राजस्थान: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी, रामेश्वरम समेत प्रमुख तीर्थस्थल के लिए 14 जून को ट्रेन रवाना
Advertisement

राजस्थान: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी, रामेश्वरम समेत प्रमुख तीर्थस्थल के लिए 14 जून को ट्रेन रवाना

Jaipur: राजस्थान में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2023-24 (Varishth Nagarik Terth Yatra Yojana) के तहत चयनित यात्रियों के लिए यात्रा का शेड्यूल तय हाे गया है. योजना के तहत पहली ट्रेन चेन्नई के पास रामेश्वरम के लिए जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से 14 जून को रवाना होगी. देवस्थान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस पूरी यात्रा में सबसे ज्यादा 3,864 यात्री जयपुर से जाएंगे. 

राजस्थान: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी, रामेश्वरम समेत प्रमुख तीर्थस्थल के लिए 14 जून को ट्रेन रवाना

Jaipur varishth nagarik terth yatra yojana 2023-24: वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में चयनित बुजुर्गों के लिए खुशखबरी है. योजना के तहत चयनित यात्रियों के लिए यात्रा का शेड्यूल तय हाे गया है. इस योजना के तहत पहली ट्रेन चेन्नई के पास रामेश्वरम के लिए जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से 14 जून को रवाना होगी. इस ट्रेन में जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर समेत अन्य शहरों के एक हजार से ज्यादा यात्री सफर करेंगे. देवस्थान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस पूरी यात्रा में सबसे ज्यादा 3,864 यात्री जयपुर से जाएंगे. इनमें 386 यात्री हवाईजहाज और 3478 यात्री रेल से रवाना होंगे.

रामेश्वरम के लिए जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से 14 जून को होगी रवाना 

दूसरे स्थान पर जोधपुर से कुल 2150 यात्रियों को सफर करवाया जाएगा. वहीं सबसे कम यात्री जैसलमेर से महज 384 होंगे. हवाईयात्रा में नेपाल स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे. हवाई जहाज से यात्रा की शुरूआत जुलाई या अगस्त के महीने में होगी. अभी ट्रेन से जाने वाले यात्रियों को दर्शन करवाए जाएंगे. ट्रेन से जाने वाले यात्रियों में सबसे ज्यादा यात्री चेन्नई के रामेश्वर जाने वाले है. विभाग की ओर से इस पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए एक मेडिकल टीम भी तैनात करेगा. इसके लिए कल विभाग ने जयपुर, अलवर, दौसा, सीकर और झुंझुनूं के कलेक्टर्स को पत्र लिखकर मेडिकल टीम भिजवाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें- बेगू में बानोड़ा बालाजी के शक्ति महायज्ञ में ओम बिरला हुए शामिल, मांगी देश की खुशहाली की कामना

386 यात्री हवाईजहाज और 3478 यात्री रेल से रवाना होंगे

इसमें डॉक्टर के अलावा नर्सिंग स्टाफ भी ट्रेन में तैनात रहेगा. वहीं ट्रेन में सफर करने से पहले सभी यात्रियों की प्राथमिक जांच भी रेलवे स्टेशन पर की जाएगी. जिसके लिए एक मेडिकल टीमें एम्बुलेंस के साथ रहेगी. वरिष्ठ नागरिक यात्रा में इस बार नए तीर्थ स्थल भी जोड़े गए है.

यात्रा में ये प्रमुख तीर्थस्थल शामिल

रेल यात्रा में रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथपुरी-तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृन्दावन-बरसाना, सम्मेदशिखर-पावापुरी-बैद्यनाथ, उज्जैन-ओंकारेश्वर-त्रयंबकेश्वर नासिक, गंगासागर-कोलकाता, कामाख्या-गुवाहाटी, हरिद्वार-ऋषिकेश-अयोध्या, बिहार शरीफ, वेलनकानी चर्च तमिलनाडू सहित अन्य तीर्थ शामिल हैं. इस साल अयोध्या के अलावा सम्मेदशिखर, वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग झारखंड और त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र को जोड़ा गया है.

Trending news