Rajasthan Election 2023: विधानसभा चुनाव में 50 फीसदी मतदान केन्द्रों की होगी लाइव वेबकास्टिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1918405

Rajasthan Election 2023: विधानसभा चुनाव में 50 फीसदी मतदान केन्द्रों की होगी लाइव वेबकास्टिंग

राजस्थान विधानसभा चुनावों में निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान सुनिश्चित करने के लिए 50 फीसदी मतदान केन्द्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली.

Rajasthan Election 2023: विधानसभा चुनाव में 50 फीसदी मतदान केन्द्रों की होगी लाइव वेबकास्टिंग

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनावों को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है. जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली.

विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा बैठक 

इस दौरान सभी रिटर्निंग अधिकारियों को लगातार फील्ड विजिट करने, चुनावों से संबंधित तमाम व्यवस्थाओं और इंतजामों को दुरुस्त रखने, आचार संहिता की प्रभावी पालना सहित अन्य जरूरी दिशा निर्देश दिये.

राजपुरोहित ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा चुनावों में निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान सुनिश्चित करने के लिए 50 फीसदी मतदान केन्द्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. वेबकास्टिंग की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जिला कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा.

50 फीसदी मतदान केन्द्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी

उन्होंने बताया कि सी-विजिल एप के माध्यम से दर्ज होने वाली शिकायतों पर महज 100 घंटों में कार्यवाही कर आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर भी निर्देश दिए. जयपुर जिले में अब तक 600 से ज्यादा शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है.

19 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे

बैठक में रिटर्निंग अधिकारियों ने नाम निर्देशन प्रक्रिया, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा, नाम वापसी, होम वोटिंग, पोस्टल बैलेट, व्यय निगरानी, सी-विजिल एप का क्रियान्वयन, आदर्श आचार संहिता का पालना, ईवीएम से वोटिंग के लिए तैयारियां, मतदान दिवस निगरानी प्रणाली सहित विधानसभा चुनाव से संबंधित अलग-अलग विषयों पर प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए.

ये भी पढ़ें- Rajasthan- आचार संहिता के उल्लंघन की दर्ज करे शिकायत, बने जागरूक नागरिक; सम्मानित करेगा चुनाव आयोग

बैठक में जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. शिल्पा सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) दिनेश कुमार शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (तृतीय) अशोक कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) लोकेश मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) अबू सूफियान चौहान सहित सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news