स्ट्रेस को दूर करते थे. 

ये भी पढ़ें- Reet level 3 recruitment 2022: रीट लेवल 3 को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, BEd और BSTC के अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

 

 

Trending news