Rajasthan BJP News: बीजेपी जल्द ला रही अपना घोषणा पत्र, युवा,किसान,दलित..पर होगा फोकस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1837388

Rajasthan BJP News: बीजेपी जल्द ला रही अपना घोषणा पत्र, युवा,किसान,दलित..पर होगा फोकस

Rajasthan BJP News: राजस्थान विधानसभा चुनाव का चुनावी रण हर दिन सज रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों दल अपनी तैयारी में जुटे हुए हैं, इस बार राजस्थान में काफी कांटे की टक्कर बताई जा रही है. बीजेपी वापसी के लिए पूरी ताकत लगा रही है, जल्द ही अपना घोषणा पत्र ला रही है.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan BJP News: राजस्थान विधानसभा चुनाव के रण में जनता को अपने पक्ष में करने के लिए बीजेपी अपना चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने में जुट गई है. चुनावी घोषण या संकल्प पत्र समिति की पहली बैठक मंगलवार को हुई. बैठक में तय किया गया कि बीजेपी प्रदेश के डेढ़ करोड़ लोगों के सुझाव से अपना संकल्प पत्र तैयार करेगी.यह संकल्प पत्र डवलपमेंट-गुड गवर्नेंस पर आधारित होगा तथा महिला,युवा,दलित आदिवासी पर फोकस रहेगा.

करीब दो घंटे तक चली बैठक

बीजेपी प्रदेश कार्यलय में हुई चुनाव संकल्प पत्र समिति की पहली बैठक पार्टी में राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष मौजूद रहे.इनके साथ ही प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी,नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़,संगठन महामंत्री चंद्रशेखर उपस्थित रहे. करीब दो घंटे तक चली बैठक में घोषणा पत्र में शामिल किए जाने वाले मुद्दों को लेकर विचार विमर्श किया गया.संकल्प पत्र में कौन-कौन से मुद्दे शामिल किए जाएं.

जिससे हर वर्ग का जुड़ाव पार्टी के साथ हो सके. इसके साथ ही जनता, सामाजिक संगठनों के साथ ही अन्य संस्थाओं के प्रमुख लोगों से मिलकर उनके सुझाव चुनावी घोषण पत्र में शामिल किए जाने पर चर्चा हुई.

2023 में शासन में आएंगे

समिति की बैठक के बाद अध्यक्ष अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि शुरुआती बैठक में इस पर चर्चा हुई कि 2023 में शासन में आएंगे तो कैसा डेवलपमेंट करेंगे. गुड गवर्नेंस कैसा देंगे. इसके लिए कुछ पैरामीटर्स तय किए गए. हर संभाग,जिले मुख्यालय पर जाकर हर वर्ग से चर्चा करेंगे. जनता के साथ समाजसेवी संगठनों,सामाजिक ग्रुप, व्यापारिक संगठनों से राय ली जाएगी. किसान, युवा, प्रोफेशनल, गृहणी सहित हर वर्ग से राय ली जाएगी.

आउट रीच प्रोग्राम चलाएंगे

मेघवाल ने कहा कि गुड गवर्नेंस और डेवलपमेंट हमारे संकल्प पत्र का आधार रहेगा.डेवलपमेंट और गुड गवर्नेंस हम कैसे करें,इसके सुझाव जनता से मांगेंगे,इसके लिए आउट रीच प्रोग्राम चलाएंगे. गुड गवर्नेंस कैसे करें,शासन से जुड़े रहे रिटायर्ड अधिकारियों के ऑनलाइन सुझाव भी लेंगे मेल पर सुझाव मांगे जाएंगे. करीब डेढ़ करोड़ जनता के बीच में इस विषय को लेकर जाएंगे.महिला युवा किसान दलित और आदिवासी महत्वपूर्ण सेक्टर होंगे जिन पर घोषणा पत्र पर फोकस रहेगा. बाकी व्यापारी वकील पत्रकार साथी कोई ऐसा वर्ग नहीं छूटेगा,हर वर्ग के लिए कोई ना कोई प्रावधान रखेंगे.

संकल्प पेटी में दे सकेंगे अपने सुझाव 

प्रदेश में चार स्थानों से निकलने वाली परिवर्तन यात्रा के दौरान भी रथों पर एक सुझाव पेटी रखी जाएगी,जिसमें जनता अपना सुझाव दे सकेगी. इसके अलावा जनाक्रोश यात्रा और नहीं सहेगा राजस्थान में आए सुझावों को भी संकल्प पत्र में शामिल किया जाएगा.इसके अलावा प्रदेश के सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में वाहन जाएंगे जो संकल्प पत्र के लिए जनता से सुझाव लेंगे. संकल्प पत्र में तकनीकी बदलाव के बाद साइबर क्राइम,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ड्रोन टेक्नोलॉजी से खेती का विकास आदि सब आदि चीजों को भी शामिल किया जाएगा.

कांग्रेस से दलित वोट बैंक खिसक रहा 

मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस से दलित वोट बैंक खिसक रहा है, तभी कांग्रेस सत्ता से बाहर हुई है.दलित स्टडी सेंटर दलितों के वोटिंग व्यवहार पर अध्ययन करता है,ने माना है कि 38% दलित वोट बीजेपी को डाल रहे हैं.यूपी के चुनाव में इसका प्रभाव भी देखने को मिला है.नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि हम सरकार में सत्ता के लिए नहीं जन आकांक्षाओं को पूरी करने के उद्देश्य से आते हैं.

संकल्प समिति की बैठक में तय किया गया कि संकल्प राजस्थान की आवाम के होंगे. राजस्थान के लोगों ने जो परेशानियां भुगती है,उनसे मुक्ति के यह संकल्प होंगे.व्यापक स्तर पर गांव से लेकर प्रदेश स्तर पर मंथन और चिंतन हुआ.

संकल्प समिति की बैठक

आज बड़ी गंभीरता से संकल्प समिति की बैठक में विचार विमर्श किया गया.गहलोत सरकार की योजनाओं के निश्चित समय पर समीक्षा करेंगे. यह सरकार 4 साल 7 महीने तक नदारद रही.अचानक रेवड़ी बांटने की तर्ज पर बिना बजटीय प्रावधान की तर्ज पर घोषणाएं कर रही है. 3 महीनों के लिए अलग-अलग योजनाएं लेकर आई.उसमे भी हर योजना में भ्रष्टाचार रहा,हमारी योजनाएं 5 साल के लिए होगी धरातल पर होगी.

ये भी पढ़ें- Jalore News: राज्यमंत्री के परिवार को फोन पर धमकी,आरोपी ने कहा लक्ष्मण देवासी जैसा हाल करेंगे

 

Trending news