Holi 2024: 100 साल बाद चंद्र ग्रहण के साये में मनाई जाएगी होली, इन तीन राशियों पर पड़ेगा असर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2162980

Holi 2024: 100 साल बाद चंद्र ग्रहण के साये में मनाई जाएगी होली, इन तीन राशियों पर पड़ेगा असर

Holi 2024: साल 2024 यानी इस साल 25 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा. चंद्र ग्रहण 25 मार्च सुबह 10:23 से दोपहर 03:02 तक रहेगा, जिसका असर तीन राशियों पर पड़ेगा. 

 

Holi 2024

Holi 2024: फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को होली का पर्व मनाया जाता है, जो कि इस साल 25 मार्च को है. चंद्र ग्रहण 25 मार्च सुबह 10:23 से दोपहर 03:02 तक रहेगा. चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है लेकिन यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्से,आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हॉलैंड, बेल्जियम, दक्षिणी नॉर्वे और स्विट्जरलैंड में दिखाई देगा लेकिन भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखाई देगा इसलिए यहां इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा.

ज्योतिषाचार्य डॉ. अंकित त्यागी के अनुसार, होलिका दहन पर भले ही ग्रहण के सूतक का प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन भद्रा का साया होलिका दहन पर जरूर पड़ेगा इसलिए इस साल होलिका दहन देर रात को की जाएगी. दरअसल पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी और रंगों वाली होली 25 मार्च दोपहर 12 बजे खत्म हो जाएगी. ऐसे में भद्रा का साया 24 मार्च को देर रात तक रहेगा और भद्रा के समाप्त होने के बाद देर रात को होलिका दहन किया जाएगा.

ज्योतिषाचार्य डॉ. अंकित त्यागी के मुताबिक, होली पर चंद्र ग्रहण के साथ ही सूर्य, राहु, चंद्रमा की युति भी बनने जा रहे हैं. इस दिन सूर्य, राहु, चंद्रमा मीन राशि में विराजमान होकर ग्रहण योग का निर्माण करेंगे, जिससे 3 राशि वालों को विशेष लाभ मिलने वाला है. 

मेष राशि
मेष राशि के लिए चंद्र ग्रहण लाभकारी साबित हो सकता है. इस समय आपका भाग्योदय हो सकता है. आपको आकस्मिक धनलाभ भी हो सकता है. साथ ही आपको अपने काम में सफलता मिलने की उच्च संभावना बन रही है. साथ ही आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते बनाए रखने में कामयाब रहने वाले हैं. 

कर्क राशि 
चंद्र ग्रहण का बनना कर्क राशि के लोगों को अनुकूल सिद्ध हो सकता है. इस समय आप कोई वाहन और प्रापर्टी खरीद सकते हैं. करियर के लिहाज से बात करें तो आपको कार्यक्षेत्र से संबंधित मामलों में संतुष्टि प्राप्त होगी. साथ ही आप काम-कोराबार के संबंध से यात्रा भी कर सकते हैं. वहीं, इस अवधि में आप धन की सेविंग करने में भी सफल रहेंगे. 

वृश्चिक राशि 
इस समय बेरोजगार लोगों को नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे. साथ ही आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा. साथ ही आप लोगों की वाणी में प्रभाव देखने को मिलेगा, जिससे लोग आपसे प्रभावित होंगे. वहीं, साथ ही आपके अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते काफी अच्छे रहेंगे. साथ ही इस समय आपको पार्टनरशिप के काम में सफलता मिलेगी. 

इस दिन सूर्य, राहु, चंद्रमा मीन राशि में विराजमान होकर ग्रहण योग का निर्माण करेंगे. इस योग का प्रभाव हर राशि के जातक पर पड़ेगा, जिससे बचने के कुछ उपाय अवश्य करने चाहिए.  इससे आने वाला संकट टल जाएगा और घर में धन की आवक बढ़ेगी. होली पर ये उपाय आपको दिलाएंगी तरक्की और रोकेंगे हर बुरी बला को.

कुछ छोटे-छोटे उपाय, जो करेंगे हर संकट से रक्षा और होगा भाग्योदय

1. होलिका दहन की राख को किसी लाल कपड़े में तांबे के सात छेद वाले सिक्के के साथ बांधकर उसे तिजोरी में रख दें. माना जाता है ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन में में वृद्धि होती है. 

2. घर में कोई लंबे समय से किसी से किसी बीमारी का सामना कर रहा है, तो ऐसे में होलिका दहन में एक पान में एक बताशा और दो लौंग रखकर अर्पित कर दें. इसके पश्चात राख को घर ले आए और उसे रोगी के शरीर में लगा दें. मान्यता है कि ऐसा करने से रोगी को बीमारी से मुक्ति मिलती है. 

3. अक्सर देखा जाता है कि हमारे घरों के आसपास हमेशा की कुछ न कुछ नकारात्मक शक्तियां रहती हैं, जिसका बुरा असर वहां पर रहने वाले सदस्यों के ऊपर रहता है. ऐसे में बुरी और नकारात्मक शक्तियों को घर से दूर करने के लिए होलिका दहन की राख बहुत काम की होती है. होलिका दहन के बाद राख को घर लाए और फिर इसके अगली सुबह इस राख में नमक और राई मिलाकर घर के ऐसे स्थान पर रख दें, जहां पर किसी की नजर न पड़ती हो.

4. जिन लोगों के ऊपर राहु-केतु की पीड़ा से परेशान हैं या फिर शनि दोष होने के वजह से हर एक काम में असफलता मिलती है तो होलिका की राख को लेकर उसे अगले दिन शिवमंदिर जाकर शिवलिंग पर चढ़ा दें. इस उपाय से राहु और शनि समेत कई ग्रहों के दोष खत्म हो जाएंगे. फिर से जीवन में खुशहाली आने लगेगी.

ज्योतिषाचार्य डॉ. अंकित त्यागी  

यह भी पढ़ेंः भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस को दी चेतावनी, बोले-जो काम करेंगे उसका हिसाब...!

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान के आगामी 1 हफ्ते में बदल जाएगा मौसम, जानें कैसा रहेगा हाल

Trending news