Rajasthan assembly speaker : कौन हैं वासुदेव देवनानी, जो अजमेर उत्तर से 5वीं बार विधायक बने, अब होंगे राजस्थान विधानसभा स्पीकर
Advertisement

Rajasthan assembly speaker : कौन हैं वासुदेव देवनानी, जो अजमेर उत्तर से 5वीं बार विधायक बने, अब होंगे राजस्थान विधानसभा स्पीकर

Rajasthan assembly speaker : राजस्थान के नए विधानसभा स्पीकर अब अजमेर उत्तर से 5वीं बार विधायक बने वासुदेव देवनानी होंगे. मंगलवार को बीजेपी ने अपने नए मुख्यमंत्री, दो डिप्टी सीएम और विधानसभा स्पीकर ने नामों का ऐसान कर दिया.

 

कौन हैं वासुदेव देवनानी.

who is Vasudev Devnani :  राजस्थान में नए मुख्यमंत्री, दो डिप्टी सीएम और विधानसभा स्पीकर के नामों की घोषणा कर दी गई है. बता दें, कि पिछले करीब 10 दिनों से लोगों को CM, डिप्टी CM और स्पीकर के नामों का इंतजार था. वोटिंग के बाद से ही प्रदेश में सीएम के तौर पर कई नामों पर अटकलें थीं. लेकिन अटकलों से इतर बीजेपी ने ऐसे नामों को सामने किया है, जिसकी घोषणा के बाद लोग चौंक गए, और सभी तरह की अटकलें धरी रह गईं.

बता दें, कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के तौर पर अब भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) कमान संभालेंगे, और प्रदेश में दो उप-मुख्यंत्री होंगे. इनमें प्रेम चंद बैरवा और दीया कुमारी के नाम शामिल हैं. इसके अलावा, अब राजस्थान के विधानसभा स्पीकर के तौर पर अजमेर उत्तर से 5वीं बार विधायक बने वासुदेव देवनानी को चुना गया है.

किसने प्रस्तावित किया भजनलाल शर्मा का नाम

बता दें, की बीजेपी ने राजस्थान में नए मुख्यमंत्री के तौर पर भजनलाल शर्मा को कमान सौंपी है. दरअसल, प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत कई बड़े नेताओं के नाम सामने आने की उम्मीद की जा रही थी. लेकिन खुद वसुंधरा राजे की ओर से भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) का नाम प्रस्तावित किया गया, जिसके बाद सर्वसम्मति से उन्हें विधायक दल का नेता चुना लिया गया.

कौन हैं वासुदेव देवनानी

बता दें, कि विधानसभा चुनाव में वासुदेव देवनानी ने अजमेर उत्तर विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. बताया जा रहा, है कि देवनानी को कुल 57,895 वोट मिले थे. जबकि, कांग्रेस के महेंद्र सिंह को 53,251 मत मिले थे. बताया जाता है कि, उन्होंने वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी का परचम फहराया था. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह को मात दी थी. इसके अलावा, देवनानी ने साल 2013 और 2008 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. जानकारी के अनुसार, देवनानी के पास राजस्थान सरकार के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री का स्वतंत्र प्रभार था, और वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे.

Trending news