Good News: राजस्थान की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, भजनलाल सरकार देगी 10 हजार रुपए
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2436278

Good News: राजस्थान की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, भजनलाल सरकार देगी 10 हजार रुपए

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अब 10 हजार रुपए की सहायता राशि देगी. इसके लिए विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों को बजट दे दिया है. 

Symbolic Image

Prime Minister Matru Vandana Yojana: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं और नए माताओं के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है. इसका उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि वे अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे के पालन-पोषण पर ध्यान दे सकें. 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को प्रथम संतान के लिए 6,500 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही थी, लेकिन 1 सितंबर से भजनलाल सरकार ने इसे बढ़ाकर 10,000 कर दिया है. ऐसे में अब दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को प्रथम संतान के दौरान सरकार 10,000 रुपए देगी. यह राशि लाभार्थियों को राज्य निधि से डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी.

गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी
गौरतलब है कि आर्थिक तंगी के चलते कई गर्भवती महिलाएं बच्चे के जन्म तक काम करती हैं और बच्चे को सही पोषण नहीं दे पाती हैं. ऐसे में सरकार ने गर्भवती महिलाओं और उसके बच्चे की सुरक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की है. वहीं, राजस्थान की भजनलाल सरकार ने योजना के तहत मिलने वाली धनराशि बढ़ाकर महिलाओं को बड़ी राहत देने का काम किया है. 

 तीन किस्तों में दी जाएगी धनराशि
दिव्यांग गर्भवती महिलाओं को ये सहायता राशि 3 किस्तों में दी जाएगी. पहली किस्त आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकरण एवं प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच पर 4000 रुपए दिया जाएगा. बच्चे के जन्म पर पूर्व में 3000 रुपए की द्वितीय किस्त दी जाएगी. वहीं, 2000 रुपए की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म का पंजीकरण एवं प्रथम चरण के सम्पूर्ण टीकाकरण पर चौदह सप्ताह की आयु तक के सभी टीके पूर्ण करवाने पर दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- धारीवाल ने फिर कहा 'राजस्थान मर्दों का प्रदेश', BJP को बताया भजन कीर्तन करने वाली...

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news