World News: रूस ने बेलारूस में तैनात किए परमाणु हथियार, पुतिन बोले- धमकी दी तो...
Advertisement

World News: रूस ने बेलारूस में तैनात किए परमाणु हथियार, पुतिन बोले- धमकी दी तो...

Russia Ukraine war, Russian Nuclear weapons: रूस ने पश्चिमी देशों पर नकेल कसने के लिए बेलारूस में न्यूक्लियर हथियार तैनात किए हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि अगर हमें धमकी दी गई तो हम इनका इस्तेमाल करेंगे. ये हथियार पश्चिमी देशों को चेतावनी देने के लिए तैनात किए गए हैं.

 

World News: रूस ने बेलारूस में तैनात किए परमाणु हथियार, पुतिन बोले- धमकी दी तो...

Russia Ukraine war, Russian Nuclear weapons: रूस ने पहली बैच के तौर पर टैक्टिकल न्यूक्लियर हथियारों (Tactical Nuclear Weapons) को बेलारूस (Belarus) में तैनात कर दिया है. यह खबर रॉयटर्स समाचार एजेंसी (Reuters News Agency)ने प्रकाशित की है. ये हथियार पश्चिमी देशों को चेतावनी के तौर पर तैनात किए गए हैं.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि वे टैक्टिकल न्यूक्लियर हथियारों को बेलारूस (Belarus) में तैनात करके ये दिखाना चाहते हैं कि पश्चिम याद रखे रूस पर रणनीतिक हार नहीं थोप सकता है. रिपोर्ट के अनुसार,  पुतिन ने कहा कि 

धमकी दी तो इस्तेमाल करूंगा परमाणु हथियार- पुतिन

छापी गई रिपोर्ट में दवा किया गया है कि सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित रूस के मुख्य इकोनॉमिक मंच में भाषण देते हुए पुतिन ने कहा कि मुझे अभी के लिए रूस को परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की कोई आवश्यकता नहीं दिखाई देती. ये सिर्फ तब इस्तेमाल होंगे जब रूस की जमीन या राज्य को धमकी मिलेगी.

रॉयटर्स ने दावा किया है कि पुतिन ने कहा "जैसा कि आप जानते हैं, हम हमारे मित्र, बेलारूसी राष्ट्रपति (अलेक्सांदर) लुकाशेंको के साथ बातचीत कर रहे थे कि हम इन टैक्टिकल न्यूक्लियर हथियारों का एक हिस्सा बेलारूस के क्षेत्र में ले जाएंगे - और ये हो चुका है," बेलारूस (Belarus) रूस का महत्वपूर्ण सहयोगी है, और उसने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन (Ukraine) में पुतिन के पूर्ण-स्केल हमले के लिए एक आधारशिला के रूप में काम किया है. 

भारी नुकसान उठा रहीं किएव की सेनाएं

पुतिन ने कहा कि पहले न्यूक्लियर हथियारों को बेलारूस (Belarus) के क्षेत्र में भेजा गया. लेकिन केवल पहले, पहला हिस्सा. लेकिन हम इस काम को सम्पूर्ण रूप से गर्मी के अंत या साल के अंत तक पूरा करेंगे. यूक्रेन (Ukraine) के बारे में पुतिन ने कहा कि अब तक यूक्रेन (Ukraine) में रूसी सेना कोई महत्वपूर्ण सफलता नहीं प्राप्त कर पाई है. किएव की सेनाएं भारी हानि उठा रही हैं और उनके पास रूस की सेना के खिलाफ "कोई मौका" नहीं है.

ये भी पढ़ें....

Video: आदिपुरुष देखने के बाद की बुराई, प्रभास के फैंस ने कर दी युवक की धुनाई

Trending news