रेलवे बोर्ड ने नए सिरे किया स्टेशनों का क्लासिफिकेशन, जयपुर जंक्शन का प्रमोशन... जानिए किस पायदन पर?टॉप 1 कैटेगरी NSG-1 में 28 स्टेशन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2428593

रेलवे बोर्ड ने नए सिरे किया स्टेशनों का क्लासिफिकेशन, जयपुर जंक्शन का प्रमोशन... जानिए किस पायदन पर?टॉप 1 कैटेगरी NSG-1 में 28 स्टेशन

Jaipur News: रेलवे बोर्ड ने रेलवे स्टेशनों की नए सिरे से क्लासिफिकेशन किया है. जयपुर जंक्शन का प्रमोशन हो गया है. जानिए किस पायदन पर जयपुर जंक्शन पहुंचा है?टॉप 1 कैटेगरी NSG-1 में 28 स्टेशन हैं.

symbolic picture

Railway Board released new ranking of railway stations: रेलवे बोर्ड ने रेलवे स्टेशनों की नए सिरे से क्लासिफिकेशन किया है. जयपुर जंक्शन को देश के टॉप 28 रेलवे स्टेशनों की श्रेणी में शामिल किया गया है. जयपुर जंक्शन राजस्थान से एनएसजी-1 श्रेणी में शामिल होने वाला पहला स्टेशन है. इससे अब जयपुर जंक्शन पर यात्री सुविधाओं और सुरक्षा में बेहतर बदलाव होगा.

देशभर के 8 हजार से अधिक रेलवे स्टेशनों का उनकी आय और यात्रीभार के आधार पर पुनर्वर्गीकरण किया गया है. रेलवे बोर्ड द्वारा यात्रीभार और आय की समीक्षा करके यह पुनर्वर्गीकरण किया गया है. देशभर में 28 रेलवे स्टेशन सबसे अधिक आय और यात्रीभार वाले माने गए हैं, जिन्हे टॉप कैटेगरी के एनएसजी-1 यानी नॉन सबअर्बन ग्रुप में स्थान मिला है. इन टॉप 28 स्टेशनों में जयपुर जंक्शन ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा ली है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार रेलवे ने जयपुर जंक्शन को नॉन सबअर्बन कैटेगरी-1 के स्टेशन का दर्जा दिया है. यह मुकाम हासिल करने वाला जयपुर राजस्थान का पहला स्टेशन बन गया है.

जयपुर जंक्शन के साथ ही राजस्थान के 57 अन्य प्रमुख स्टेशनों को अपग्रेड भी किया है. श्रेणी में सुधार होने से इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में और विस्तार किया जाएगा. रेलवे के मुख्य प्रवक्ता कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए नए स्टेशन अपग्रेड की घोषणा की है. जिसमें यात्रियों की संख्या में वृद्धि, बढ़ते राजस्व, बढ़ते ट्रेन संचालन आदि को लेकर स्टेशनों को एनएसजी-1 से एनएसजी-6 तक अपग्रेड किया गया है.

इस तरह हुआ रेलवे स्टेशनों का पुनर्वर्गीकरण

- उत्तर-पश्चिम रेलवे के 58 स्टेशनों का किया गया पुनर्वर्गीकरण

- जयपुर जंक्शन को NSG-2 कैटेगरी से NSG-1 कैटेगरी में अपग्रेड किया गया

- बीकानेर और उदयपुर स्टेशन को भी किया गया अपग्रेड

- दोनों स्टेशनों को NSG-3 से NSG -2 श्रेणी में अपग्रेड किया गया

- प्रदेश के 13 रेलवे स्टेशनों काे NSG-4/5 श्रेणी से NSG-3 श्रेणी में अपग्रेड किया

- 9 रेलवे स्टेशनों काे NSG-5 से NSG-4 कैटेगरी में चुना गया

- 33 स्टेशनों को NSG-6 से NSG-5 कैटेगरी में प्रमोट किया गया

जयपुर जंक्शन का गणित

- पिछले वित्त वर्ष में कुल रिजर्व यात्री : 88.46 लाख

- कुल अनारक्षित यात्री : 1.07 करोड़

- जयपुर जंक्शन से कुल आय : 698.24 करोड़ रुपए

रेलवे विशेषज्ञों का कहना है कि स्टेशनों के अपग्रेड के आधार पर उत्तर-पश्चिम रेलवे के स्टेशनों पर विकास कार्यों में बढ़ोतरी हो सकेगी. एनएसजी-2 कैटेगरी में शामिल किए गए बीकानेर और उदयपुर स्टेशन पर फूड प्लाजा, प्रीपेड टैक्सी सेवा और एसी व वीआईपी एक्जीक्यूटिव लाऊंज सहित कई सुविधाएं विकसित की जानी हैं. इसी प्रकार अन्य छोटे स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन इंडिकेटर बोर्ड, वाटर वेंडिंग मशीन, बॉटल क्रशर मशीन सहित कई सुविधाएं शुरू की जा सकेंगी. कुलमिलाकर उम्मीद की जानी चाहिए कि प्रदेश के रेलवे स्टेशनों के कैटेगरी अपग्रेड से अब रेलवे यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी.

Trending news