राजस्थान को मिली आठ कोच वाली तीसरी वंदे भारत, जयपुर से उदयपुर के बीच दौड़ेगी सरपट, 12 अगस्त से ट्रायल शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1821126

राजस्थान को मिली आठ कोच वाली तीसरी वंदे भारत, जयपुर से उदयपुर के बीच दौड़ेगी सरपट, 12 अगस्त से ट्रायल शुरू

Rajasthan news:  12 अगस्त यानी आज से  जयपुर से उदयपुर के बीच  राजस्थान को मिली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रसे का ट्रायल फेस शुरू होने वाला है. इस ट्रायल के बाद यात्रियों को 8 घंटे की सफर 6 घंटे में पूरा होता मिलेगा. 

Jaipur news

Rajasthan news: जयपुर से उदयपुर के बीच यात्रा करने वालों के लिए  खुशखबरी है,  जल्द ही ट्रायल के बाज राजस्थान को तीसरी वंदे भारत  में यात्रा करने का अनुभव मिलेगा. फिलहाल  शनिवार 12 अगस्त से इसका ट्रायल फेस शुरू होने वाला है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- प्रदेश में दिखा बेरोजगारी का असर! सफाई कर्मी के 13184 पदों पर 8 लाख 39 हजार युवाओं ने किया आवेदेन

बता दें कि इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में आठ कोच होंगे. बताया जा रहा है कि, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के कोच उदयपुर पहुंच गए हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल जयपुर से उदयपुर के बीच होगा.

 इससे पूर्व राजस्थान राज्य को दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल चुकी है. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अजमेर से दिल्ली के बीच चल रही है. अजमेर—दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बाद जुलाई के पहले सप्ताह में जोधपुर साबरमती वंदे भारत ट्रेन को ग्रीन सिग्नल दिखाया गया था. उत्तर पश्चिम रेलवे की जानकारी के अनुसार, जयपुर - उदयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बाद 3 और वंदे भारत ट्रेनें राजस्थान में चलाई जा सकती हैं.

किन रूटों से होकर गुजरेगा सफर
उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस रूट 430 किमी की दूरी तय करेगी. वर्तमान में, उदयपुर और जयपुर के बीच रोजाना  4-5 ट्रेनें चलती हैं. उदयपुर से जयपुर के बीच ट्रेन के जरिए यात्रा करने में लगभग लगभग 8 घंटे का समय लगता है. इस रूट  पर, उदयपुर और जयपुर के अलावा, अजमेर भी वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ जाएगा, जो भारत में मुसलमानों के लिए सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक है.

टाइम टेबल
उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6:45 बजे उदयपुर से रवाना होगी और दोपहर 12:15 बजे जयपुर पहुंचेगी. यही ट्रेन जयपुर से दोपहर 2 बजे रवाना होगी और शाम 7:30 बजे उदयपुर पहुंचेगी. जयपुर-उदयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को जयपुर और उदयपुर के बीच यात्रा पूरी करने में 5 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा, जबकि अन्य ट्रेनों को 8 से 9 घंटे का समय लगेगा.

उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस टिकट की कीमत
उदयपुर से जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस में केवल एसी चेयर कार क्लास और एक्जीक्यूटिव होगा. चेयर कार (ईसी). उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में एसी चेयर कार श्रेणी में एक यात्रा के लिए लगभग 1205 रुपये और एक्जीक्यूटिव के लिए 2395 रुपये खर्च होंगे. चेयर कार (ईसी). टिकट की कीमत में खानपान शुल्क शामिल है.

अभी और चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव राजस्थान पर खासे मेहरबान हैं. उम्मीद की जा रही है कि जयपुर-उदयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शीघ्र ही चलेगी. बताया जा रहा है कि सभी वंदे भारत के रैक तमिलनाडू के चेन्नई में तैयार होते हैं. रेलवे सूत्रों के अनुसार, चेन्नई में राजस्थान की बाकी बची वंदे भारत की ट्रेनों के रैक तेजी से तैयार हो रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- राजस्थान रोडवेज को मिली संजीवनी! जल्द सड़कों पर दौड़ती मिलेगी 590 नई बसें 

 

Trending news